Aadhar card कैसे बनवाये? Aadhar number kaise payein!

0

Aadhar card कैसे बनवाये? Aadhar number kaise payein! aadhar banwane ke kitne tarika or kya kya hai ?

हमने पिछले पोस्ट में बताया था Aadhar card download kaise kare, और इस पोस्ट में आपको जानने को मिलेगा Aadhar card कैसे बनवाये? Aadhar number kaise payein!

आधार नागरिकता डाक्यूमेंट्स नहीं है लेकिन भारत में लग बाघ हर डॉक्यूमेंशन कामो में आधार मेंडोटोरी रहता है। Aadhar number के बेनिफिट्स डिजिटल kyc के लिए काफी फायदेमंद है, बैंक ओ मै , या ऑनलाइन कुछ बनवाने के लिए आधार के मदद से हम आसानी से ऑनलाइन kyc कर पाते है।

Aadhar card banwane ke liye kya documents chahiye?

aadhar enrollment यानी न्यू Aadhar number generate करने के लिए हमे 2 डॉक्युमेंट्स की जरूरत होती है। एक एड्रेस प्रूफ दूसरा आईडी age प्रूफ। अगर आपके पास वोटर आईडी, पैन कार्ड है तो इससे आपके आधार बान जाएगा। इसके अलावा बैंक पासबुक, स्कूल सर्टिफिकेट यह सारे डॉक्युमेंट्स से भी बनवा सकते है। पूरी लिस्ट देखे कौन कौनसी डॉक्युमेंट्स सपोर्टेड है click here for know requried documents on aadhar enrollment

Aadhar card कैसे बनवाये! कितने तरीके है ?

नॉर्मली आधार बनवाने के लिए हमे 3 से ज्यादा सुभिदाये मजूद है। आधार कार्ड बनवाने के लिए हमे तीन सुभिदाए यह है एक आप adhar seva kendra में जाकर बना सकते है, दूसरा आधार enrollment centre में जाकर । और enrollment centre यानी कि ऑपरेटर हते है यह बैंक, पंचायत, सरकारी कार्यालय में भी रहता है। तीसरा तरीका यह भी है आप घर भेटे आधार बनवाने के लिए appoitment ले सकते है ओर appoitment के date के अनुसार आधार सेवा केन्द्र में जाकर तुरंत आधार के लिए enrollment कर सकते हैं। तो नीचे आपको हर एक तरीका के बारे में पूरी explain करके जानने को मिलेगा ।

Bank me Aadhar apply kaise kare ?

दोस्तो सभी बैंक में यह सुभीदाए तो नहीं है कि आधार enrollment system लेकिन लग बाघ शहरों के बड़े बड़े सभी बैंक ओ में आधार बनवाने के लिए ऑपरेटर है । तो आप बैंक ओ में जाकर भी आधार कार्ड बनवा सकते है।

Aadhar seva kendra me जाकर आधार अप्लाई कैसे करे ?

सबसे पहले आपको काउंटर 1 में जाना होगा वहा से appoitment लेकर लाइन में रहना होगा जब आपके नंबर आयेगा तो डेस्क 2 में जाना है वहा फॉर्म fill करना है फिर ऑपरेटर के पास जाना है और आपके फिंगरप्रिंट, बायोमेट्रिक देना है तो आपके आधार अप्लाई हो जाएगा ।

गांव पंचायत या सरकारी कार्यालय से आधार अप्लाई कैसे करे ?

सरकारी कार्यालय यह सब में भिर भर थोड़ा ज्यादा होती है इसी लिए पहले जाकर आपका नाम देकर आना है और जब आपके बुलाए तब जाकर आप आधार के लिए एनरोलमेंट कर सकते है। वैसे सभी राज्य में तो ऐसा सिस्टम नहीं कुछ में रोजाना सिर्फ 20-25 लोगोके ही आधार अप्लाई करते है इसके लिए आपको सुबह 8 बजे के करीब जाना है और लाइन में रहकर फॉर्म लेना है फिर उसके बाद उसी दिन आपके आधार कार्ड अप्लाई हो जाएगा ।

घर भेटे appoitment लेकर आधार कैसे बनवाए?

मरे खयाल से यह सबसे बेस्ट तरीका है आधार बनवाने के लिए घर पर रहकर ही अपॉइत्मेंट बुक करें और जिस दिन के apointment मिला उसी दिन आधार kendra seva में जाकर आधार के लिए अप्लाई कर सकते है। अपोइंटमेंट बुक करने के लिए आधार कार्ड के official website मै जाइए ओर book appointment option पर क्लिक करने के बाद आपके फोन नंबर दर्ज करे ओटीपी से वेरिफाई करने के बाद आप फॉर्म भरके डेट ओर टाइम सेलेक्ट करके अप्वाइटमेंट ले लीजिए। link book appointment

अंत में:

तो दोस्तों यह था आधार बनवाने की तरीके और कैसे बनवाने इस बारे में जानकारी आशा करता हु आपको यह पोस्ट पसंद आया है और आधार नंबर कैसे पाएं यह जान गए है कुछ सवाल सुजाओ है तो निचे कमेंट जरूर करे।

इस ब्लॉग के लेटेस्ट पोस्ट की नोटिफिकेशन पाने के लिए फेसबुक पेज लाइक, ब्लॉग के बेल्ल आइकॉन सब्सक्राइब करना न भूले। नॉलेज फाइंडर ब्लॉग विजिट करने के लिए और लिख पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

Also Read..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here