अपने Immunity को बढ़ाने वाले 5 असरदार सब्जी

अपने Immunity को बढ़ाने वाले 5 असरदार सब्जी 

Immunity सबसे महत्वपूर्ण बात है जो हमारे शरीर को रोग से बचाता है और आपको किसी घातक रोगों से लड़ने में मदद करता है। High Immunity Power के साथ, आप बेहतर जीवन जी सकते हैं। आपके शरीर को पहले से ही कुछ immunity power  के साथ शामिल किया जाता है जब आप जन्म लेते हैं। अपनी immunity power को बढ़ाने के लिए, अपने immunity को boost करने की कोशिश करें अपने दैनिक आहार में कई खाद्य पदार्थों की सेवन करे जो अपनी पimmunity को boost करने की कोशिश करता है। और अपनी Immunity को बढ़ावा देने से आप seasional flu या ठंड या वायरस को दूर कर सकते हैं। हालांकि आप उन खाद्य पदार्थों से अवगत कर सकते हैं जिनके पास आपकी Immunity को बढ़ावा देने की शक्ति है, आपको अभी  इन चीज़ों को भोजन के लिए अपने दैनिक आहार में जोड़े । वैसे ही कुछ चीज़ें जिसको आप अपने vegetable list में शामिल करने की ज़रूरत है वो है-

अपने Immunity को बढ़ाने वाले 5 असरदार सब्जी

1. Spinach (पालक)
स्वस्थ खाने और हमारे शरीर को पुनर्निर्माण करने की जब बात आती है, टैब इसकी जरूरत होती है। इसीलिए यह हमारी सूची में सबसे ऊपर है। यह केवल विटामिन सी में समृद्ध नहीं है बल्कि एंटीऑक्सिडेंट्स और बीटा कैरोटीन का एक बड़ा स्रोत भी है। ये green vegetable immunity system को बढ़ाकर संक्रमण से लड़ने में सहायक है। Spinach एक ऐसा सब्जी है जिसको आपके food list में जोड़ना है क्योंकि यह निश्चित रूप से आपके शरीर में प्रवेश करने से बीमारियों से जूझता रहता है।

2. Citrus Fruits (खट्टे फल)
लोग विटामिन C rich फल खाने के लिए शुरू करते हैं जब वे बीमार पड़ते हैं। ये भी पहले  की तुलना में Immunity system के स्वस्थ के निर्माण में इसकी सहायता के कारण यह भी White blood cell के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करता है और संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। अंगूर, नारंगी, नींबू, टेनगरिन आदि जैसे खट्टे फल। आप जानते हैं कि लगभग हर खट्टे फल विटामिन सी का एक बड़ा स्रोत हैं और इसलिए इसे आहार की अपनी list में जोड़ना ज़रूरी  हैं।

3. Turmeric (हल्दी)
Traditional मसाले का उपयोग कई प्रकार के व्यंजनों में किया जाता है। यह शरीर को कई लाभों के साथ व्यंजनों को एक विशेष सुगंध प्रदान करता है। उज्ज्वल मसाला विरोधी भड़काऊ गुणों में सबसे अच्छा है जो इस प्रकार पुराने osteoarthritis के साथ साथ rheumatoid arthritis में मदद करता है।  शोध से पता चलता है कि Curcumin की high concentration की उपस्थिति हल्दी को सबसे चमकदार रंग देती है और व्यायाम के कारण मांसपेशियों को नुकसान से राहत देने में सहायता करती है।

4. Almonds ( बादाम)
बादाम आपके स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं और यह आपके पूरे शरीर के लिए energy और stamina प्रदान करता है। क्या आप जानते हैं कि बादाम ठंड से लड़ते हैं? हाँ! विटामिन E और C की उपस्थिति सक्रिय रूप से आपकी Immunity Syatem को बढ़ाने में मदद करती है और जिसे ठंड से लड़ने में भी मदद मिलती है। बादाम से लदे विटामिन healthy fats और energy प्रदान करने वाले होते हैं। इसलिए, आपको इसे हर दिन लेना ज़रूरी हैं।

5. Ginger and Garlic ( अदरक और लहसुन )
लहसुन और अदरक दो दिलचस्प मसाले हैं जो व्यंजन में सुगंधित सुगंध फैलाने के लिए डाले जाते हैं। Palatable मसालों को infection से लड़ने की उनकी क्षमता के लिए जाना जाता है। Allicin की उपस्थिति, लहसुन में एक यौगिक निश्चित रूप से आपकी Immunity system को बेहतर बनाने में मदद करेगा। इसी तरह, अदरक उन उपयोगी और उपयोगी मसालों में से एक है जो आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालते हैं। यह सूजन को कम करने में मदद करता है और गले में खराश और अन्य भड़काऊ बीमारियों को कम करने में मदद करता है और यह nausea की भावना को कम करने में भी मदद करता है। अदरक पुराने दर्द को भी कम कर सकता है और Research के अनुसार Cholesterol कम करने वाले गुणों का भी निवास करता है।

तो ये थी कुछ साधारण सी चीज जिसकी बहत बड़े बड़े गन होते है लेकिन हमें इनके बारे में कुछ ज़्यादा पता नही है। अगर आप भी अपना immunity system को boost करना चाहते है तो इन चीज़ों का उपयोग करें । आप इनसे  जरूर  उपकृत होंगे। धन्यवाद !

One thought on “अपने Immunity को बढ़ाने वाले 5 असरदार सब्जी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *