यूट्यूब पर वीडियो कैसे अपलोड करें!

0

क्या आप जानते हो यूट्यूब पर वीडियो कैसे अपलोड करते हैं? अगर नहीं तो बनी रही है हमारे आज के इस पोस्ट के साथ क्यों कि आज हम आपको यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने के बारे में जानकारी देने वाले हैं।

नमस्कार दोस्तों नॉलेज फाइंडर ब्लॉग में आपका बहुत बहुत स्वागत है, इस पोस्ट में हम यूट्यूब पर वीडियो कैसे अपलोड करें इस टॉपिक के ऊपर आपको जानकारी देंगे, आपके पास तो मोबाइल होगा ही और उस मोबाइल में आप यूट्यूब की वीडियो तो देखते ही होंगे मगर कभी तो आपके दिमाग में यह ख्याल आता होगा कि जो लोग यूट्यूब पर वीडियो को अपलोड करते हैं वह किस तरीके से करते हैं उनका देखी कभी ना कभी तो आप का भी मन किया होगा कि आप उस वीडियो को अपलोड करें।

तो वीडियो को अपलोड करने के लिए आपको तरीका नहीं पता है तो कैसे आप वीडियो को अपलोड करोगे इसीलिए आज हम आपके लिए यूट्यूब पर वीडियो कैसे अपलोड करें  यह टॉपिक लेकर आए हैं ताकि आप भी यूट्यूब पर वीडियो आसानी से अपलोड कर सके।

यूट्यूब पर वीडियो कैसे अपलोड करें!

यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने के लिए क्या करें

हम सब लोग इस बात को बहुत अच्छी तरीके से जानते हैं कि अगर हमें यूट्यूब चलाना है यानी यूट्यूब पर कमेंट करना है लाइक करना है तो हमारा खुद का चैनल होना बहुत ज्यादा जरूरी होता है हालांकि यह चैनल दूसरे लोगों के लिए नहीं होता हमारा पर्सनल होता है अगर हम चाहे तो इसको हम पैसे कमाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं मगर नॉर्मल इस्तेमाल करने के लिए हमें एक छोटा सा चैनल होना बहुत ज्यादा जरूरी होता है और उसी के साथ-साथ हमारे पास ईमेल आईडी होनी चाहिए जब आपके पास ईमेल आईडी होगी तब आप युटुब पर अपना चैनल बना पाओगे और फिर लाइक कमेंट कर पाओगे उसी के साथ शेयर भी कर पाओगे। यह रहा Youtube Channel kaise banaye!

यूट्यूब पर वीडियो कैसे अपलोड करें

यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करना बहुत ही ज्यादा आसान है इसको आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर दोनों से कर सकते हैं अगर आपके पास लैपटॉप है डेस्कटॉप है तो भी आप कर सकते हो मगर यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने के लिए आपके पास एंड्रॉयड मोबाइल होना जरूरी है तो चलिए जानते हैं युटुब पर वीडियो अपलोड कैसे करते हैं इन स्टेप्स को फॉलो करें!

  • 1. सबसे पहले आपको आपके मोबाइल में या फिर लैपटॉप में www.youtube.com ओपन करना है
  • 2. Youtube.com ओपन होने के बाद आपको अपनी ईमेल से साइन इन कर लेना है ताकि आप वीडियो को अपलोड करने के लिए एलिजिबल हो जाए
  • 3. अगर आप अपने मोबाइल में यह कर रहे हैं तो अपने मोबाइल से डेस्कटॉप वर्जन को on कर ले आप अपने पीसी से कर रहे हैं तो डेस्कटॉप वर्जन करने की कोई भी जरूरत नहीं है क्योंकि पीसी आपका पहले से ही डेस्कटॉप वर्जन में होता है
  • 4. अब आपको आपके प्रोफाइल के पास एक तीर जैसा निशान मिलेगा जिसका मतलब होता है अपलोड करना उस पर आपको क्लिक कर देना है
  • 5. ऐसे ही आप उस पर क्लिक करोगे तब आपके सामने विंडो ओपन हो जाएगी चाहे आप मोबाइल में कर रहे हैं चाहे आप लैपटॉप से पीसी में कर रहे हैं तो उसके बाद आपको कोई भी वीडियो जो अपलोड करनी है यूट्यूब पर उसको सिलेक्ट कर लेना है
  • 6. जैसे ही आप वीडियो को सिलेक्ट कर लोगे तब आपको वीडियो नेम डिस्क्रिप्शन टैग थंब नेल का ऑप्शन प्लेलिस्ट ऑप्शन और प्राइवेसी का ऑप्शन मिल जाएगा इन सब में आपको जो ठीक लगे वह सिलेक्ट करके वीडियो को पब्लिश बटन पर क्लिक करके अपलोड कर देना है

हम पिछले दो आर्टिकल में यूट्यूब के बारे में चर्चा की है जिसमे यूट्यूबर पैसा कैसे कमाते है पूरी जानकारी दिया उसके साथ यूट्यूब में सक्सेस पाने के लिए क्या क्या करे वह भी बताया है तो दोनों पोस्ट जरूर पढ़े अगर यूट्यूब पे मेहना करना है तो।

यूट्यूब वीडियो एडवांस सेटिंग टैब!

वीडियो एडवांस सेटिंग टैब एक ऐसा ऑप्शन है जहां पर आपको बहुत सारी डिटेल फिल करनी होती है जो कि आपको वीडियो के पब्लिश करने से पहले करनी होती है यहां पर आपको अलग डिस अलग कमेंट लाइसेंस एंड्रॉइड्स ओनरशिप कैप्शन सर्टिफिकेशन इज रिस्ट्रिक्शन वीडियो कैटेगरी वीडियो लोकेशन रिकॉर्डिंग डेट कांटेक्ट डिक्लेरेशन यह सब डाटा को फील करके ही अपलोड करना है उससे पहले आप अपलोड करना चाहे तो भी आप कर सकते हैं मगर इन सब चीजों को फील करके अपलोड करोगे तो आपके लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होगा और सामने वाले के लिए भी जो वीडियो देख रहा है उसको भी समझ में आएगा यह वीडियो कौन सी कैटेगरी में दी गई है और इसमें कौन सी कौन सी जानकारी भरी हुई है

Last Words

दोस्तो देखा आपने यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करना कितना ज्यादा आसान है अब आप अपने लैपटॉप से या फिर अपने एंड्रॉयड मोबाइल से कहीं से भी किसी भी तरीके का वीडियो अपलोड कर सकते हैं, मगर वीडियो अपलोड करने से पहले आपको इस बात का ध्यान रखना है कि वीडियो किसी का भी चुराया ना हो जो भी हो आपका खुद का हो अगर आप किसी का ऐसा वीडियो डालना चाहते हैं जो पहले से ही यूट्यूब पर है तो उसको क्रिएटिव कॉमनस लाइसेंस मैं देखकर ही अपलोड करें क्योंकि वह वीडियो ऐसे होते हैं जिसको आप दोबारा इस्तेमाल कर सकते हैं मगर जिसका खुद का वीडियो गोश्त को आप इस्तेमाल करोगे तो आपको अपना डाला हुआ वीडियो हटाना पड़ेगा।

आपको इस पोस्ट से रिलेटेड कोई भी मन में सवाल उठ रहा है तो बेझिझक कमेंट में लिख कर पूछ सकते हैं यदि आप कोई सुझाव भी देना चाहते हैं तो भी हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

आशा है आपको हमारी आज की यह पोस्ट युटुब पर वीडियो अपलोड कैसे करें बहुत ज्यादा पसंद आई होगी और आपको यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करना भी आ गया होगा।  ऐसे ही जानकारी भरे पोस्ट के नोटिफिकेशंस को पाने के लिए हमारे हिंदी ब्लॉग knowledgefinder.in को फॉलो करना ना भूले, facebook page भी लाइक करे, आज का हमारी यह पोस्ट पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

यह भी पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here