CBSE क्या होता है/CBSE बोर्ड के बारे में।

0

आज काल शिक्षा की महत्व बाढ़ गया है। आज काल हम जहा भी जाते है वहा पर ही शिक्षा की जरूरत होती हैं। शिक्षा के बिना हम एक कदम भी आगे नहीं बढ़ पाते है।

हमारे देश में शिक्षा के कुछ बोर्ड होते है, जो हमें सिस्टम से शिक्षा देते है। हर राज्य में शिक्षा के अलग बोर्ड होते और उस बोर्ड के अंदर ही उस राज्य का शिक्षा चलता है।

हर राज्य में बोर्ड होने के साथ साथ हमारे पूरे देश के लिए भी एक बोर्ड हैं जिसका नाम है CBSE । जो देश के हर राज्य में होता हैं। राज्य में राज्यिक बोर्ड के साथ ये केंद्रीय बोर्ड भी होते है।

तो दोस्तो आइए इस पोस्ट पर हम जानते हैं कि CBSE क्या है, इसका नियोम क्या है, इसका पूरा नाम क्या है, इसके फायदे, ये सब के बारे में।

CBSE के फुल फॉर्म:

सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन (Central Board of Secondary Education).हिंदी में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड।

CBSE क्या होता है:

CBSE के फुल फॉर्म से ही पता चलता हैं की CBSE क्या होता हैं। CBSE एक बोर्ड है जो केंद्रीय शिक्षा बोर्ड है। ये बोर्ड दसवीं, बारवी, और कुछ बाकि परीक्षा भी कराता हैं। ये सभी परीक्षा के नियम बाकि बोर्ड के परीक्षा के नियम से अलग होता है।

CBSE खास कर जो केन्द्रिय बिद्यालय होते है उसमे ही ज्यादा होता हैं। और साथ ही कुछ अंग्रेजी माध्यम के स्कूल में भी CBSE बोर्ड होते हैं। खास कर जो शिक्षानुकस्थान केंद्र के होते हैं उन सब शिक्षानुकस्थान में CBSE बोर्ड द्वारा परीक्षा कराया जाता हैं।

CBSE बोर्ड से परीक्षा देने के फायदे :

CBSE बोर्ड से परीक्षा देने के बहुत सारे फायदे हैं। CBSE बोर्ड से अगर आप परीक्षा पास करते हैं तो आपका किसी भी केन्द्रियो दफ्तर में आपका नौकरी लगने का मौका होते है। जब की आपका ये मौका किसी भी स्टेट बोर्ड से परीक्षा पास करने पर ज्यादा नहीं होता है।

CBSE बोर्ड के परीक्षा के नियम स्टेट बोर्ड के परीक्षा के नियमो से अलग होते है।

CBSE बोर्ड के परीक्षा के कुछ नियम:

  • CBSE परीक्षा के नियम बाकि बोर्ड से अलग होते है, CBSE बोर्ड के परीक्षा लिखित रूप में नहीं होते है।
  • CBSE बोर्ड के परीक्षा MCQ सिस्टम से होते है।
  • CBSE बोर्ड के रिजल्ट भी बाकि बोर्ड के रिजल्ट से अलग होते है।

CBSE बोर्ड से परीक्षा पास करने पर आपका एक सुविधा ये होता है की अगर आप कोई एंट्रेंस परीक्षा देते हैं तो आपका बहुत सहाई होता हैं, आज कल ज्यादातर एंट्रेंस में MCQ सिस्टम में प्रश्न आता हैं।

अंत में :

तो दोस्तो उम्मीद है आपको CBSE के बारे में पूरी जानकारी मिल गया है और इस पोस्ट से आप को कुछ जानने को मिला। अगर आप को ये लिख पसंद आया है तो अपनी दोस्तो के साथ ज़रूर शेयर करे।

इस ब्लॉग के लेटेस्ट पोस्ट की नोटिफिकेशन पाने के लिए फेसबुक पेज लाइक, ब्लॉग के बेल्ल आइकॉन सब्सक्राइब करना न भूले। नॉलेज फाइंडर ब्लॉग विजिट करने के लिए और लिख पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद /

ये भी पढ़े :

Previous articleबेस्ट टीवी स्ट्रीमिंग ऍप/Best TV streaming apps in Hindi!
Next articleFlipkart pe cheeze kaise order kare?
मैं एक Bachelor of computer science (Bsc CS) का स्टूडेंट हूं। मुझे कंप्यूटर, टेक्नोलॉजी के बारे में चर्चा करने में अच्छा लगता है। हिंदी पाठकों के लिए मैं इस ब्लॉग में रोज़ाना नए नए जानकारी share करता हूं। यहां पर में teachnology के साथ साथ बाकी चीजे का भी पोस्ट शेयर करता हूं। अगर आपको मेरे लिख पसंद आते है तो आप मेरा पोस्ट सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर करे ताकि उनको भी कुछ जानने को मिले। धन्यवाद।❤️🎉

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here