मैसेंजर से कन्वर्सेशन कैसे डिलीट करें?

वर्तमान युग में हम बहुत ही डिजिटल हो गए है। इस डिजिटल जमाने में हम अपने लगभग सभी काम डिजिटल तरीके से ही करने की कोशिश करते हैं और करते भी हैं।

हम अब दोस्तों से बातें करने के लिए या अपने रिश्तेदारों से बातें करने के लिए मोबाइल के यानी कि अपने फोन के ऐप ऐप के माध्यम से मैसेज करते हैं, जिस एप्स का नाम है मैसेंजर एप।

पहले जमाने में हम चिट्ठी के माध्यम से अपने दोस्तों या रिश्तेदारों से बात करते थे लेकिन अब वह जमाना नहीं रहा और हम दूसरों से डिजिटल तरीके से बात करते हैं जो सबकी एक एप्स की बदोलत ही हो जाता है।

हम जब मैसेंजर एप पर मैसेज करते हैं तो वहां पर बहुत सारे इंपॉर्टेंट मैसेज या कुछ सीक्रेट बातें भी करते हैं और कभी-कभी कुछ इंपॉर्टेंट या सीक्रेट लोग से भी बात यानी मैसेज करते हैं। हमारे ए सब मैसेज कोई देख ना पाए या हमारे कन्वर्सेशन कोई देख ना पाए इसलिए हम अपने मोबाइल से मतलब मैसेंजर ऐप से हमारा कन्वर्सेशन डिलीट कर सकते हैं।

तो दोस्तों आइए इस पोस्ट पर हम जानते हैं कि मैसेंजर ऐप से हम अपना कन्वर्सेशन कैसे डिलीट करें क्यों डिलीट करें यह सबके बारे में।

मैसेंजर से कन्वर्सेशन कैसे डिलीट करें:

हम अपने चीजे को सिक्रेट रखने के लिए उसे डिलीट करते है या उसका सिक्योरिटी सिस्टम को स्ट्रॉन्ग करते हैं। ठीक उसी तरह हम अपना मैसेज कन्वर्सेशन भी सिक्रेट रखने के लिए हम उस कन्वर्सेशन को डिलीट कर सकते है।

मैसेंजर में से कन्वर्सेशन डिलीट करने के लिए हमें पहले मैसेंजर ऐप को ओपन करना पड़ेगा, एप ओपन करने के बाद हमें किस कन्वर्सेशन को डिलीट करना चाहते है उस पर जाना पड़ेगा।

वहां जाने के बाद हमें उस कन्वर्सेशन को लेफ्ट साइड की तरफ स्वाप (Swap) करना है। लेफ्ट साइड की तरफ स्वाप करते ही आपका राइट साइड पर तीन ऑप्शन आ जाता हैं।

उन तीन ऑप्शन में से आपको एक ऑप्शन पर क्लिक करना है जो ऑप्शन वहां पर लाल रंग का होता हैं और जहा पर डिलीट का चिन्ह लगा होता हैं, वहां क्लिक करते ही फिरसे दो ऑप्शन आता है एक डिलीट का आता है और एक कैंसल का। आपको उस डिलीट ऑप्शन पर क्लिक करना है।

उस डिलीट ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपका कन्वर्सेशन डिलीट हो जाएगा।

मैसेंजर से कन्वर्सेशन क्यों डिलीट करें:

मैसेंजर एक मैसेज ऐप है, जहा हम दूसरो के साथ मैसेज करते, अपने बाते शेयर करते हैं, अपने बहुत सारे इंपॉर्टेंट बाते भी करते हैं। अगर हमारा मोबाइल या फोन या जहा पर हम मैसेंजर ऐप को इस्तेमाल करते है अगर वो device हैक हो जाए या कोई चोरी करके के जाए तो सब मैसेज वो देख लेगा।

और साथ ही वो हमारा कन्वर्सेशन का गलत फायदा भी उठा सकता है, जिससे हमारा नुकसान होने का भी खतरा होता है इसलिए हमे कन्वर्सेशन डिलीट करना चाहिए होते हैं।

निष्कर्ष,

तो दोस्तो उम्मीद है आपको मैसेंजर से कन्वर्सेशन कैसे डिलीट करें इसके बारे में पूरी जानकारी मिल गया है और इस पोस्ट से आप को कुछ जानने को मिला। अगर आप को ये लिख पसंद आया है तो अपनी दोस्तो के साथ ज़रूर शेयर करे।

इस ब्लॉग के लेटेस्ट पोस्ट की नोटिफिकेशन पाने के लिए फेसबुक पेज लाइक, ब्लॉग के बेल्ल आइकॉन सब्सक्राइब करना न भूले। नॉलेज फाइंडर ब्लॉग विजिट करने के लिए और लिख पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद /

ये भी पढ़े :

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *