सुशांत सिंह राजपूत जीवनी| sushant singh biography in hindi

0

नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप लोग उम्मीद है आप लोग बहुत अच्छे होंगे इस आर्टिकल में हम आपको
बताने वाले हैं एक बहुत ही महान एक्टर सुशांत सिंह राजपूत के बारे में जिनकी हाल ही में मौत हुई है अगर आप सुशांत सिंह राजपूत के बारे में जाना चाहते हैं तो कृपया करके इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

सुशांत सिंह राजपूत जीवनी(सुशांत सिंह राजपूत birth and family)

सुशांत सिंह राजपूत जीवनी:वे एक बहुत ही महान भारतीय अभिनेता थे सुशांत ने अपने करियर की शुरुआत टेलीविजन धारावाहिक से की थी ।
उनका जन्म 7 जनवरी 1986 को पटना बिहार भारत में हुआ था उनके पिता जी का नाम कृष्ण कुमार सिंह और माताजी का नाम उषा सिंह है। उनकी तीन बहने हैं उनकी एक बहन नीतू सिंह राज्य स्तर की क्रिकेटर हैं उनकी मां की मृत्यु 2002 में होगयी थी।

DOB     21nd January, 1986

Height   5’10 feet Inch

Weight   78 Kg

Age        34 years (2020)

सुशांत सिंह ने पटना पटना में सेंट करेन हाई स्कूल से अपनी प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त की और उसके बाद नई दिल्ली में कुलाची हंसराज मॉडल स्कूल में पढ़ाई की।

उन्होंने 2003 में डीसी ई प्रवेश परीक्षा में सातवां स्थान प्राप्त किया था और दिल्ली के इंजीनियर कॉलेज में बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग में प्रवेश प्राप्त किया वह जहां भी गए अपने झंडे गाड़ दे गए वह इंजीनियरिंग मैं भी बहुत अच्छे थे। वे पढ़ाई में शुरुआत से ही बहुत अच्छे थे।

सुशांत सिंह का कैरियर सुशांत सिंह राजपूत करियर

सुशांत सिंह राजपूत जीवनी

जैसा कि आप लोग जानते हैं सुशांत सिंह राजपूत एक भारतीय अभिनेता थे उन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक साधारण टेलीविजन धारावाहिक से की थी उनका पहला शो स्टार प्लस का रोमांटिक ड्रामा किस देश में है मेरा दिल 2008 था।

उसके बाद ज़ी टीवी के लोकप्रिय शो पवित्र रिश्ता में उनका प्रमुख रोल था और उन्होंने उस में बहुत अच्छी भूमिका निभाई उनका यह रूप सबको बहुत पसंद आया था उन्होंने अपनी पहली फिल्म की शुरुआत 2013 में की थी।

उन्होंने बहुत ढेर सारे यह फिल्में भी कि उनकी पहली फिल्म का नाम कई पो चे (2013) था उसके बाद उन्होंने शुद्ध देसी रोमांस(2013) किया फिर पीके (2014)डिटेक्टिव ब्योमकेश बक्शी(2015)में काम किया 2016 की फिल्म m.s. धोनी में उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी का किरदार निभाया था, जिसके लिए उन्हें सराहा गया था।

सब ने इनकी तारीफ की थी MS धोनी बहुत हिट हुई थी, उन्होंने बॉलीवुड में आने के लिए काफी संघर्ष किया था उनका बॉलीवुड में कोई भी गॉडफादर नहीं था लेकिन फिर भी वह बहुत आगे तक पहुंचे।

टीवी कार्यक्रम

  • 2008–2009: किस देश में है मेरा दिल – प्रीत ललित जुनेजा के रूप में
  • 2010–2011: झलक दिखला जा 4 – प्रतिभागी के रूप में
  • 2010–2010: ज़रा नचके दिखा – (सीज़न 2) प्रतिभागी के रूप में
  • 2009–2011: पवित्र रिश्ता – मानव दामोदर देशमुख के रूप में

sushant singh rajput on social media

निधन

सुशांत सिंह राजपूत को 14 जून 2020 को दोपहर में मुंबई के बांद्रा के उनके अपार्टमेंट में मृत पाया गया था सूचना के अनुसार उनके निधन का कारण आत्महत्या बताया जा रहा है, आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें सुशांत की उम्र से 34 वर्ष थी वे टेलीविजन की दुनिया में पवित्र रिश्ता के साथ घर-घर में नाम कमाने के बाद 2013 में सुशांत ने बॉलीवुड फिल्मों में एंट्री मारी सुशांत को हमेशा फैंस का प्यार मिला था सुशांत लोगों के बहुत पसंदीदा थे यह हादसा बहुत ही दिल दहला देने वाला था।


सुशांत पिछले साल काफी डिप्रेशन में थे यही कारण हो सकता है कि उन्होंने 14 जून 2020 को अपनी मुंबई के अपार्टमेंट में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली वर्तमान में भी मुंबई पुलिस उनकी आत्महत्या के बारे में जांच-पड़ताल कर रही है। सुशांत के चाहने वाले सीबीआई जांच की मांग कर रहे हैं उनके अनुसार सुशांत ने खुद आत्महत्या नहीं की ,सुशांत की हत्या कर दी गई थी।

16 जुलाई को सुशांत की गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती ने खुद को सुशांत की गर्लफ्रेंड के रूप में इंट्रोड्यूस किया और गृह मंत्री अमित शाह से सीबीआई जांच की मांग की थी लेकिन महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने इस मांग को खारिज करते हुए कहा कि मुंबई पुलिस इस केस की अच्छी तरह से जांच कर रही है|


और हमें पूरी उम्मीद है कि वह इस केस के बारे में अच्छे से पता लगाएगी 25 जुलाई को सुशांत के पिता ने सुशांत की गर्लफ्रेंड प्रिया चक्रवर्ती समेत पांच लोगों पर गंभीर आरोप लगाते हुए पटना पुलिस के पास एफ आई आर दर्ज कराई है आपको बता दें या आरोप
धोखाधड़ी चोरी गलत तरीका अपनाना आपराधिक विश्वासघात और सुशांत के पैसे हड़पने से
संबंधित है।कोई भी अभिनेता या मानने को तैयार नहीं है शांत सिंह राजपूत ने आत्महत्या की है।

क्या है आत्माएं? आत्माएं अच्छी होती हैं या बुरी?

सुशांत से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण बातें जो शायद ही आप जानते होंगे

  • वे शुरुआती दौर से ही पढ़ाई में बहुत अच्छे थे इस वजह से वह कई परीक्षाओं में काफी सफल रहे हैं उन्हें तो अपना कैरियर फिल्मों में बनाना था इसलिए वह दिल्ली आए और उसके बाद मुंबई गए।
  • सुशांत मशहूर कोरियोग्राफर श्यामक डावर के छात्र रहे हैं।
  • वह ने 2006 में कामनवेल्थ खेलों में भी परफॉर्म किया था इसके बाद 91 फिल्मफेयर अवार्ड में भी वह बैकग्राउंड डांसर के तौर पर काम कर चुके हैं।
  • वह जरा नच के दिखा दो और झलक दिखलाजा चार जैसे बड़े डांसिंग शो के पर फॉर्मर भी रहे हैं और झलक दिखलाजा 4 के दौरान उन्हें मोस्ट कंसिस्टेंट पर फॉर्मर का टाइटल भी मिल चुका है।
  • उन्हें को बुक पढ़ने का बहुत शौक था वह खाली समय में किताबें पढ़ा करते थे उन्हें साइंस की चीजों में भी काफी इंटरेस्ट था।

last Word:

तो दोस्तों यह थी सुशांत सिंह राजपूत बायोग्राफी उनके जीवन परिचय, आशा करते है आपको यह पोस्ट पसंद आयी हे और सुसंत जी के बारे में कुछ नए जानने को मिला है।

इस ब्लॉग के लेटेस्ट पोस्ट की नोटिफिकेशन पाने के लिए फेसबुक पेज लाइक, ब्लॉग के बेल्ल आइकॉन सब्सक्राइब करना न भूले। नॉलेज फाइंडर ब्लॉग विजिट करने के लिए और लिख पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

यह भी पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here