Google Input Tools क्या है ?| PC में हिंदी Typing कैसे करे ?

0

हेलो दोस्तों, लैपटॉप-PC में हिंदी Typing कैसे करे आज हम इस बारे में जानेंगे, आपका स्वागत है Knowledge finder ब्लॉग पर. आपको तो पता ही होगा अगर आप हमारे रेगुलर पाठोंक हे तो  हमारे ब्लॉग पर टेक्नोलॉजी से जुड़े हर सवालो का जवाब मिलता है, नॉलेज की पोस्ट हम करते रहता है। ऐसे ही आज और एक सवाल का जबाब लाये है जो की हिंदी Typing के ऊपर है

अक्सर लोग पूछते है लैपटॉप/कंप्यूटर पर हिंदी में टाइपिंग कैसे करे, क्युकी दोस्तों लैपटॉप pc में हिंदी  टाइपिंग करना थोड़ा मुश्किल है लेकिन आप चिंता न करे आज हम इसको आसान बनाने के लिए एक टूल्स  लाये है जिससे आप भी हिंदी से लिख पाएंगे कंप्यूटर और लैपटॉप पर तो आइये जानते है लैपटॉप/pc में हिंदी Typing कैसे करे,PC में हिंदी Typing कैसे करे आसान तरीका।

सबसे पहले आपको बता दे की आप चाहे तो अपने PC/लैपटॉप में बिना कोई Software/Apps से भी हिंदी में Typing कर पाएंगे इसके लिए आपको एक Website Visit करना होगा वह है http://www.easyhindityping.com/ इस Site पर जाने के बाद आपको फॉर्मेट मिलेगा उधर आप इंग्लिश में कुछ टाइप करेंगे तो हिंदी में आयेगा। तो इस साइट के मदद से आप हिंदी टाइप करके फिर उसे कॉपी करके जहा में चाहे उधर paste कर सकते है। आइए अब जानते है pc में tools के मदद से कैसे हिंदी टाइपिंग करेंगे।

Google Input Tools क्या है ?

गूगल इनपुट टूल्स एक Extension है Chrome Browser का एक एक्सटेंशन, इस Extension को install करेंगे तो, आपका chrome के अंदर जिधर भी जो भी टाइपिंग करेंगे वह हिंदी में टाइप होगा, हिंदी में मतलब गूगल इनपुट टूल्स एक्सटेंशन के अंदर आप Language set कर सकते हैं, कोई भी भाषा इसके अंदर सेट कर सकते हैं बहुत सारे भाषाई मजोद है, उसके बाद  सेट करने के बाद क्रोम के अंदर जैसे Whatsapp हो गया अगर आप एक ब्लॉगर हो तो WordPress हो गया Blog हो गया उसके अंदर आप हिंदी से टाइपिंग कर पाएंगे।

Google Input Tools कैसे use करे ?

सबसे पहले क्रोम ब्राउज़र ओपन करें उसके बाद एक्सटेंशन डाउनलोड करें उसके बाद add to एक्सटेंशन कर दे, ऐड करने के बाद आपका क्रोम ब्राउजर की राइट साइड पर एक आईकॉन आ जाएगा फिर उस पर क्लिक करें आपने जिस भाषा से लिखना चाहती हिंदी उसी भाषा को ढूंढें और ऐड कर दे, तो अभी बस हो गया आपका Chrome Browser के अंदर Google Input Tools Extension Ready

यह Extension सेट करने के बाद ब्राउज़र के राइट साइड ऊपर Tab आएगा उधर ऑन-ऑफ का ऑप्शन रहेगा इसको ऑन करके आप टाइपिंग करेंगे तो हिंदी टाइप होगा।

Last Word

दोस्तों यह था आज के जानकारी PC में हिंदी टाइपिंग कैसे करे ? आसा करते है आपको पता चल गया होगा कैसे आप लैपटॉप pc में हिंदी से Writing करेंगे और सबसे Easy तरीका भी जान गए।

हेलो दोस्तों, पोस्ट केसा लगा और कोई सवाल है तोह निचे कमेंट जरूर करे इस पोस्ट को शेयर करने के लिए इस आर्टिकल के शुरुवात में और अंत में शेयर बटन पर क्लिक करके आसानी से शेयर कर पाएंगे। Knowledge finder ब्लॉग का Latest Update पाने के लिए और अपने फ़ोन में Notifications पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज लाइक करे, Bell Icon सब्सक्राइब करे।

“हर बार की तरह आपका कीमती समय देकर हमारे लिख इतना प्यार से पढ़ने के लिए, नॉलेज फाइंडर ब्लॉग विजिट करने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद”।

यह भी पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here