Sponsorship kya hai | Sponsorship से पैसे कैसे कमाते है ?

आज हम जानेंगे स्पॉन्सरशिप क्या है और Sponsorship से पैसा कैसे कमाते है , दोस्तों बहुत सरे लोगोको पता नहीं है की आखिर यह स्पांसर क्या होते है और स्पांसरशिप से पैसा कैसे कमाया जाता है सो तानसेन न लो इस पोस्ट पर हमने अच्छा से Example के साथ बताया है स्पॉन्सरशिप से पैसा कमाने के तरीके !


SponsorShip क्या हैं ?

Sponsorship का मतलब हैं यह हैं कि अगर आप एक नए Youtuber हो और आपके YouTube Channel पर बहुत कम Subscriber हैं, और आप चाहते हो कि आपके Youtube Channel पर अधिक Subscriber हो तो आप किसी दूसरे Youtuber से अपने YouTube Channel को Promote करवा सकते हो। उसको कुछ रुपये देकर ये जो पूरी प्रकिया हैं। इसे ही Sponsorship कहते हैं, 

अब क्योंकि आप दूसरे Youtuber को पैसे देकर अपना Channel Promote करवा रहे हो तो इसमें आप Sponsorship ले रहे हो और जो Youtuber आपका Channel Promote कर रहा हैं वो होगा Sponsor.

एक और example लेते हैं - मान लो कि आपको कोई Company या फिर कही से भी आपको कोई काम मिलता है उसको Sponsorship कहते हैं, जो काम करने के आप को पैसे मिल रहे हैं, जैसे कि, किसी प्रोडक्ट का Sell करवाना, इस सब को भी हम Sponsor कह सकते हैं ।


Sponsorship के क्या फायदे हैं ?
Sponsorship के बहुत से फायदे हैं क्योंकि Sponsorship के माध्यम से कोई भी Brand किसी Populer इंसान या किसी TV Channal या किसी Actor द्वारा लोगो के बीच तुरन्त Populer हो जाता हैं ।  

बड़ी-बड़ी कम्पनियां भी अपनी कम्पनी के Sponsorship करने के लिए ऐसे लोगों को चुनती हैं जिन लोगो के YouTube, Fecebook, Instagram आदि Platform पर ज्यादा Followers होते हैं, ताकि उनकी Company का promotion अच्छे से हो सके और ज्यादा से ज्यादा लोग उनकी Company से जुड़ सके ।

Sponsorship से पैसे कैसे कमाए ?
Sponsorship एक ऐसा Platform हैं जहाँ से आप लाखो रुपये कमा सकते हो, उसके लिए आप के पास  Youtube Channal , Facebook Account (Facebook Page), Instagram या फिर Blog होना चाहिए । 


लेकिन इन सभी Platform में से यदि आपके पास Follower ज्यादा नही हैं, तो आप Sponsorship से पैसे नही कमा सकते हो, क्योंकि हर Company यह चाहती हैं कि जिसे भी वो Sponsorship दे उसके Follower ज्यादा होने चाहिए ताकि उनके Brand का Promotion ठीक से हो सके, यदि आपके पास बहुत ज्यादा Followers है 

तो आप किसी भी Company, Application, Brand, Youtube Channal की Sponsorship ले सकते हो और इस Sponsorship के बदले में आप उन लोगो से अच्छे - खासे पैसे ले सकते हो ।

Last Word:

तोह दोस्तों आज हम जाना स्पांसर क्या है sponsorship से पैसा कैसे कमाते है । पोस्ट कैसे लगे और कुछ सवाल है तोह कमेंट पर जरूर बताये, हो सके तोह इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथै शेयर करे, अपने सोशल मीडिया पर भी जरूर शेयर करे 😊

लेटेस्ट पोस्ट की अपडेट पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज Like करना न भूलें और हमारे ब्लॉग ka bell icon को subscribe करे । नॉलेज फाइंडर ब्लॉग विजिट करने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद ।