Akshay Kumar Biography in Hindi, Jivan Kahani (success Story)

1

Akshay Kumar Biography in Hindi, Jivan Kahani (success Story) इस पोस्ट में आपको जानकारी मिलेगा Akshay Kumar’s Age, D.O.B, Height, Biography and much more

नमस्ते दोस्तों, आपका स्वागत नॉलेज फाइंडर ब्लॉग के बायोग्राफी काटेगोरिएस के और एक बायो पोस्ट में, अगर आप हमारे पुराने रीडर्स है तो आपको पता ही है हमारे इस ब्लॉग में टेक्नोलॉजी जानकारी के साथ फिल्मो दुनिया के यूटूबेर सक्सेस स्टोरी बायोग्राफी के ऊपर लिख पब्लिश करते रहता है। आज इस पोस्ट में बॉलीवुड की जिसे खिलाडी कहा जाता है Akshay Kumar के बिओग्रफी जानेंगे है।

इस पोस्ट में आपको अक्षय कुमार के जन्म बर्ष, फॅमिली के बारे में और उनके करियर, फिल्मी दुनिया में कैसे कदम राखी सभी जानकारी जानने को मिलेंगे, मुझे उम्मीद है आपको यह लिख Akshay Kumar Biography in Hindi, Jivan Kahani (success Story) बहुत पसंद आएगी।

Akshay Kumar Biography in Hindi
Akshay Kumar Biography in Hindi, Jivan Kahani

अक्षय कुमार कौन है ? अक्षय कुमार की कहानी !

अक्षय कुमार एक भारतीय बॉलीवुड फिल्म अभिनेता हैं। इनका असली नाम राजीव हरिओम भाटिया है, एक मशहूर फिल्म अभिनेता होने के साथ साथ वे निर्माता और मार्शल आर्टस में भी पारंगत हैं। प्यार से लोग इन्हें ‘अक्की’,,मैक भी कहते हैं।  ये 130 से अधिक हिंदी फिल्मों में दिखाई दिए हैं। 90 के दशक में, ख़िलाड़ी, मोहरा और बेदब ख़िलाड़ी जैसी हिट एक्शन फिल्मों में अभिनय करने के कारण, कुमार को बॉलीवुड के एक्शन हीरो के रूप में डब किया गया था और विशेष रूप से “खिलाडी श्रृंखला” के लिए जाना जाता था।

उन्हें फिल्मफेयर अवार्ड्स में अपनी फिल्मों के लिए कई बार नामांकित किया गया था, जिनमें से उन्होंने कई बार पुरस्कार जीते हैं। उनकी लंबाई 5 ’11 ‘इंच है। उनका वजन 80 किलो है। उनकी आंख का रंग भूरा है। इन्होंने कभी सोचा नही था कि यह एक्टिंग करेगे लेकेन आज वे बहुत प्रसिद्ध अभिनेता हैं। बॉलीवुड इंडस्ट्री में इनका बहोत बड़ा नाम है।अपनी फिल्मों में ज्यादातर स्टंट स्वयं ही करते हैं। 

पृष्ठभूमि-

अक्षय कुमार का जन्म 9 September 1967 अमृतसर, पंजाब में हुआ था। उनके पिता हरिओम भाटिया एक सैन्य अधिकारी थे। उनकी मां का नाम अरुणा भाटिया है। अक्षय की एक बहन भी है जिसका नाम अलका भाटिया है।

अक्षय कुमार पढाई एंड करियर ! Akshay Kumar Biography in Hindi

अक्षय का मन पढ़ाई लिखाई मैं नही लगता था इसी वजह से उन्होंने 12 के बाद पढ़ाई छोड़ दी ।और अपने खर्च के लिए छोटे मोटे काम करने लगे ।अक्षय को स्पोर्ट्स का बहोत शौक था । इसलिए वे मार्सेल आर्ट की ट्रेनिंग के लिए बैंगकॉक चले गए । अपने जरूरतों को पूरा करने के लिए उन्होंने शेफ की नौकरी भी की। उसके बाद वह कोलकाता आ गये और एक ट्रेवल एजेंसी मैं काम किया ।बाद में वे कोलकाता से मुंबई आये और वे गहने बेचने लगे जो कि वो दिल्ली से लाया करते थे । उन्होंने उस समय बस यह सोचा था की वह अपने मेहनत के बल पर पैसा कमाएंगे फिर चाहे वो छोटा काम हो या बड़ा। वे गहने बेचने के साथ ही साथ शाम को कुछ बच्चों को मार्सेल आर्ट की ट्रेनिंग भी दिया करते थे । उन्ही बच्चों में से एक बच्चा फोटोग्राफर था उसने उन्हें मॉडलिंग करने की सलाह दी अक्षय की पेरिसोनालिटी की वजह से उनका सिलेक्शन भी हो गया।

जिसके बाद 2 दिनों मैं उन्होंने अपना मॉडलिंग शूट पूरा किया जिसके उन्हें 20 हज़ार रुपए मिले उन्होंने सोचा की में पूरे महीने काम करने के बाद मैं सिर्फ 5 हज़ार रुपए कमा पता हु और यह मुझे 20 हज़ार रुपए बिना किसी मेहनत के मिल रहे है उसके बाद उन्होंने मॉडलिंग मैं अपना कार्रर बनाने का निर्णय लिया। उसके बाद वह छोटी छोटी मॉडलिंग करते रहे अक्षय बताते है एक बार उन्हें मॉडलिंग के लिए उन्हें बंगलोर जाना था और उनकी फ्लाइट मिस होगयी और उनका एक बड़ा प्रोजेक्ट उनके हाथ से निकल गया वह बहोत उदास हो गये उसके बाद उनके पिता ने उन्हें समझाया जो होता है अच्छे के लिए होता है । उसी दिन वे शाम को अपना पोर्टफोलियो लिए नटराज स्टूडियो मैं चले गए जहाँ प्रमोद जी के यह काम करने वाला मेकअप आर्टिस्ट उन्हें मिला और उनका पोर्टफोलियो लेकर प्रमोद जी को दिखाया और प्रमोद जी को वह पोर्टफोलियो पसंद आ गयी और उन्होंने अक्षय को बुलाया और बोला फ़िल्म मैं एक छोटा सा रोल प्ले करने के लिए अक्षय ने तुरंत हा करदी ।

1990 मैं उन्होंने अपनी एक्टिंग को इम्प्रूव करने के लिए एक्टिंग कोर्स भी किया जिसके बाद उन्हें एक फ़िल्म “आज के लिए” एक छोटा सा आफर मिला जब फ़िल्म release हुया तब पता चला उनका रोल सिर्फ 7 सेकंड का था इस फ़िल्म के हीरो का नाम अक्षय था।उस समय राजीव भाटिया को ये नाम बहूत पसंद आया और उन्होंने अपना नाम अक्षय रख लिया।उनकी पहली फ़िल्म सौगन्ध थी ।

अक्षय से जुड़ी कुछ रोमांचक बातें

अक्षय कुमार के बहुचर्चित अफेयर

1-अक्षय की पहली गर्लफ्रेंड पूजा बत्रा 

 कहा जाता है कि फिल्मों में आने से पहले अक्षय का उस दौर की मशहूर मॉडल पूजा बत्रा के साथ अफेयर था। यहां तक ​​कि दोनों लगे हुए थे, लेकिन फिल्मी दुनिया की चकाचौंध का इस रिश्ते पर असर पड़ा और दोनों अलग हो गए।

रेखा से भी रहा अफेयर

ऐसा माना जाता है कि फिल्म ‘खिलाड़ी का खिलाड़ी’ की शूटिंग के दौरान दोनों एक-दूसरे के काफी करीब आ गए। रेखा उम्र में अक्षय से काफी बड़ी थीं। जिसकी वजह से अफेयर काफी कंट्रोवर्शियल था, हालाँकि रेखा और अक्षय दोनों ही इस बारे में मीडिया में कुछ भी कहने से हमेशा बचते थे।

रवीना के भी दीवाने रह चुके खिलाडी 

शिल्पा शेट्टी से पहले अक्षय कुमार का बॉलीवुड अभिनेत्री रवीना टंडन के साथ अफेयर था।यह भी कहा जाता है कि जब अक्षय रवीना को डेट कर रहे थे, उसी समय वह शिल्पा को भी डेट कर रहे थे। शायद इसीलिए रवीना ने अक्षय के साथ अपने रिश्ते को खत्म करना बेहतर समझा और दोनों एक दूसरे से अलग हो गए।

रेखा के बाद प्रियंका चोपड़ा के साथ कॉन्ट्रोवर्शियल इश्क

फिल्म ‘अंदाज़’ की शूटिंग के दौरान, अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा के साथ उनका अफेयर काफी मशहूर था, जिसकी ट्विंकल पत्नी रिंकल भी थीं। जिसके बाद अक्षय और ट्विंकल के बीच अनबन की खबरें भी आईं, लेकिन अपने परिवार की खातिर अक्षय इस रिश्ते से बाहर आ गए।

शादी-

17 जनवरी 2001 को ट्विंकल खन्ना के साथ शादी के बंधन में बंधने वाले अक्षय आज एक खुशहाल वैवाहिक जीवन जी रहे हैं। लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि अक्षय ट्विंकल से शादी करने के मूड में नहीं थे, लेकिन ट्विंकल की मां दिपाल कपाड़िया के दबाव में अक्षय कुमार को झुकना पड़ा और आखिरकार दोनों ने शादी कर ली। उनके दो बच्चे भी हैं।. शादी के बाद अक्षय ने अपनी प्ले बॉय इमेज छोड़ दी और आज दोनों एक खुशहाल जीवन जी रहे हैं। उनके दो बच्चे भी हैं।

लड़का-आरव

लड़की-नितारा

Last Word

यह थी आज के पोस्ट Akshay Kumar की बायोग्राफी, करियर, फॅमिली और उनके फ्लिम दुनिया का सफर। मुझे आशा आपको यह Akshay Kumar Biography in Hindi पोस्ट पसंद आया है।

आशा है दोस्तो आपको यह जानकारी पसंद आई होगी अगर आप भी अक्षय सर के फैन है तो इस पोस्ट को शेयर करिये और हमे support करे ।

कुछ सवाल सुजाओ है तो कमेंट जरूर करे, इस ब्लॉग के लेटेस्ट पोस्ट की नोटिफिकेशन पाने के लिए फेसबुक पेज लाइक, बेल्ल आइकॉन सब्सक्राइब करना न भूले। नॉलेज फाइंडर ब्लॉग विजिट करने के लिए और लिख पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

यह भी पढ़े –

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here