एंड्राइड यूजर इन 5 बातों का ध्यान रखें|Android Safety Tips in Hindi

0

हम सब लोग अपनी जीवनशैली में एंड्राइड मोबाइल का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं और आज के युग में एंड्रॉयड मोबाइल के बिना हम कोई भी काम करें तो अधूरा ही लगता है। क्योंकि एंड्राइड मोबाइल को इस्तेमाल करनाहमारी जरूरत बन चुकी है और हमारे काफी सारे काम एंड्रॉयड मोबाइल के आने से आसान हो गए हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि एंड्राइड मोबाइल को इस्तेमाल करने के 5 सही तरीके कौन से हैं।

तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं एंड्रॉयड मोबाइल इस्तेमाल करने वाले लोगों को किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। ऐसे टिप्स बताएंगे जो हर एंड्राइड यूजर को मालूम होने ही चाहिए अगर आपके पास एंड्राइड मोबाइल है और आप इन 5 चीजों को नजरअंदाज करते हैं। तो आपके लिए बहुत बड़ा खतरा पैदा हो सकता है।

Top 5 Safety Tips for android :
Android tips in Hindi, Android Warnings, How android is safe.

1. Application download

Top 5 android tips : अगर आप एंड्राइड यूजर हो तो आपको आपके मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर के अलावा किसी दूसरी वेबसाइट या फिर गूगल से या कोई दूसरे ब्राउज़र से किसी भी ऐप को डाउनलोड करना नहीं चाहिए। क्योंकि गूगल प्ले स्टोर प्ले प्रोटेक्ट होता है जो कि आपको हानिकारक एप्स से बचाता है। अगर आप गूगल से ऐप डाउनलोड करोगे तो आपके फोन में वायरस आ जाएगा।

ऐसा भी हो सकता है कि आपका मोबाइल हैंग हो जाए। एप्लीकेशन डाउनलोड करने के बाद आपके मोबाइल का डाटा चुरा लिया जाता हैैैैैै और आपके मोबाइल में वायरस भी डाल दिया जाताा है जिसका आपकोो पता भी नहीं चलता। आपकी गुप्त जानकारियों कोो भी शेयर किया जाता है बिना आपकी अनुमति के यह सब होता है।

2. Antivirus app

How to protect mobile : जैसे कि हमारे कंप्यूटर के लिए एंटीवायरस सॉफ्टवेयर होता है, उसी प्रकार मोबाइल के लिए भी आपको ढेर सारे एंटीवायरस सॉफ्टवेयर या एप्लीकेशंस देखने को मिल जाएंगे, जिनको आपको डाउनलोड नहीं करना है। क्योंकि यह आपके मोबाइल में किसी भी तरीके का वायरस या मालवीय नहीं निकालता है और इसका असर आपके मोबाइल पर होता है आपका मोबाइल स्लो हो जाता है।

ऐसी एप्लीकेशन आपके मोबाइल में स्थित स्टोरेज और राम को खाती रहती है जिसकी वजह से आपकी मोबाइल बैटरी का ड्रेनेज भी बहुत तेजी से होता रहता है आपको मोबाइल को बार-बार चार्ज करने की जरूरत पड़ती है और इसमें मौजूद बूस्ट सिस्टम झूठा होता है यह आपके मोबाइल को कोई भी बूस्ट नही करता है और ना ही आपकी मोबाइल की स्पीड को बढ़ाता है इसीलिए ऐसे एप्लीकेशन को डाउनलोड ना करें

3. Duplicate charger

Android Tips in Hindi : यदि आप अपने मोबाइल को किसी दूसरे मोबाइल के चार्जर से चार्ज करते हो तो यह आपके मोबाइल के बैटरी परफॉर्मेंस को नुकसान पहुंचाएगा। जो आपके मोबाइल का चार्जर है आपको उसी से आपका मोबाइल चार्ज करना है। अगर आपका मोबाइल चार्जर फास्ट चार्जिंग सपोर्ट करता है, तो मोबाइल को उसी चार्जर से चार्ज करना है। अगर आपका चार्जर नॉर्मल है तो भी आपको आपके नॉर्मल वाले चार्जर से ही आप अपने मोबाइल को चार्ज करें।

4. Launcher

How to use mobile : हम अपने मोबाइल में नए-नए लांचर का इस्तेमाल करते हैं, और ऐसे काफी सारे एंड्राइड लांचर प्ले स्टोर पर हमें देखने को मिल जाते हैं। लेकिन अगर आपका एंड्राइड मोबाइल है और एंड्राइड मोबाइल में आप आईफोन लॉन्चर या फिर कंप्यूटर लॉन्चर का इस्तेमाल करेंगे तो यह आपके मोबाइल को नुकसान पहुंचाएगा। आपका मोबाइल हैंग होने लग जाएगा और सही तरीके से काम भी नहीं करेगा। इसलिए आपको कोई भी ऐसा लांचर इंस्टॉल नहीं करना है, जो आपके मोबाइल के लिए नहीं बना है।

5. Searching

How to search in android : हमें कोई भी चीज की जरूरत पड़ती है या कोई भी जानकारी जाननी है तो हम सीधा गूगल के ऊपर भरोसा करते हैं और गूगल से पता कर लेते हैं। मगर कुछ लोग गूगल पर गैरकानूनी बातों को भी सर्च करने लग जाते हैं। जिसकी वजह से उनको काफी भारी नुकसान होता है। अगर आप भी गूगल का इस्तेमाल करते हैं, तो अपने एंड्रॉयड मोबाइल से गूगल में ऐसी कोई भी गैरकानूनी बातों को सर्च ना करें जिससे आपके जीवन पर बुरा प्रभाव पड़े। जैसे कि सुसाइड करना, हैक करना, किसी का खून करना या कोई ऐसी साजिश के बारे में।

5 Android safety tips : तो दोस्तों देखा आपने कि एंड्राइड मोबाइल जितना इस्तेमाल करना आसान है ,उतना ही इसके गहराइयों में जाए तो बहुत कुछ अलग बातें हैं। जिनको जानना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। आज के इस आर्टिकल में हमने जाना कि एंड्राइड मोबाइल को इस्तेमाल करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

मैं आशा करता हूं आप जान गए होंगे कि एंड्राइड मोबाइल को इस्तेमाल करते समय किन 5 बातों का ध्यान रखना चाहिएएंड्राइड मोबाइल को इस्तेमाल करने का सही तरीका क्या है। एंड्राइड मोबाइल को सही से इस्तेमाल ना करने पर हमें किस प्रकार और कैसे नुकसान हो सकता है इन सब प्रश्नों के बारे में।

Thanking You
आज का यह आर्टिकल अगर आपको पसंद आया है, तो इसको शेयर करना ना भूले। अगर आप हमारे वेबसाइट के पोस्ट को सबसे पहले पढ़ना चाहते हैं तो बैल आइकन दबा कर नोटिफिकेशंस को ऑन कर लीजिए।

इस ब्लॉग के लेटेस्ट पोस्ट की नोटिफिकेशन पाने के लिए फेसबुक पेज लाइक, ब्लॉग के बेल्ल आइकॉन सब्सक्राइब करना न भूले। नॉलेज फाइंडर ब्लॉग विजिट करने के लिए और लिख पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

यह भी पढ़ें 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here