Business Loan kya hai?|कितने प्रकार के होते हैं पूरी जानकारी

0

नमस्कार दोस्तों, मैं हूं भरत मेवाड़ा आपका स्वागत है knowledge finder blog पर आज हम जानेंगे बिजनेस लोन क्या होता है ?Business Loan कितने प्रकार के होते है ? इनके बारे में। हम आपको Business Loan kya hai बिज़नेस लोन की पूरी जानकारी इस आर्टिकल में दूंगा अगर आप Business कर रहे हैं तो आशा करता हु आपको यह जानकारी पसंद आएगी।

यह भी पढ़े –

वैसे लोन बहुत तरह के होते हैं जिन की प्रक्रिया भी अलग-अलग होती है लेकिन इस आर्टिकल में हम आपको बिजनेस लोन के बारे में जानकारी दे रहे हैं तो चलिए शुरू करते हैं Business Loan kya hai इस लिख लास्ट तक जरूर पढ़े।

अगर आप एक बिजनेसमैन है तो आपको अपने बिल में को चलाने के लिए बहुत सारे पैसों की जरूरत पड़ती है या फिर आपको कभी थोड़ी सी समय के लिए भी पैसों की जरूरत अचानक से पड़ जाती है तो इसके लिए बहुत अलग-अलग तरह के लोन होते हैं जो कि आपके टाइम और सीमा होती और पैसे के हिसाब से अलग-अलग होते हैं उनके बारे में जानकारी दे रहे है।

business loan kya hai
Business loan kya hai कितने प्रकार के है।

बिजनेस लोन – Business Loan kya hai?

Business kya hai यह आपको जरूर पता होगा फिरभी आपको थोड़ा शार्ट में बता देते है की यह लोन बिज़नेस वालो के लिए अलग सा कंडीशन रखा है इस लोन को पाने के लिए आपका business Registered होना जरुरी है। और इसे बिज़नेस लोन इसीलिए रखा है की Businessman को ज्यादा पैसा की जरूरत होती है तो बैंक को बिज़नेस डॉक्यूमेंट दिखने से ज्यादा amout की लोन मिले।

सबसे पहले हम बात करेंगे बिजनेस लोन कितने प्रकार के होते हैं एक होते हैं फंड base लोन होते हैं जहां पर आप कभी भी अपने फंड को withdrawal कर सकते है, जैसे कि आप को बैंक द्वारा 5000000 का अमाउंट दिया जाए तो आप उस नोट को एक साथ भी निकल सकते हैं और थोड़े-थोड़े कर कर भी निकाल सकते हैं यह आपने किस प्रकार का लोन लिया है इस पर निर्धारित करता है।

Short Term loan

टर्म लोन एक प्रकार की शॉर्ट टर्म लोन होते हैं जैसे कि आप कोई लैंड खरीदना चाहते हैं या फिर आप फैक्ट्री खरीदना चाहते हैं या फिर आप कोई प्लांट या फिर मशीनरी खरीदना चाहते हैं अपनी फोटो के लिए ऐसी वस्तुओं के लिए आपको उत्तरण लोन मिल जाता है जो कि 1 साल से लेकर 5 साल के अंदर का होता है इसीलिए इसको शॉर्ट टर्म लोन कहा जाता हे।

Long term loan

इस प्रकार के लोन में आपको प्रोजेक्ट फाइनेंस करवानी होती है यह क्या होता है कि अगर आप साइज में बहुत बड़ा ऐसेट क्रिएट करना चाहते हैं जैसे कि इंफ्रास्ट्रक्चर या फिर रियल एस्टेट, प्रोजेक्ट लार्ज स्केल, प्लांट एंड मशीनरी, ट्री प्लांट कोल प्लांट , रोड प्रोजेक्ट ,पाइपलाइन प्रोजेक्ट इस तरह के बहुत बड़े बड़े प्रोजेक्ट के लिए। मान लीजिए इस प्रकार के आपका भी कोई प्रोजेक्ट हो तो भी वह इसी दायरे में आता है, इस तरह के बड़े प्रोजेक्ट के लिए आपको प्रोजेक्ट फाइनेंस की जरूरत पड़ेगी। प्रोजेक्ट फाइनेंस का फायदा यह है कि इसमें आपको और लॉन्ग टर्म के लिए लोन मिल जाता है तो कम से कम 5 साल से ज्यादा होता है।

Bullon loans

यह बलून लोन Basically Terms loan लोन ही होते हैं लेकिन इसके अंदर ही होता है कि इसका जो आपका प्रिंसिपल अमाउंट होता है वह आपको साथ साथ नहीं करना होता। टर्म प्लान के अंदर आपकी एक तरह की एमआई बन जाती है जिसमें आपको एक हफ्ता आता है जिसमें आप लोन की रकम और उसका जो ब्याज होता है दोनों हफ्ते हफ्ते के हिसाब से जिसे हम यह माई कहते हैं उस तरह से भरते हैं लेकिन इसमें आपको सिर्फ ब्याज करना होता हैं मान लीजिए कि आपने 5 साल के लिए लोन लिया है तो 5 साल के अंदर आप सिर्फ उसका जो ब्याज होता है वही भरते हैं लेकिन जो ब्याज की रकम आपने ली है समझ लीजिए कि एक लाख की वह आपको 5 साल के आखिर में जब लोग खत्म होने वाला होता है तब भरना हो बलून लोन का यही फायदा है।

Working capital loan

इसके बाद आता है वर्किंग कैपिटल लोन अब हम जानते हैं कि यह होता क्या है ? इसमें एक वर्किंग कैपिटल की पूरी साइकिल होती है। एक उदाहरण के तौर पर हम एक मैन्युफैक्चरिंग कंपनी को देते हैं जहां पर हम रो मटेरियल खरीदेंगे और उसे अपने यहां मैन्युफैक्चरिंग करेंगे उसके बाद आप इसकी मार्केटिंग करेंगे और मार्केटिंग के बाद आपका प्रोडक्ट सेल होगा।

अब आप मान लीजिए कि यह सब काम भंग होने के लिए आपको 3 महीने का समय लग जाए यह आपकी 3 महीने की साइकिल हो गई अगर आपको यह 3 महीने साइकिल चलानी है तो आपको खर्चे भी तब तक पूरे करने होंगे अब आपके पास पैसे ना हो या फिर कम पड़ रहे हो कोई टाइम पर आप वर्किंग लोन ले सकते हैं इसमें आपको कैश क्रेडिट लिमिट जाता है तो आप इस पर अपनी वर्किंग कैपिटल की जो खर्चा होता है उसे पूरा कर सकते हैं, पर इसमें आपको ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी भी मिल जाती है अगर आपको नहीं पता है कि ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी क्या होती है तो हम आपको बता देते हैं।

Overdraft Facilities क्या होती है ?

मान लीजिए आपके पास करंट अकाउंट है और उसके अंदर आप ₹100000 मेंटेन करते हो हर महीने तो इसमें बैंक आपको यह कहता है कि अगर आपको जरूरत पड़े तो आप ₹100000 से ज्यादा भी पैसे यूज कर सकते हो भले ही आप के खाते में ₹100000 ही हो पर आप उससे भी ज्यादा पैसे का इस्तेमाल कर सकते हो। तो इसको ही ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी द्वारा है यह ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी सिक्योर्ड भी हो सकती है और Without Security भी हो सकती है।

अगर अनसिक्योर होगी तो आपको कम लोन मिलेगी लेकिन अगर आप इसे सिक्योर कर देते हैं तो आपको ज्यादा लिमिट मिल सकती है सिक्योर करने के लिए आप FD के ऊपर आप सिक्योर करवाते हैं तो जब तक आपकी FD रहेगी तब तक आपकी लांचर भी रहेगी और तब तक आसानी से पैसा यूज कर सकते हैं।

अब हमने वर्किंग कैपिटल लोन की बात की थी इसमें हमने उदाहरण लिया था इसमें आपका कोई ट्रांसपोर्ट का बिजनेस भी हो सकता है या फिर आपका कोई भी नहीं हो सकता है इस प्रकार के लोन आपको 1 साल 6 महीने के लिए मिल जाते है। अब मान ली जी आपका इंपोर्ट एक्सपोर्ट का बिजनेस है इसमें आपका जो बिल होता है बिल डिस्काउंटिंग दिया जाता है बिल डिस्काउंटिंग में आपका जो एक्सचेंज ऑफ bill के हिसाब से आपको कुछ समय के लिए तुरंत पैसा दे दिया जाता है होता है।

यह सब तो एक ट्रेडिशनल लोन होते हैं लेकिन इनके अलावा भी बहुत अलग-अलग तरह के लोन होते हैं जिसमें आप बिजनेस के अलावा भी पैसे को कहीं और लगा सकते हैं और उसे इन्वेस्ट कर सकते हैं कैसे की लोन अगेंस्ट प्रॉपर्टी इसमें आप बिजनेस के लिए भी ले सकते हैं, और आप अपने पर्सनल खर्चे के लिए भी यह लोन ले सकते हैं। फिर लीज रेंटल डिस्काउंटिंग होता है अगर आपके पास कोई ऐसी कमर्शियल प्रॉपर्टी है जो कि लीज पर गई है और आपको एक फिक्स अमाउंट आता है तो आप उसके आधार पर भी आप लोन ले सकते हैं।

इसके अलावा गोल्ड लोन ले सकते हैं और लोन अगेंस्ट सिक्योरिटी भी ले सकते हैं जिसमें आप एफडी म्यूचल फंड बॉन्ड और इंश्योरेंस पॉलिसी इन सभी चीजों को आप सिक्योरिटी में रखकर आप बैंक से लोन ले सकते।

Business Loan देने वाले कुछ बैंक्स?

अपने तो ऊपर अच्छा से जान गए है की Business Loan kya hai आइये अब जानते है बिज़नेस प्रोवाइड करने वाले कुछ बैंक कौन कौनसी बैंक है जो बिज़नेस लोन देते है आप निचे देख सकते है।

तो अपने कुछ बैंक के नाम देखा है इसमें जितना नाम हमने दिया है उसपर क्लिक कर के आप देख सकते है बैंक के Oficial साइट पर। वैसे इस लिस्ट में जितना बैंक नाम दिया सभी बैंक ज्यादा amount की लोन देता है।

Last word

मैं आशा करता हूं आपको बिजनेस लोन के बारे में सब कुछ समझ में आ गया होगा, आपको जानकारी मिल गया होगा Business Loan kya hai, कितने प्रकार के होते हैं! अगर आपको यह आर्टिकल पसंद है तो नीचे कमेंट करना बिल्कुल भी ना भूले फिर मिलेंगे एक और जानकारी के साथ धन्यवाद।

हेलो दोस्तों, पोस्ट केसा लगा और कोई सवाल है तोह निचे कमेंट जरूर करे इस पोस्ट को शेयर करने के लिए इस आर्टिकल के शुरुवात में और अंत में शेयर बटन पर क्लिक करके आसानी से शेयर कर पाएंगे। Knowledge finder ब्लॉग का Latest Update पाने के लिए और अपने फ़ोन में Notifications पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज लाइक करे, Bell Icon सब्सक्राइब करे।

“हर बार की तरह आपका कीमती समय देकर हमारे लिख इतना प्यार से पढ़ने के लिए, नॉलेज फाइंडर ब्लॉग विजिट करने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद”।

यह भी पढ़े –

Previous articleReliance Jio SIM PUK लॉक Unlock कैसे करे!
Next articleBest app files sharing ke liye, SHAREit vs Xender Which is best ? (Hindi)
नमस्कार मेरा नाम bharat mewada है और मैं गुजरात का रहने वाला हूं फिलहाल मुंबई में अपना बिजनेस करता हूं 2012 में मैंने अपने ब्लॉगिंग करियर की शुरुआत की थी मेरे अपने बहुत सारे blogs हैं और मैं उस पर आर्टिकल लिखता हूं लेकिन वह सब प्राइवेट ब्लॉग हैं नॉलेज फाइंडर में भी मैं आपको नई-नई जानकारियां देता रहूंगा अगर आपको मेरी जानकारी पसंद आते है तो आप मुझसे bharatmewada.com पर भी जुड़ सकते

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here