Mutual Fund क्या है? |Mutual Fund की पूरी जानकारी!

0

कभी न कभी आपने Mutual Fund के बारे में ज़रूर सुने होंगे। आय दिन Television पर इसका Ads दिखाया जाता है। पर हम में से बहैत लोगो को ये पता नही है कि यह Mutual Fund होता क्या है? Mutual Fund कितने प्रकार के होते है? Mutual Fund से हमारा फायदा क्या है।

इसीलिए आज के इस आर्टिकल में मैं आपको Mutual Fund के बारे में पूरी details में बताऊंगा की Mutual Fund क्या है?,Mutual Fund कितने प्रकार के होते है? Best Mutual Fund कौन-कौन से हैं? Sip Investment क्या है? आज ये सभी के बारे में मैं आपको बताने वाला हूं।

तो नमस्कार दोस्तो,आप सभी का बहुत-बहुत स्वागत है हमारे Knowledge finder ब्लॉग के इस नए अर्टिकल में, जिसमे मैं आपको बताने वाला Mutual Fund की पूरी जानकारी, वो भी पूरी डिटेल्स के साथ। ताकि आपको म्यूच्यूअल फण्ड के बारे में सभी बाते पता चल जाये। और आप भी इसमें निवेश करना जान जाए। और आप इससे पैसा कमा सके।

Mutual Fund क्या है ? What is Mutual Fund in Hindi.

==>Mutual Fund एक निवेश संग्रह है। जहां लोग अपने पैसे को निवेश करके ज्यादा पैसा मुनाफा के तौर पर पाना चाहते है। अगर आसान शब्दो मे बात दिया जाए Mutual Fund के बारे में तो ऐसा कह सकते है कि Mutual Fund के फण्ड है जहाँ लोग अपने पैसे को उस Fund में जमा करते हैं।

और जो उस फण्ड के मैनेजर है वे उस पैसे को अपने हिसाब से दूसरे कामो में इन्वेस्ट करता है। 

और वे इस प्रकार इन्वेस्ट करने का कोशिश करता है जिससे निवेश करने वाले के पैसा का ज्यादा से ज्यादा मुनाफा हो। उसका पैसा ज्याद से ज्यादा बढ़े।

इसमें सबसे ज्यादा मुख्य काम उस Fund Manger का होता है। जो Mutual Fund के पैसे को ऐसे जगह लगाता है। जहाँ से लगता है कि निवेशकों (यानी कि जो म्यूच्यूअल फण्ड में पैसा लगता है) उनका पैसा ज्यादा आये वही पर उस पैसे को इन्वेस्ट किया जाता है।

Mutual Fund कितने प्रकार के होते है ? Types Of Mutual Fund in Hindi

==>वैसे तो म्यूच्यूअल फण्ड कई प्रकार के होते है। लेकिन मुख्यतः इसे दो भागों में बाँटा गया है। उन दो भागों में से एक है संरचना के आधार पर और दूसरा गई Asset के आधार पर।

  • संरचना के आधार पर
  • Asset के आधार पर

अगर हम इन दोनों के भी थोरे डिटेल्स में बात करे तो यह होगा कि संरचना के यादगार पर भी म्यूच्यूअल फण्ड के कई सारे प्रकार है जो कि कुछ इस प्रकार है।

संरचना के आधार पर Mutual fund के प्रकार।

=>अगर हम संरचना के आधार पर म्यूच्यूअल फण्ड के बारे में बात करे तो इसका कुल 3 प्रकार के म्यूच्यूअल फण्ड होते हैं।

1)Open Ended Mutual Fund

2)Close Ended Mutual Fund

3)Interval Ended mutual Fund

अगर हम इन तीनो प्रकार के संरचना म्यूच्यूअल फण्ड के डिटेल्स के बारे में जानेंगे तो कुछ इस प्रकार होगा कि।

◆Open Ended Mutual Fund:-इसमें निवेशकों को पूरी छूट दी जाती है की वे कभी भी अपना Funds को कभी भी कही भी बेच या फिर खरीद सकता है। ज़के लिए उन्हें किसी और कि permission की ज़रूरत नही पड़ेगी।

◆Close Ended Mutual Fund:-इसमें यह होता है की निवेशकों को उनके मन के ऊपर आधारित नही होता हैं ज़के लिए एक निर्धारित समय से ही आप अपने Fund को बेच या फिर खरीद सकते है। उस निर्धारित समय के न तो पहले और न ही बाद में अपने Fund को बेच सकते हैं।

◆Interval Ended Mutual Fund:- यह संरचना मुट्यल फण्ड के एक ऐसा प्रकार है जिसमे Open Mutual Fund और Close Mutual Fund दोनों को मिलाकर इसमें फण्ड के निवेशकों का समय रखा जाता है। यह थोड़ा थोड़ा ओपन एंडेड म्यूच्यूअल फण्ड के जैसा ही है।

यह तो हुए संरचना के आधार पर म्यूच्यूअल फण्ड के प्रकार अब हमलोग थोड़ा बहुत Asset के आधार पर म्यूच्यूअल फण्ड के प्रकार के बारे में जानेंगे।

Asset के आधार पर Mututal Fund के प्रकार।

=>मुख्यतः एसेट के आधार पर म्यूच्यूअल फण्ड के 5 प्रकार के होते हैं। और सभी प्रकार आने जाने हिसाब से कम करते है। तो चलिए इसके बारे में भी थोड़ा जान लेते है। ज़के 5 प्रकार इस प्रकार के हैं।

1)Debt Funds

2)Liquid Mutual Fund

3)Enquity Fund

4)Money Market Fund

5)Balance Mutual Fund

तो ये कुछ Asset Mutual Fund के प्रकार हैं। जिसे आपको जानना चाहिए।

Best Mutual Fund कौन-कौन से हैं?

=>Internet पर वैसे तो कई सारे Mutual Fund मौजूद है जो निवेशकों के लिए हमेशा खुला हुआ है। उनमें से कुछ Mutual Fund के बारे में मैं नीचे बता रहा हूँ।

2019 के लिए Best Mutual Fund

1- ICICI Pru Blue Chip Fund

लॉन्चिंग डेट: 23 मई 2008

लॉन्चिंग के बाद रिटर्न: 14.06 फीसदी

एक्सपेंस रेश्यो: 1.96 फीसदी

रिटर्न

YTD            1 साल 5 साल

-1.47            -0.91 14.65

2- HDFC Top 100 Fund

लॉन्चिंग डेट: 3 सितंबर 1996

लॉन्चिंग के बाद रिटर्न: 19.81 फीसदी

एक्सपेंस रेश्यो: 2.14 फीसदी

रिटर्न

YTD          1 साल 5 साल

-1.20         -0.69 14.42

3- Franklin India Focused Equity Fund

लॉन्चिंग डेट: 26 जुलाई 2007

लॉन्चिंग के बाद रिटर्न: 12.4 फीसदी

एक्सपेंस रेश्यो: 2.02 फीसदी

रिटर्न

YTD      1 साल   5 साल

-8.82     -8.22   19.24

4- Reliance Smallcap Fund

लॉन्चिंग डेट: 16 जुलाई 2010

लॉन्चिंग के बाद रिटर्न: 18.14 फीसदी

एक्सपेंस रेश्यो: 2.30 फीसदी

रिटर्न

YTD       1 साल     5 साल

-16.79    -15.84     27.61

5- HDFC Hybrid Equity Fund

लॉन्चिंग डेट: 11 सितंबर 2020

लॉन्चिंग के बाद रिटर्न: 15.81 फीसदी

एक्सपेंस रेश्यो: 1.98 फीसदी

रिटर्न

YTD            1 साल 5 साल

-3.43           -2.75 16.27

6- Mirae Asset Emerging Bluechip Fund

लॉन्चिंग डेट: 9 जून 2010

लॉन्चिंग के बाद रिटर्न: 20.96 फीसदी

एक्सपेंस रेश्यो: 2.26 फीसदी

रिटर्न

YTD          1 साल 5 साल

-5.96         -4.86 27.46

7- SBI Bluechip Fund

लॉन्चिंग डेट: 14 फरवरी 2006

लॉन्चिंग के बाद रिटर्न: 10.70 फीसदी

एक्सपेंस रेश्यो: 1.98 फीसदी

रिटर्न

YTD         1 साल   5 साल

-4.83        -4.38 15.29

(Note : हम यहां म्यूचुअल फंड में निवेश की सलाह एक्सपर्ट के हवाले से दे रहे हैं. हालांकि बाजार में निवेश के अपने जोखिम होते हैं, इसलिए निवेश से पहले अपने स्तर पर एडवाइजर की सलाह जरूर लें.)

ये मैंने ऊपर में लगभग सिर्फ 7 म्यूच्यूअल फण्ड के बारे में ही बताया है। लेकिन इसके अलावा इंटरनेट पर कई सारे म्यूच्यूअल फण्ड Active मौजूद है। जो आप Mutual Fund के मुख्य वेबसाइट पर जाकर आप आसानी से चेक कर सकते हैं।

Sip Investment क्या है? Sip Investment Full details In Hindi

=>अभी तक आपने सिप इन्वेस्टमेंट के बारे में सुना होगा। पर इसके बारे में नही जानते होंगे। SIP का फुल फॉर्म होता है Systematic Investment Plan. सिप इन्वेस्टमेंट में आपका पैसा न केवल सिर्फ बढ़ता है। बल्कि उसमे आपका टैक्स में भी छूट मिलता है। पहले लोगो को Sip Investment को लेकर बहुत सारे शक थे। लेकिन आय दिन Sip Investment की मांग बढ़ती देख लोगो को इस इन्वेस्टमेंट पर यकीन होना शुरू हो गया है।

SIP कम नुकसान के साथ निवेश करने का एक बहुत ही आसान तरीका है. जिसमें आप हर महीने/अंतराल पर एक निश्चित रकम निवेश करके एक बड़े लक्ष्य के लिए बचत कर सकते है उसके बाद उस छोटी निवेश की हुयी राशि से आप लंबे समय में एक मोटी रकम प्राप्त कर सकते हैं।

Conclusion

तो दोस्तो,मुझे उम्मीद है आपको Mutual Fund के बारे में पूरा इतिहास पता चल गया होगा। मैंने आपको Mutual fund क्या हैMutual Fund के कितने प्रकार होते है। Sip Investment क्या है। ये सभी के बारे में पूरी डिटेल्स में बताया हूँ। अगर आपको Mutual Fund के बारे में कुछ और भी बाते जानना है या फिर इस पोस्ट में बताए गए लेख से कोई भी प्रॉब्लम हो। तो आप हमें नीचे कमेंट कर सकते है। हम आपका मदद के लिए 24×7 हाज़िर हैं।

और अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो आने दोस्तो और रिस्तेदारो के साथ Facebook और Whatsapp जैदी सोशलमेडिया पर शेयर करना न भूले। ताकी खुद के ज्ञान के साथ-साथ दूसरे को भी Mutual Fund के बारे में पता चल सके।

हेलो दोस्तों, पोस्ट केसा लगा और कोई सवाल है तोह निचे कमेंट जरूर करे इस पोस्ट को शेयर करने के लिए इस आर्टिकल के शुरुवात में और अंत में शेयर बटन पर क्लिक करके अशनि से शेयर कर पाएंगे। Knowledge finder ब्लॉग का लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए और अपने फ़ोन में नोटिफिकेशन पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज लाइक करे, Bell Icon सब्सक्राइब करे।

हर बार की तरह आपका कीमती समय देकर हमारे लिख इतना प्यार से पढ़ने के लिए, नॉलेज फाइंडर ब्लॉग विजिट करने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद।

यह भी पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here