घर बैठे ऑनलाइन पैसा कैसे कमाएं !

0

ऑनलाइन से पैसा कैसे कमाए |घर बैठे ऑनलाइन पैसा कैसे कमाएं : हम सभी जानते है कि हमारे भारत देश की जनसंख्या कितनी बढ़ती जा रहा है। और इसका सबसे ज्यादा प्रभाव पड़ रहा है तो वो है नौकरी पर। आज नौकरी के लिए लोग कितनी ज्यादा भटक रहे है। ये एक मिडिल क्लास परिवार से बिलोंग करने वाले अच्छे से जानते हैं। आज सरकारी नौकरी के लिए मार चल रहा है। और ऐसे में बात आता है कि आखिर पैसा कमाए तो कमाए कैसे। तो इसका एक बेस्ट तरीका है पैसा कमाने का और वो है Online तरीके से। आज कई लोग ऑनलाइन लाखो रुपया महीने में कमा कर आने घर-परिवार अच्छे से चला रहे हैं। आज मैं आपको Online पैसा कमाने का 10-15 तरीके बताऊंगा। जिससे आप भी महीने में उतना कमा लेंगे जितना कि एक सरकारी नौकरी वाला व्यक्ति कमा लेता है।

तो नमस्कार दोस्तो, आप सभी का बहुत-बहुत स्वागत है हमारे Knowledge finder ब्लॉग के इस नए आर्टिकल में। आज का हमारा लेख बहुत ही खाश होने वाला है क्योंकि आज के इस पोस्ट में मैं आपको बताने वाला हु ऑनलाइन घर बैठे पैसा कमाने के बारे में। आज के इस लेख में मैं आपको ऑनलाइन पैसा कमाने का बहुत सारे तरीके बताने वाला हूं। ऑनलाइन पैसा कैसे कमाए, घर भेटे ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए यूनिक तरीका क्या है

आज इंटरनेट पर कई ऐसे सारे तरीके मौजूद है। जहाँ से आप कई ज्यादा गुना पैसा कमा सकते है। Online पैसा कमाने के बारे मे आपने कई सारे आर्टिकल पढ़े होंगे या फिर कई पैसे कमाने का वीडियो भी देखे होंगे। लेकिन कुछ आपको समझ में आया होगा। कुछ समझ मे नही आया होगा। लेकिन मैं इस आर्टिकल में आपको जो बताने वाला हु उसमे आपको सभी चीज़े अच्छे से समझा दूंगा।

Online पैसा कैसे कमाए? (सच्ची तरीका)

==> नीचे में मैं आपको कई सारे तरीके बताने वाला हूँ। जिससे आप अच्छा से फॉलो करके काम करेंगे तो आप भी महीने के लाखो रोया आराम से कमा सकते हैं।

लेकिन एक बात यह है कि आपको ज़के लिए इंटरनेट के बारे में थोड़ा बहुत जानना पड़ेगा। आपको थोड़ा-बहुत English जानना चाहिए। आपको मोबाइल या कंप्यूटर Access करना आना चाहिए। और एक खास बात आपको ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए आपको सबसे ज्यादा धैर्य की ज़रूरत पड़ेगा। क्योंकि अगर आप ये सोचकर काम करेंगे कि आज मैं काम स्टार्ट करूँगा और अगले महीने से पैसा आना शुरू हो जाएगा। तो आप ये भूल में मत रहे। आपको धैर्य रखने का अति आवश्यक है। तभी आप ऑनलाइन पैसा कमा पाएंगे।

Blog/Website से पैसा कमा सकते हैं।

=>आज जो भी आप Google में या फिर Bing जैसे सर्च इंजन में सर्च करते हैं। और जो आपको रिजल्ट मिलता है। उसे ही ब्लॉग और वेबसाइट कहते है। इसमें कई सारे लोग आज ब्लॉग या अपने वेबसाइट से इतना पैसा कमा रहे है। जितना आप सोच भी नही सकते हैं। 

इसके लिए आपको एक अच्छा से ब्लॉग बनाना होगा। और उसके बाद एक अच्छा सा Custome domain लेकर आपको ब्लॉग पर काम करना शुरू करना होगा। यह कोई छोटा-मोटा सर्विस नही है। जिसके बारे में मैं यहाँ पर डिटेल्स में बता सकता हूँ। अगर आप ब्लॉग शुरू करेंगे तो आपको पहले अच्छे से ब्लॉग के बारे में सीखना होगा। उसकर बाद आपको पैसे कमाने के बारे में सीखना होगा।

Youtube से आप पैसे कमा सकते हैं।

=>आप सभी ने कभी न कभी Youtube के नाम ज़रूर सुने होंगे। और आज हमारा देश डिजिटलहोता 

जा रहा है। और ऐसे में आपने Youtube अपर कभी न कभी आपने भी कोई वीडियो या फिर और ट्रेलर ये सब आपने ज़रूर देखे होंगे। क्या आपको पता है कि आप Youtube से लाखों रुपया महीने में आसानी सर काम सकते है।
इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करने की आवश्कयता होगी। आज Youtube से बड़े-बारे Youtuber महीने में करोड़ों रुपया तक अपना काटा ठेका दे रहे हैं।
इसके लिए आपको एक Youtube Channel बनाना होगा। और ऐसे टॉपिक पर Video बनाना होगा। जिसके Search Volume ज्यादा हो लेकिन कॉम्पटीशन कम हो। क्योंकि सरकारी नौकरी की तरह ही यूट्यूब पर भी कॉम्पटीशन बढ़ गया है।

Affiliate Marketing से पैसा कमा सकते हैं।

=>अगर आप डिजिटल सर्विस में इंटरेस्ट रखते होंगे तो आपने कभी न कभी Affiliated marketing के बारे में ज़रूर सुने होंगे। Affiliated Marketing वो सर्विस होता है जिसमे आप दूसरे की समान को बेचवा देते हो। थोड़ा Commission पर। लेकिन इसके लिये आपके पास कोई जगह होनी चाहिए कोई आपके पास Plateform होना चाहिए। जिससे आप अपना वो affiliated marketing कर सके। 

Online समान बेचकर पैसा कमा सकते हैं।

=>यह Affiliated marketing से थोड़ा हटकर है। आगर आपके पास कोई Offline Business है या फिर आप कोई सामान बेचते हो। यो आप उसको Online कर दो। मतलब उस समान का ग्राहक ऑनलाइन बहु आपके प्रोडक्ट को आर्डर करेंगे। इससे आपका 2 फायदा होगा। ऑनलाइन कस्टमर की आपका बढ़ोतरी होगा और आपका प्रोडक्ट भी काफी मात्रा में बिकेगा।

अपने Skill शेयर करके पैसा कमा सकते हैं।

=>इससे भी लोग ऑनलाइन बहुत सारे पैसे कमा रहे हैं। अगर आपके पास किसी पर्टिकुलर वस्तु के बारे में नॉलेज है। या फिर आपके पास ऐसा कोई नॉलेज है जो लोगो को ऑनलाइन3 सिखाया जा सकता है। तो आप अपना ऑनलाइन कोचिंग खोल कर पैसा कमा सकते है। आज Udemy,Unacadmy और WifiStudy जैसे कई सारे ऐसे ऑनलाइन कोचिंग है जो लोगो को ऑनलाइन पैसे लेकर पढ़ाती है। ठीक उसी तरह आप भी अपने ऑनलाइन कोचिंग खोलकर आप भी लोगो के साथ नॉलेज शेयर करके पैसे कमा सकते हैं।

Application बनाकर  पैसा कमा सकते हैं।

=>आप सभी Google के Play Store से कभी न कभी कोई एप्लीकेशन डाउनलोड किये होंगे। और करते भी होंगे क्योंकि एंड्रोइड फ़ोन में प्ले स्टोर ही सबसे बेस्ट प्लेस है एप्लीकेशन डाउनलोड करने का। लेकिन आपको पता है कि वो सभी एप्लीकेशन कहाँ से आता है। अगर आपको नही पता है तो मैं आपको बताता हूं वह सभी एप्लीकेशन किसी न किसी लोगो कर द्वारा बनाकर पब्लिश किया जाता हूं। और बदले में वे लोग अपने एप्लीकेशन में किसी कंपनी का ads लगा देते है। जिससे उन्हें पैसा मिलता है। ठीक उसी प्रकार आप भी अपना एप्लीकेशन बनाकर पैसा कमा सकते है। लेकिन इसके लिए आपको Php,HTML और Programming कैसे Knowledge होना चाहिए। उसके बाद अपना एक एप्लीकेशन बना लीजिए और उसमें किसी नेटवर्क की Ads लगा दीजिये और एक play store Consol खरीदे और उसमें ऊना एप्लीकेशन पब्लिश कर दीजिए। इसमें आपको जल्द ही रिजल्ट मिलने की सम्भवना है। और इससे आप इतना ज्यादा पैसा कमा सकते है जितना आप सोच भी नही सकते हैं।

Application/Website के द्वारा पैसे कमा सकते हैं।

=>बहुत सारे आप्लिकेशन Play Store पर मौजूद है जिसमे आपको कुछ टास्क दिया जाएगा। और वो टास्क करने के बाद उस टास्क के बदले आपको कुछ पैसे दिए जाएंगे। और ठीक उसी प्रकार बहुत सारे Website इंटरनेट पर मौजूद है जो लोगो से कम करवा कर उसके बदले में पैसे देते है। काम मे कुछ भी हो सकता हैं जैसे कि वे लोग आपसे Survey भी ले सकते है। आपको लिखने के लिए भी कुछ दे सकते है। मतलब कोई भी कम वे आपको दे सकते है। और साथ मे आपको टाइम देंगे कि इतना दिन में इसको करना है। और आपको उतना दिन में करके उस काम को उन्हें देना होता है। और बदले में वे लोग आपको उस काम का किम्मत देंगे। लेकिन ज़के लिए आपको इंग्लिश आना ज़रूरी है। क्योंकि ये सभी वेबसाइट ज्यादा टार Out of india की होती है। और वहाँ पर हिंदी भाषा बोली नही जाती। इसीलिए आपको इंग्लिश में ही बात करना पड़ेगा।

Social Service से आप पैसा कमा सकते हैं।

=>इसे एक तरह से Social marketing भी आप कह सकते हैं। आपने कभी Facebook page, या फिर Instagram page के बारे में जरूर सुने होंगे। क्या आपको पता है कि इन सभी का भी मार्केटिंग होता है। जो आप बड़े-बड़े Facebook page देखते है। वो सभी बेचे और खरीदे जाते है। और इन सभी का किम्मत आप सोच भी नही सकते है। यह सभी पेज लाखो में भी बिक जाते है। अगर पेज बड़ा हो तब। अगर आप भी Social marketing करना चाहते हौ। यो आपको थोड़ा-बहुत ज्ञान अर्जित करना पड़ेगा। Social marketing के बारे में। और ज़के बाद आपको Socialmedia में बहुत active राह कर अपना काम करना पड़ेगा। और इन सभी से आप बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

Conclusion

तो दोस्तो,मुझे उम्मीद है आपको इंटरनेट से ऑनलाइन पैसा कमाने के बारे में पता चल गया होगा। मैंने आपको ऑनलाइन पैसा कमाने के वह हर तरीके आपको बताया हु जो एक Beginner को पता होना चाहिए जो नए नए ऑनलाइन पैसा कमाने में उतर हो। ये सभी के बारे में पूरी डिटेल्स में बताया हूँ। अगर आपको ऑनलाइन पैसा के बारे में कुछ और भी बाते जानना है या फिर इस पोस्ट में बताए गए लेख से कोई भी प्रॉब्लम हो। तो आप हमें नीचे कमेंट कर सकते है। हम आपका मदद के लिए 24×7 हाज़िर हैं।

और अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो आने दोस्तो और रिस्तेदारो के साथ Facebook और Whatsapp जैदी सोशलमेडिया पर शेयर करना न भूले। ताकी खुद के ज्ञान के साथ-साथ दूसरे को भी Online पैसा कमाने के बारे में पता चल सके।

हेलो दोस्तों, पोस्ट केसा लगा और कोई सवाल है तोह निचे कमेंट जरूर करे इस पोस्ट को शेयर करने के लिए इस आर्टिकल के शुरुवात में और अंत में शेयर बटन पर क्लिक करके अशनि से शेयर कर पाएंगे। Knowledge finder ब्लॉग का लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए और अपने फ़ोन में नोटिफिकेशन पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज लाइक करे, Bell Icon सब्सक्राइब करे।

हर बार की तरह आपका कीमती समय देकर हमारे लिख इतना प्यार से पढ़ने के लिए, नॉलेज फाइंडर ब्लॉग विजिट करने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद।

यह भी पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here