Content Writer कैसे बने पूरी जानकारी

0

Content Writer कैसे बने पूरी जानकारी | How to become a content writer in Hindi

हम सब गूगल के बारे में जानते हैं right?? और यह बात भी बिल्कुल सही है, की जब भी हमें किसी चीज का पता नहीं होता है तो सीधा हम गूगल को ही भरोसा करते हैं। हमें जिस पर सवाल का जवाब पता करना होता है, उसको हम गूगल पर सर्च करके ढूंढ लेते हैं। मगर क्या आप जानते हो कि यह जो हम गूगल पर सवाल सर्च करते हैं। और सर्च करने के बाद हमारे पास जो जवाब आता है वह कहां से आता है? क्या कभी आपके मन में यह सवाल नहीं उठा की कहां से गूगल को इतनी सारी जानकारी मिल जाती है, वह भी अलग-अलग भाषाओं में। नमस्कार दोस्तों knowledge Finder Hindi Blog में आपका बहुत-बहुत स्वागत है। आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं Content Writer कैसे बने, content writer की पूरी जानकारी के बारे में।

अगर आपको नहीं पता है कि कंटेंट राइटिंग क्या होती है तो जुड़े रहे हमारे आज के इस पोस्ट के साथ। क्योंकि आज हम आपको कंटेंट राइटिंग से जुड़े उन सारे सवालों के जवाब देंगे जो आपको पता नही है, उसी के साथ-साथ कंटेंट राइटिंग के बारे में पूरी जानकारी देंगे। कंटेंट राइटर कौन होता है। और अगर आपको भी कंटेंट राइटर बनना है, तो आप कैसे बन सकते हो। कंटेंट राइटर बनने के क्या क्या फायदे हैं, इसी के साथ साथ हम आपको आज है अभी बताने वाले हैं कि एक कंटेंट राइटर कितना कमा लेता है और कंटेंट राइटर की सैलरी कितनी होती है। तो आइए जानते हैं Content Writer कैसे बने पूरी जानकारी के बारे में।

content writer kaise bane puri jankari
content writer kaise bane puri jankari
Contents hide


कंटेंट राइटर कौन है और क्या होता है

Content Writer कैसे बने पूरी जानकारी : Content’ का मतलब होता है ‘विषय’ और ‘Writer’ का मतलब होता है ‘लेखक’। यानी की जो ‘विषय लेखक’ होता है उसी को English में Content Writer का नाम दिया गया है और शुद्ध हिंदी में कंटेंट राइटर को विषय लेखक के नाम से जाना जाता है। कंटेंट राइटर स्त्री और पुरुष दोनों भी हो सकते हैं, क्योंकि आजकल हर काम में स्त्री और पुरुष दोनों का बराबर योगदान रहा है और दोनों ही हर तरीके के कमों को करने के लिए सक्षम है।

एक कंटेंट राइटर गूगल पर या किसी भी जगह पर या किसी भी विषय पर लिख सकता है, क्योंकि उसको उतना ज्ञान होता है। अगर हम बात करें गूगल की तो जो भी हम ढूंढते हैं चाहे वह किसी भी भाषा में हो तो उसका जवाब कंटेंट राइटर के द्वारा ही लिखा गया होता है। कंटेंट राइटर सिर्फ भारत में ही शामिल नहीं है जो भारत के अलावा अलग-अलग देशों में भी शामिल है और दुनिया में जितनी भी भाषाएं मौजूद है उन सब को ट्रांसलेट करने के लिए या फिर आसान भाषा में लोगों तक पहुंचाने में कंटेंट राइटर का बहुत बड़ा योगदान रहता है

क्योंकि यही लोग होते हैं जो आपके keyword को पता करके उस पर जवाब लिखने का काम करते हैं। अभी हमने जाना कि कंटेंट राइटर कौन होते हैं और क्या होते हैं, आगे के पॉइंट में हम जानेंगे कंटेंट राइटर किस-किस विषयों पर काम करते हैं इसके बारे में

Content writer कैसे बने और किस विषय पर काम करें

अगर हम कंटेंट राइटर के विषयों पर चर्चा करें तो कंटेंट राइटर बहुत सारे विषयों पर काम करते हैं। पूरी दुनिया में जितनी सुविधाएं उपलब्ध है, उसमें कंटेंट राइटर का काम होता ही है। अगर आपके मन में भी यह सवाल आ रहा है की contentwriter कैसे बने ? और किस विषय पर कंटेंट लिखे?, किस विषय पर काम करें तो?,आइए इसको हम और उदाहरणों के साथ और पॉइंट्स के साथ जानते हैं कि कंटेंट राइटर किस किस विषय पर काम करते हैं। आपको इनमे से जो पसंद आएगा आप वह चुन सकते हैं।

Wikipedia

हम सबको Wikipedia के बारे में तो पता ही है, जहां पर बहुत लोगों की जानकारी स्थित होती है। सिर्फ लोगों की ही नहीं हमें जो भी जानकारी चाहिए होती है तो वह आसानी से हमको विकिपीडिया पर मिल जाती है। मगर क्या कभी आपने सोचा है कि विकिपीडिया पर इतनी सारी जानकारी कहां से आती होगी? कौन इतनी सारी जाकारी लाता होगा और लिखता होगा? यह जानकारी भी इंसानों द्वारा ही दिखे गई होती है। जो भी कंटेंट राइटर होते हैं उन्होंने ही लिखा हुआ होता है।

दुनिया भर में अलग-अलग भाषाओं के लोग मौजूद है और विकिपीडिया भी अलग-अलग भाषाओं में एक ही चीज को प्रदान करता है। यह सब इसीलिए संभव हो पाता है क्योंकि कंटेंट राइटर भी अलग-अलग भाषाओं के होते हैं और उन्होंने इसको अलग-अलग भाषाओं में लिखा है। ताकि पढ़ने वालों को उनकी भाषा में उनका जवाब मिल सके। उदाहरण के तौर पर अगर आप महात्मा गांधी जी की आत्मकथा को जानना चाहते हो तो वह आपको हिंदी इंग्लिश पंजाबी गुजराती मराठी उर्दू और भारत में मौजूद अनेक भाषाओं में प्राप्त हो जाएगी

इसके इलावा Spanish, Portuguese, Japanese, Chinese, France, Greek और जितनी भी भाषाएं हैं उतनी भाषाओं में आपको translation तथा लेख/ कथा/ biography विकिपीडिया पर पढ़ने को मिल जाएंगे।

News Channel

हम सब लोग न्यूज़ देखते हैं चाहे वह टीवी पर देखते हो या फिर मोबाइल पर देखते हो। मगर हमें हर रोज की खबर जानना बहुत ज्यादा जरूरी हो जाता है। इसीलिए कई लोग पेपर खरीद कर भी रोजाना खबर पढ़ना पसंद करते हैं और कुछ लोग तो ऐसे होते हैं जिनके पास पेपर नहीं होता है मगर वह ऑनलाइन ईपेपर की मदद से रोज का पेपर पढ़ लेते हैं। इसमें भी कंटेंट राइटर का योगदान होता है।

उदाहरण के तौर पर : अगर आप आज तक न्यूज़ चैनल को फॉलो करते हो तो उनकी गूगल पर वेबसाइट भी होती है। वहां पर अगर आप जाओगे तो वहां पर आपको जितनी भी न्यूज़ है सारी की सारी देखने को मिल जाएगी और यह सब कंटेंट राइटर द्वारा लिखी गई होती है।

content writer banne ke basics 

Technology Updates

पूरी दुनिया के साथ-साथ हमारा भारत ही एक ऐसा देश बन चुका है जो टेक्नोलॉजी के मामले में कम नहीं है। हर व्यक्ति को टेक्नोलॉजी अपडेट्स पाना जरूरी लगता है और जानकारी को पाने के लिए हम सीधा गूगल करते हैं। तो गूगल पर अगर आप किसी भी चीज को सर्च करते हो, उसकी पूरी specifications, features को जानना चाहते हो,

तो आपके सामने उसका पूरा का पूरा आर्टिकल लिखकर आ जाता है। और वह आर्टिकल भी कंटेंट राइटर द्वारा ही लिखा गया होता है। हालांकि यह जानकारी उनको कंपनी देती है। मगर लिखने का काम तो कंटेंट राइटर का ही होता है। उदाहरण के तौर पर अगर आप सैमसंग का कोई मोबाइल खरीदना चाहते हो और उसके बारे में जानकारी चाहिए तो वह आपको पूरी की पूरी मिल जाएगी पूरी अच्छी डिटेल्स में। उसी के साथ साथ आपको यह अलग अलग भाषाओं में भी मिल जाएगी।

Beauty Updates

सुंदर दिखने का ख्वाब किसका नहीं होता, आजकल जो भी खूबसूरत होता है लोग उसको ज्यादा पसंद करते हैं। इसलिए ब्यूटी वेबसाइट भी होती है जहां पर कंटेंट राइटर की जरूरत होती है। और यहां पर भी ऐसे ऐसे सवालों के जवाब होते हैं जो शायद आपको रोजाना जिंदगी से भी नहीं मिले हो।

यहां पर आपको एक और फायदा होता है कि आप घर के नुस्खे का इस्तेमाल करके अपने आप को सुंदर बढ़ा सकते हो। और अगर कोई कंटेंट राइटर पार्लर में भी काम कर चुका है तो उसके लिए ब्यूटी रिलेटेड अपडेट से टिप्स देना कोई बड़ी बात नहीं है। क्योंकि उसको पूरी तरीके से सही सही जानकारी होती है तो कंटेंट राइटर ब्यूटी अपडेट देने का भी काम करते हैं।

Personal Websites

बहुत सारे कंटेंट राइटर ऐसे होते हैं जो सिर्फ पर्सनल वेबसाइट पर ही काम करते ।हैं मान लीजिए कोई खास व्यक्ति है या कोई मशहूर व्यक्ति है उसकी अपनी वेबसाइट होगी तो उसको जरूर एक कंटेंट राइटर की जरूरत पड़ेगी। और वह उससे अपने जितने भी आर्टिकल है उसको लिखवा कर लेगा।

अगर कंटेंट राइटर नहीं होगा तो उसके लिए यह सब लिखना काफी ज्यादा मुश्किल हो जाएगा। क्योंकि हर किसी को लिखना नहीं आता है और लिखने की कला सिर्फ कंटेंट राइटर के पास ही होती है। और लिखने का काम भी इतना ज्यादा आसान नहीं होता है कि लोग अपने काम के साथ लिखने का काम भी कर सके।

content writer kaise bane puri jankari aur basics

Medical Websites

आप अगर किसी केमिकल की जाकारी पाना कहते है या डॉक्टर की पढ़ाई कर रहे हैं तो आपने बहुत बार देखा होगा कि आपको किसी भी दवा की जानकारी चाहिए होती है तो वह आपको गूगल के माध्यम से प्राप्त हो जाती है। यह जानकारी इसलिए प्राप्त हो जाती है, क्योंकि वहां पर कंटेंट राइटर ने सारी जानकारी दे रखी है। आप चाहो तो वह जाकारी आपको किसी भी भाषा में मिल जाएगी।

क्योंकि दुनिया भर में इतनी सारी भाषाओं के अलग-अलग कंटेंट राइटर मौजूद है, तो उन्होंने अपना योगदान देकर आपके लिए यह आसान कर दिया है कि आपको चाहे कहीं भी दिक्कत आ जाए आप को हमेशा जो चाहिए वह आपको content writing के माध्यम से दे सके। और इसको करने के लिए भी काफी ज़्यादा मेहनत लगती है क्योंकि रोज़ाना अलग अलग दैआइयों का निर्माण होता रहता है। जिसको लिखने के लिए कंटेंट राइटर की जरूरत पड़ती है।

Shopping Websites

आपने Amazon, Flipkart, ShopClues, Bewakoof, Ali express, Myntra, Snapdeal और ऐसे बहुत सारे शॉपिंग वेबसाइट को देखा होगा जो कि कपड़े, जूते, और बहुत सारी ऐसी चीजें होती हैं जिनको बेचती है। उसका तो डिस्क्रिप्शन लिखा होता है और उस प्रोडक्ट के बारे में जितनी भी जानकारी लिखी होती है उसको लिखने का काम को भी कंटेंट के द्वारा ही किया जाता है।

क्योंकि कंपनी बहुत बड़ी होती है और उनके पास इतना समय नहीं होता है कि वह हर एक चीज को खुद लिखे। इसलिए वह लग कंटेंट राइटर को अपने पास जॉब पर रखते हैं और उनसे अपना प्रोडक्ट डिटेलिंग का काम करवा कर लेते हैं। आप में से बहुत सारे लोग यह सोच रहे होंगे कि सिर्फ कंटेंट राइटर बड़ा बड़ा काम ही करते हैं। मगर ऐसा नहीं होता है किसी भी विषय की सूची देना कंटेंट राइटर का काम होता है और यह इसमें भी बड़ा योगदान देते हैं।

Cooking Websites

बहुत से लोग ऐसे होते हैं किसी को खाना बनाना नहीं आता है तो वह हमेशा गूगल पर ही भरोसा करते हैं। ताकि उनको पता चले कि खाना कैसे बनाया जाता है। आपके सामने जो आर्टिकल आता है वह भी कंटेंट राइटर द्वारा ही लिखा गया होता है और यह जरूरी नहीं है कि जिसने खाने बनाने की रेसिपी लिखी हो सच में खाना बनाना जानता हो।

मगर यह भी हो सकता है किसने खाने बनाने की रेसिपी को लिखा हो उसको सच में खाना बनाना आता हो। आप कंटेंट राइटर के बारे में यह बात बिल्कुल भी नहीं पता लगा सकते उसने जो पोस्ट लिखी है उसमें उसको पूरी तरीके से महारत हासिल है या नहीं। क्योंकि यह इतना टैलेंटेड होते हैं आप इनको कोई भी चीज दे दो तो यह आपको आसानी से लिख कर दे देंगे।

content writer kis vishay par kaam kar sakte hai
content writer kitna kamate hain puri jankari

Agriculture Websites

आपने agriculture related websites को देखा होगा जहां पर खेती – बाड़ी के बारे में काफी ज्यादा जानकारी होती है। उसी के साथ साथ खेती को सफल बनाने के लिए बहुत कुछ चीजों का प्रयोग करना पड़ता है।।और उसकी जानकारी दी जाती है।

साथ ही साथ में दवाइयां भी बताई जाती है। तो यह सब भी कंटेंट राइटर के द्वारा ही किया जाता है। कंटेंट राइटर को सारी जानकारी दी जाती है जो कि उसको उस वेबसाइट में लिखनी होती है। इस तरीके से आपको वह सारी जानकारी दे देते हैं जिसकी आपको आवश्यकता होती है।

Banking Websites

आजकल दुनिया भर में बैंकिंग का काम बहुत ज्यादा बढ़ चुका है और हर किसी के पास बैंक अकाउंट होता है। हर किसी को जरूरत होती है लोन लेने की, मगर हर किसी के पास इतना वक्त नहीं होता है कि वह बैंक में जाकर यह पता करें कि उसको किस तरीके का लोन लेना चाहिए। या उसको कुछ में दिक्कत आ जाए तो वह कैसे उस परेशानी से बाहर आए। तो ऐसे समय में बैंकिंग की जो वेबसाइट होती है जिसको बैंकिंग की ऑफिशियल वेबसाइट के नाम से भी जानते हैं,

वहां पर सारी जानकारी दे दी जाती है। और यह जानकारियां भी कंटेंट राइटर के द्वारा ही लिखाई गई होती है। यहां पर आपको आपकी छोटी से छोटी परेशानियों का हल भी मिल जाता है। फिर भी अगर आप इन से संतुष्ट नहीं होते हैं तब आप बैंक में जा सकते हैं। मगर उन लोगों के लिए यह बहुत आसान हो जाता है, जो लोग व्यस्त रहते हैं और कहीं जा नहीं पाते तो वह ऑनलाइन ही अपना काम इसके द्वारा कर सकते हैं।

Development content websites

बहुत से लोगों को गेम खेलना पसंद होता है मगर उसमें से बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं जो अपनी गेम को बेचना भी पसंद करते हैं। Game developer वह होता है जिसको गेम बनानी आती है, मगर उसको यह नहीं पता होता है कि उसको जसकी game बेचनी है तो उसको लिखना कैसे है। जब तक उसको यह पता नहीं चलेगा कि उसको जो चीज बेचनी है उसको कैसे लिखना है या कैसे लोगों के सामने प्रस्तुत करना है तबतक उसको फायदा नही होता है टैब ऐसी कंडीशन तो वह कंटेंट राइटर की मदद लेता है। जिसकी सहायता से वह यह अच्छी तरीके से प्रकाशित कर पाता कि उसको क्या बेचना है और क्या देना है।

Job Websites

नौकरी की जरूरत किसको नहीं होती है आजकल हर कोई व्यक्ति नौकरी के पीछे पड़ा हुआ है। आपने बहुत बार ऐसा देखा होगा कि बहुत सारे ऑनलाइन ऐसी वेबसाइट होती है जहां पर आपको नौकरी के बारे में बहुत सारी जानकारी दी जाती है। यह सारे जानकारी भी आर्टिकल राइटर को दे दी जाती है और वही होते हैं जो इन सब को पोस्ट करते हैं

मगर कभी-कभी हमें ऐसा लगता है कि जिसकी वेबसाइट है यह सिर्फ उसी ने किया हुआ है। हालांकि कुछ मामलों में यह बात सच होती है कि जिसकी वेबसाइट है वही काम करता है। मगर हर कोई जॉब वेबसाइट पर कोई एक व्यक्ति काम नहीं कर सकता है क्योंकि 1 दिन में बहुत सारी नौकरियां आती है तो वह किस किस नौकरी को संभाल लेगा। इसलिए वह आर्टिकल रराइटर की मदद से आपको जानकारी देने की कोशिश करते हैं।

content writer kaise bane skill develope kaise kare
content writer banne ke liye kya kare

Education Websites

जब हमारी पढ़ाई पूरी हो जाती है तब हमें रिजल्ट तो देखने की आवश्यकता होती है और हर कोई उत्सुक होता है कि वह पास हुआ है या नहीं हुआ है। और पास या ना पास होने की खबर भी हमको ऑनलाइन ही दी जाती है, इसीलिए यहां पर भी कंटेंट राइटर की बहुत ज्यादा जरूरत पड़ जाती है। क्योंकि इतने सारे स्टूडेंट्स का डाटा अपलोड करने के लिए बहुत सारे लोगों की जरूरत होती है। अगर आपने यह सुना है डाटा एंट्री वाले भी कंटेंट राइटर होते है तो यह आपकी गलतफहमी होगी क्योंकि डाटा एंट्री वाले अलग होते हैं और कंटेंट राइटिंग वाले अलग होते हैं। मगर हां कंटेंट राइटिंग वाले डाटा एंट्री वालों का काम भी कर सकते हैं।

Stories And Quotes

जब भी कोई खुशी का मौका आता है तब हम गूगल करते हैं ताकि हमें अच्छे से अच्छे पंक्तियां मिल सके और हम दूसरों को अच्छे शुभकामनाएं दे सके। कंटेंट राइटर के पास इतना दिमाग होता है कि वह अच्छे अच्छी पंक्तियां बना लेता है। आपको चाहे किसी भी तरीके की शायरी चाहिए हो या किसी भी तरीके की मैसेज चाहिए हो आपको जरूर गूगल पर मिल जाएगी वह भी अलग अलग तरीके से मिल जाएगी।

आपको जिस भी भाषा में चाहिए उस भाषा में मिल जाएगी, यह सभी कंटेंट राइटर का ही योगदान होता है। उनके पास ज्यादा ज्ञान होने की वजह से वह आसानी से यह सब कर पाते हैं। मगर इसका मतलब यह भी नहीं होता है कि शायरी लिखना आसान है। यह एक कला होती है जो कि बस राइटर के पास ही होती है चाहे वह नॉर्मल हो चाहे वह कोई बाद राइटर हो। मगर इस काम को कंटेंट राइटर भी कर लेते है।

Help Forums & Guides

हम अपने मोबाइल में या कंप्यूटर में बहुत सारी ऐसी चीजों का इस्तेमाल करते हैं जहां पर हमको हेल्प सेंटर और फीडबैक ऑप्शन देखने को मिल जाता है। मान लीजिए हमें अपना Facebook ID Delete करना है तो हम Facebook Help Center में जाकर वहां सर्च करते हैं कि हमें अपना Face book ID Delete करना है। तो वहां पर एक हमारे सामने आर्टिकल दे दिया जाता है।

जिसमें फेसबुक आईडी को डिलीट करने के लिए प्रोसेस बताई जाती है। तो वह जो प्रोसेस होती है वह आर्टिकल राइटर के द्वारा लिखी गई होती है। ना सिर्फ फेसबुक पर बल्कि हम जितने भी वेबसाइट से एप्लीकेशंस को विजिट करते हैं उनमें सबका काम कंटेंट राइटर द्वारा ही होता है। जितने भी हम पॉलिसीज को पढ़ते हैं कॉपीराइट कंटेंट पढ़ते हैं डिस्क्लेमर या पॉलिसी पढ़ते हैं यह सब कर के द्वारा ही लिखा गया होता है।

how to become a content writer
basics of content writer

Content writer बनने के फायदे – Benefits of become a content writer 

जैसे आपको हर काम में फायदा होता है वैसे ही कंटेंट राइटर के काम में भी आपको बहुत सारा फायदा होता है। अगर आप कंटेंट राइटर बन जाओगे तो आपके पास बहुत सारा ज्ञान आ जाएगा आपका ज्ञान कोष बढ़ेगा और आपको दुनियादारी का बहुत कुछ मालूम चलेगा। कुछ लोगों का तो ऐसा मानना होता है कि कंटेंट राइटिंग का काम सिर्फ बैठे-बैठे ही करना होता है। हां यह बात तो सही है कि कंटेंट राइटिंग का काम अब घर बैठे बैठे ही कर सकते हो, मगर इसमें आपको बहुत ज्यादा दिमाग लगाना पड़ता है। यह शरीर से आपको ज्यादा मेहनत नहीं करवाएगा मगर हां आपके दिमाग की बहुत ज्यादा कसरत हो जाएगी।

जब आप कंटेंट राइटर बन जाओगे तब आपको हर चीज का deeply knowledge मिलेगा और उसी के साथ साथ आपको research करने की आदत भी हो जाएगी। यानी कि आपको तब तक चैन नहीं आएगा जब तक आप को यह ना पता चल सके कि आपने जिस भी चीज के बारे में सुना है वह सत्य है या नहीं है। क्योंकि बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो झूठी खबर फैलाते हैं, तो आप उनकी पुष्टि कर सकते हो। क्योंकि कंटेंट राइटर का काम ही यही होता है कुछ भी चीज को लिखने से पहले उसको बहुत रिसर्च करना पड़ता है। सबसे पहले। तो यह पता लगाना पड़ता है जिस पर जिसके ऊपर उसको लिखना है वह चीज सही में सत्य है भी या नहीं है।

जब तक इसकी पुष्टि ना हो जाए तब तक वह नहीं लिखता है। मगर कुछ लोग जानबूझकर सिर्फ पैसे के लिए गलत काम कर लेते हैं और इस कंटेंट राइटर की लाइन में भी ऐसा होता है,  मगर जब यह गलत चीज करते हैं तब उनका नुकसान भी हो जाता है। तो आइए जानते हैं कंटेंट राइटर बन ने के फायदे क्या क्या हो सकते हैं। Benefits of become a content writer in Hindi 

Increase in Guessing Power

अगर आप एक कंटेंट राइटर बन जाओ तो इससे आपकी guessing power में काफी ज्यादा बढोति होंगी। क्योंकि कुछ बार ऐसा होता है कि हमें कुछ लिखना पड़ता है और उसके लिए आपको सिर्फ अंदाजा ही लगाना पड़ता है। अगर आपका अंदाजा सही निकला तो आपका लिखा हुआ आर्टिकल बहुत ही बढ़िया तरीके से काम करेगा। क्योंकि यह सिर्फ लिखने का काम नहीं होता है। हमारी जिंदगी में ऐसे बहुत सारे मौके आते हैं जहां पर हम सिर्फ अंदाजे से ही काम चला लेते हैं।

content writing karne ke fayde puri jankari

और यह यहां पर भी कुछ ऐसा ही होता रहता है। अगर आप कंटेंट राइटिंग का काम करने लग जाओ तो आपको बहुत सारी जानकारियां मिलने लगेंगी। जिसके कारण आपको यह अंदाजा लगने लगेगा कि आपको आगे क्या करना चाहिए। आगे आप जो कर रहे हो वह सही है या नहीं इसका अनुमान आपको जल्द ही लग जाएगा। ना सिर्फ आप अपना अनुमान लगा सकते हो आप दूसरों का भी लगा सकते हो और दूसरों को सही दिशा बताने में भी आपका काफी ज्यादा योगदान होगा।

Strong Focus

अगर हमें कोई भी काम करना है तो उसको करने के लिए फोकस बहुत बड़ी इंपॉर्टेंट चीज है जो हर कोई इंसान नहीं कर पाता है। आपने यह बात तो सुनी होगी और अपनी आंखों से देखा भी होगा जितने भी बड़े व्यक्ति हैं उनकी सफलता के पीछे एक ही राज है। वह यह है कि वह अपने काम पर पूरी तरीके से फोकस करते हैं। जितने भी बड़े-बड़े लेखक है उन्होंने अपने काम पर पूरी तरीके से फोकस किया और किसी भी बातों पर ध्यान नहीं दिया। इसीलिए वह आज इतने बड़े लेखक है।

अगर आप भी कंटेंट राइटिंग का काम करना चाहते हो तो इसके लिए आपको फोकस की जरूरत पड़ेगी। अगर आपके पास फोकस नहीं है तब भी आप इस चीज को आजमा सकते हो। क्योंकि इस चीज को आजमाने पर आपके अंदर अपने आप से दिलचस्पी आने लग जाएगी। और आप अपने काम के प्रति कितने ज्यादा मजबूत बन जाओगे कि आपका एक फोकस बन जाएगा।

content writer bann ne ke fayde aur skills

उदाहरण के तौर पर मान लीजिए आपको बिल्कुल भी लिखना नहीं आता है और किसी ने आप को चैलेंज कर दिया कि मुझे एक निबंध लिखकर दिखाओ तो आप उस चीज को करने के लिए यानी कि उस शर्त को जीतने के लिए इतनी मेहनत करोगे कि उसमें से एक भी पॉइंट ऐसा नहीं रहेगा कि जो आपने नहीं लिखा होगा। तो यही चीज आर्टिकल राइटर के साथ होती है। जब वह लिखने लग जाता है तब इतनी शिद्दत एयर फोकस साथ लिखने लग जाता है उसको कोई भी बीट नहीं कर सकता।

हालांकि यह काम होने में देरी लगती है। मगर आपका फोकस स्ट्रांग होता जाता है ल, तो सफलता भी बढ़ती जाती है।

Self Confident

हम में से बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो Self Confident तो बिल्कुल भी नहीं होते हैं। खासकर तो तब जब हमारे अंदर बहुत सारी कमियां हो। उस वक़्त हमें पता होता है कि लोगों को भी हमारी कमियों के बारे में पता है, तो वह हमारा मजाक उड़ाएंगे। अगर आप भी उन्हीं लोगों में से हैं तो हम आपको यह बताना चाहते हैं कि आप कंटेंट राइटिंग से जुड़ेंगे तो आपका सेल्फ कॉन्फिडेंस बहुत ज्यादा बढ़ने लग जाएगा। क्योंकि यह जो कंटेंट राइटिंग का काम होता है यह आपको अकेले में ही करना होता है। किसी के भी सामने नहीं करना होता है। जब आप अकेले होते हो तो कोई भी काम होगा उसको आसानी से कर लेते हो।

Content writer बनने के फायदे पूरी जानकारी

क्योंकि उस समय पर आपको देखने वाला कोई भी नहीं होता है और ना ही कोई आपको यह कहने वाला होता है कि आपको इस काम को इस तरीके से करना है यानी कि आपको कोई रोकने टोकने वाला नहीं होता है। इस काम में बस आपकी ही मनमर्जी चलती है, अगर आपको सेल्फ कॉन्फिडेंस बढ़ाना है तो कंटेंट राइटिंग आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है। और जो लोग कंटेंट राइटिंग करते हैं उनका भी सेल्फ कॉन्फिडेंस ऐसे ही बढ़ता है। क्योंकि उनको जानकारी देनी होती है और जानकारी देने के लिए निश्चित होना बहुत जरूरी होता है। जब तक वह किसी फैसले पर निश्चित नहीं हो सकते नहीं हो सकते तब तक वह उस चीज को लिख भी नहीं सकते।

Self  Motivated

लिखावट का काम सिर्फ किताबे काली करने का काम नहीं होता है या फिर बातों को छापने का नहीं होता है। यहां पर आपको बहुत कुछ ऐसा मिलेगा जो शायद आपने कभी अपनी जिंदगी में किया ही नहीं हो या आपसे कभी हुआ ही नहीं होगा। क्योंकि मैं भी एक कंटेंट राइटर हूं और मुझे भी पहले पूछ नहीं आता था, कुछ समझ नहीं आता था। जिंदगी एक दम खाली खाली लगती थी, और ज़रा सी भी अकल नही थी। मगर जब से मैंने कंटेन सेटिंग का काम शुरू किया है तब से मुझे इतना अच्छा महसूस होता है कि मैं आपको बता नहीं सकती हूं।

लिखने का मतलब सिर्फ यह नहीं होता है कि आप किसी से जानकारी लेकर उसको पढ़ कर ही लिख दो। लिखने का मतलब यह होता है कि आप लोगों को जाग्रित कर रहे हो। मगर लोगों को जाग्रत करने के लिए सबसे पहले आपको जाग्रित होना पड़ेगा।

content writer ban ne ke liye kya zaroori hai puri jankari

और अगर आप खुद को जाग्रित करना चाहते हो तो मेरे इस पॉइंट पर जरूर ध्यान देना कि खुद पर भरोसा करके दूसरों की उलझनों को सुलझाने की कोशिश जरूर करना।  और यह काम मैं अपने राइटिंग से करती हूं इसीलिए मैं बहुत ज्यादा self motivated हूं। अगर आप भी कंटेंट राइटर की लाइन में आएंगे तो आप भी सेल्फ मोटिवेटेड हो सकते हैं।

न केवल आप self motivated होंगे, बल्कि राइटिंग करने से आपका ज्ञान कोष भी बढ़ेगा। आपको अलग अलग लाइन की जकारिया हासिल होने लग जाएंगी। और लेख भी ज़िन्दगी का मसकद सही बनाने में उसे संवारने में अपने आप में पूरी तरह से सक्षम है। इसलिये लेख की ताकत को भी कभी काम न समझना।

Content Writer कैसे बने पूरी जानकारी | How to become a content writer in Hindi

जो लोग Content writer बनना चाहते हैं उनके मन में हमेशा यही सवाल आता है कि content writer कैसे बने? content writer बनने के लिए किन-किन चीजों का सामना करना होगा? और content writer बनने के लिए क्या-क्या जानकारी/ नॉलेज (knowledge) होना चाहिए। अक्सर नए लोग इन्हीं सवालों में confused होते रहते हैं और अपना समय गवाते रहते हैं।

मगर यह भी भी सत्य है की जो भी शुरू शुरू में content writer का काम करना चाहता है या content writer के काम से ऑनलाइन पैसा कमाना चाहता है, तो उसके लिए लिए सब जायज होता है। और हर व्यक्ति शुरू शुरू में ऐसा ही करता है, मगर आज हम आपको content writer शुरू करने के लिए ऐसे best tips बताने वाले हैं जो आपके बहुत ही ज्यादा काम आएंगे।  तो आइए देखते हैं Content Writer कैसे बने पूरी जानकारी के बारे में यानि how to become a content writer.

content writer banne ki puri jankari
content writer banne ke fayde aur basics 


Content writer बनने के basics – Basics of content writer in Hindi 

अगर आप एक अच्छे content Writer बनना चाहते हैं तो उसके लिए आपको content Writer बनने की basic नॉलेज के बारे में जानकारी होना बहुत ज्यादा जरूरी होता है। क्योंकि कोई भी व्यक्ति जब शुरुआत करता है तब उसको भी सिखाना बहुत ज्यादा जरूरी होता है।

ना केवल सिर्फ कंटेंट राइटिंग में इसका उपयोग होता है, बल्कि बहुत सारे ऐसे भी काम होते हैं जहां पर बेसिक के बिना आप आगे नहीं बढ़ सकते। तो आइए जान लेते हैं कंटेंट राइटर बनने के बेसिक्स के बारे में (basics of content writer in Hindi)

Topic ढूंढ कर Content Writer कैसे बने

अगर आप आर्टिकल को लिखना चाहते हैं तो सबसे पहले आपके पास टॉपिक होना बहुत ज्यादा जरूरी होता है। क्योंकि आपके पास टॉपिक ही नहीं होगा तो आप आर्टिकल भी नहीं लिख पाओगे। इसीलिए सबसे पहले आपको आपके टॉपिक के बारे में पता होना चाहिए कि आप किस टॉपिक के बारे में लिखना चाहते हो। जब तक आपके दिमाग में टॉपिक नहीं आएगा तब तक आप किसी चीज को लिखने के लिए ढूंढ भी नहीं सकोगे। इसीलिए टॉपिक सबसे मेन होता है कंटेंट राइटिंग करने के लिए

Sources से content writer कैसे बने

जब आपके पास टॉपिक आ जाता है तब आपको उसको ढूंढने के लिए अलग-अलग सोर्सेस की जरूरत पड़ जाती है। ऐसा जरूरी नहीं है कि जिस टॉपिक पर आप लिखना चाहते हो उस टॉपिक का ज्ञान आपको पहले से ही होगा। कुछ कुछ टॉपिक ऐसे होते हैं जिनका ज्ञान हमें बिल्कुल भी नहीं होता है, तो हम उसको गूगल विकिपीडिया से देखकर या फिर कहीं यूट्यूब से जानकारी लेकर लिखना सीख सकते हैं।

content writer ban ne me kitna samay lagta hai puri jankari


Focus करके content writer कैसे बने 

जब भी आपको टॉपिक लिखना है तब आपको हमेशा फोकस होकर ही लिखना होता है। क्योंकि जब तक आप अपना दिमाग उस चीज पर नहीं लगाओगे तब तक उसके अंदर क्वालिटी नहीं आएगी। उसी के साथ साथ आपका काम करने में मन भी नहीं लगेगा, जो लोग नया-नया कंटेंट राइटिंग शुरू करते हैं उनका मन हमेशा कंटेंट राइटिंग से भटक जाता है। उनको वह काम अच्छा नहीं लगता है, और वह बोर होने लग जाते है। इसलिए यहाँ पर लिखने के लिए आप को स्ट्रांग फोकस की बहुत ज्यादा जरूरत पड़ेगी।

Shortcuts & full Forms कैसे इस्तेमाल करें 

कंटेंट राइटिंग को हम करते समय यह भूल जाते हैं कि उसके अंदर शॉर्टकट्स और फुल फॉर्म को कैसे लिखना है। कुछ लोग यह कह देते हैं की शॉर्टकट को इस्तेमाल करना चाहिए, मगर ऐसा नहीं होता है। हम जितना ज्यादा शॉर्टकट को avoid करेंगे उतना ज्यादा कंटेंट राइटिंग के लिए फायदेमंद होता है। क्योंकि हम लोग लिखकर जानकारियां दूसरों को प्रदान करते हैं और ऐसे में अगर हम ही शॉर्टकट्स का इस्तेमाल करने लग जाएंगे तब दूसरों को कहां से पता चलेगा कि उस चीज का मतलब क्या है जिसका आपने शॉर्टकट लिखा हुआ है।

जैसे की उदाहरण को उदा: लिखना, advertisement को advt. लिखना।

Content Quality बढ़ा कर content writer कैसे बने 

लिखने का उद्देश्य सिर्फ लिखने का ही नहीं होता है। इसके अंदर आपको अच्छी क्वालिटी मेंटेन करने के लिए अलग-अलग पॉइंट्स को बनाना होगा और उनको सवाल जवाब के तौर पर इस्तेमाल करना होगा। तब जाकर पढ़ने वालों को आपका लिखा हुआ कंटेंट पढ़ने में अच्छा लगेगा, तथा वह दोबारा कंटेंट को पढ़ने के लिए आपकी वेबसाइट या ब्लॉग पर आना भी पसंद करेंगे। एक ही लाइन को दोबारा दोहराना अच्छी बात नहीं होती, अगर एक ही लाइन को अब लिखना चाहते हो तो उसको थोड़ा सा बदलकर लिखेंगे तो ज्यादा महत्वपूर्ण और अच्छा होगा।

content writing me na kare yeh galtiyan


Non-Copyright content writer कैसे बने

अगर आप नए-नए कंटेंट राइटर बने हो, आपको लिखने के लिए समझ नहीं आ रहा है कि कैसे लिखना है। और ऐसी स्थिति में अगर आप किसी दूसरे के आर्टिकल या फिर किसी दूसरे की वीडियो को देखकर अपने आर्टिकल को लिख रहे है। तो इस बात का आप जरूर ध्यान रखें कि जो उन्होंने चीज़ लिखी है आपको वैसे की वैसी चीज नहीं लिखनी है।

क्योंकि ऐसा करने पर आपकी वेबसाइट पर कॉपीराइट का इशू आ जाएगा और आपकी वेबसाइट बंद हो जाएगी। कंटेंट राइटर का मतलब ऐसा होता है कि हमें जानकारी का योगदान देकर दूसरों को जागृत करना होता है। और अगर आपकी वेबसाइट में कॉपीराइट कंटेंट होगा तो ऐसा आप को दोषी माना जाएगा। आपके ऊपर यह बड़ा इलज़ाम आजायेगा की आपने किसी की जानकारी को चोरी करके अपनी वेबसाइट पर छाप दिया है।

और यह ना केवल सिर्फ इतनी बात है इससे आप को कड़ी से कड़ी सजा में मिलती है जो भी ऑनलाइन कंटेंट चुराने के मामले में आ जाती है। ऐसा करने पर आपको जेल भी हो सकती है, इसीलिए हमेशा यूनिक कंटेंट का प्रयोग करें। और हमेशा वही लिखे जो आपको पता है, या जिसकी आपको जानकारी है दूसरों का लिखना चाहते हैं, तो उसको भी अपनी भाषा में बदल कर लिखने की कोशिश करें।

Editing से content writer कैसे बने 

बहुत सारे लोग ऐसा करते हैं कि सिर्फ लिख देते हैं और उसको दोबारा चेक भी नहीं करते। मगर ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि लिखते लिखते हमसे बहुत सारी गलतियां हो जाती हैं। उन गलतियों को सुधारने के लिए पोस्ट को चेक करना पड़ता ह। जब आप पोस्ट को चेक करोगे तो साथ ही साथ में आपको एडिटिंग भी करनी बहुत ज्यादा इंपॉर्टेंट हो जाता है।

क्योंकि सिर्फ लिखने से काम नहीं चलता है, एडिटिंग भी बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण हिस्सा है कंटेंट राइटिंग का। अगर आप एडिटिंग करोगे तो उससे आपको नया नया आइडिया मिलेगा, नए-नए लाइंस लिखने की आपको क्षमता मिलेगी। और यह एडिटिंग आपको न्यू क्रिएटिविटी लेवल तक लेकर जाएगी और इससे आपकी कंटेंट की क्वालिटी भी बहुत ज्यादा बनी रहेगी। साथ ही साथ में एडिटिंग करने से कंटेंट non-copyrighted बनेगा।

Content Writer कैसे बने पूरी जानकारी
content writing ka profession kaisa hai puri jankari


Images का इस्तेमाल करके content writer कैसे बने 

इमेजेस हमारे कंटेंट राइटिंग में बहुत ज्यादा इंपॉर्टेंट होते हैं। क्योंकि तस्वीरों के बिना हम कुछ भी किसी भी चीज को दर्शा नहीं सकते हैं। हमें कभी भी किसी चीज को दर्शाना होता है तो सबसे पहले हम उसकी तस्वीर ही दिखाते हैं। उसके बाद हमें पता चलता है कि यह क्या है  और ऐसे ही कंटेंट राइटिंग में भी होता है। उदाहरण के तौर पर अगर आप शिक्षा के ऊपर कुछ निबंध लिख रहे हैं या कुछ लेख लिख रहे हैं तो शिक्षा से रिलेटेड आपके पास फोटो होना बहुत ज्यादा जरूरी होता है। ताकि आप लोगों को बता सको क्या शिक्षा के बारे में जानकारी दे रहे हो।

अगर आपको फ्री इमेजेस चाहिए तो इसके लिए आपको Pixabay और Pexels इन दोनों वेबसाइट का इस्तेमाल करना चाहिए। क्योंकि यहां पर आपको पैसे देने नहीं पड़ते हैं, और यह इमेजेस को खरीदने के लिए और यह कॉपीराइट फ्री होते हैं। अगर आप गूगल से डाउनलोड करके अपनी वेबसाइट के अंदर फोटो लगाने की कोशिश करोगे तब भी वह ऑनलाइन दुनिया का कानूनी जुर्म ही माना जाता है। और आपकी वेबसाइट पर कोऑपरेटिव आ जाता है जिसकी वजह से आपकी साइट बंद हो जाती है।

हालांकि आप फोटो को खरीद कर भी अपनी वेबसाइट पर लगा सकते हो। मगर हर किसी के पास इतनी हिम्मत नहीं होती है कि वह वेबसाइट से फोटो को खरीदे और खरीद कर लाएंगे। इसीलिए आपको इन फ्री वेबसाइट्स का इस्तेमाल करना चाहिए, जो कि कॉमन लाइसेंस में आपको फोटो प्रदान करती है। जिसका आप कभी भी और जितनी बार चाहे उतनी बार इस्तेमाल कर सकते हैं। और इनको इस्तेमाल करने पर कोऑपरेटिव नहीं आता है।

Tools का सही उपयोग करके content writer कैसे बने

चाहे आप ब्लॉगर पर काम कर रहे हो चाहे आप वर्डप्रेस पर काम कर रहे हो, टॉपिक अगर आपके पास नहीं है तो आपको टूल्स का इस्तेमाल करना बहुत ज्यादा इंपॉर्टेंट होता है। क्योंकि टूल्स ही होते हैं जो हमें टॉपिक सर्च करने में मदद करते हैं। ना केवल टॉपिक सर्च करने में मदद करते हैं, इससे हम अपनी वेबसाइट के डोमेन अथॉरिटी, पेज अथॉरिटी, बैकलिंक्स और ऐसी बहुत सारी चीजें होती हैं जिनको चेक कर सकते हैं। वह भी फ्री में,

कुछ फ्री कीवर्ड्स वाले टूल ऐसे होते हैं जहां पर आपको की वस्तु मिल जाएंगे मगर वहां पर आपको अच्छी क्वालिटी नहीं मिलेगी और कुछ की वर्ड वाले टूल तो तो ऐसे मिल जाएंगे जहां पर आपको पैसे देने पड़ेंगे परन्तु आपका काम भी अच्छा करके देग। अगर आप फ्री में बहुत सारी चीजों का लाभ लेना चाहते हो जैसे कि आपको बेसिक के बारे में जानकारी चाहिए।

तो small seo tools का इस्तेमाल आप कर सकते हो। क्योंकि यह moz द्वारा बनाया गया है और यह बहुत ही ज्यादा अच्छा है। आपके बहुत ज्यादा सहायक होगा, इस स्मॉलसियोटूल के अंदर अब बहुत सारी चीजें चेक कर सकते हो जैसे डोमेन अथॉरिटी, पेज अथॉरिटी, आईपी ऐड्रेस, ग्रामर चेक, प्लेगेरिज्म कंटेंट, वर्ड्स और भी बहुत कुछ यहां पर आपको देखने को मिल जाएगा।

Content Writer कैसे बने पूरी जानकारी
Content Writer कैसे बने पूरी जानकारी

Good basic SEO करके content writer कैसे बने 

अगर आपने आपका कंटेंट अच्छे से लिखा है तो इसका मतलब यह नहीं है कि वह रैंक करेगा ही करेगा। क्योंकि बहुत सारे ऐसी बड़ी-बड़ी वेबसाइट होती है जिन्होंने बहुत ही अच्छी तरीके से काम किया होता है। और अच्छी seo की हुई होती है जिससे उनका कंटेंट सबसे ऊपर दिखाई देता है। अगर आप भी अपने कंटेंट को रैंक में लाना चाहते हो तो उसके लिए आपको seo करना होगा और basic seo तो आपको आना ही चाहिए।

Seo का full form Search Engine Optimization होता है। Seo मतलब होता है कि एक कीवर्ड को टारगेट करके अपने पोस्ट को दूसरों के सामने दर्शाना। तो यह कि जब तक आपके पोस्ट में नहीं होगा तब तक आप अपनी पोस्ट गूगल पर रैंक नहीं करवा पाओगे। उदाहरण के तौर पर मान लीजिए आपका कीवर्ड है ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए तो इस कीवर्ड पर आपको काम करना है। और इसकी कीवर्ड् का इस्तेमाल करके ही आपको पोस्ट को लिखना है। ताकि आपकी जो पोस्ट है वह दूसरों तक पहुंच सके गूगल के अंदर सबसे पहले रैंक में भी आ सके।

Seo full form : Search Engine Optimization

Content Writer कितना कमाता है | Content Writer की salary कितनी होती है 

एक Content Writer कितना कमाता है और Content Writer की salary कितनी होती है यहकोई कोई भी नहीं बता सकता। क्यूंकि content writer बहुत सारे काम करता है, मगर सारे कंटेंट राइटर का काम एक जैसा नहीं होता हैं। कुछ कंटेंट राइटर Full Time  इस काम को करते हैं और कुछ कंटेंट राइटर इस काम को सिर्फ Part Time के लिए करते हैं।

इसीलिए हम अंदाजा नहीं लगा सकते कि कंटेंट राइटर कितना कमा रहा है। अगर उसके बारे में यह पता लग जाए कि वह फुल टाइम काम कर रहा है या फिर पार्ट टाइम काम कर रहा है तो उसमें हम थोड़ा सा अनुमान जरूर लगा सकते हैं, कि उसकी सैलरी कितनी आती होगी। क्योंकि कंटेंट राइटर हमेशा अपनी सैलरी को सीक्रेट ही रखते हैं।

आइये जान लेते हैं की कंटेंट राइटर कोनसा कोनसा काम करते है और उनको कितनी सैलरी मिलती है।

content writer mahine ka kitna kamatehai puri jankari

 Online Work से पैसे कामना

बहुत सारे writers ऐसे होते हैं जो online writing task और service करके पैसे कमाते हैं। ऑनलाइन टास्क और नौकरियां करने के लिए भी बहुत सारी सुविधाएं मौजूद होती है। उसी के साथ-साथ लोग वेबसाइट का इस्तेमाल करके भी कंटेंट राइटिंग करते हैं। जिनसे उनको पैसे कमाने में काफी ज्यादा मदद मिलती है। कुछ कंटेंट राइटर कंपनी के लिए काम करते हैं मगर घर बैठे बैठे ही काम करते हैं। मगर हर कोई घर बैठे बैठे कंपनी के लिए काम नहीं कर सकता, क्योंकि इस काम को करने के लिए भी जान पहचान की और घर बैठे – बैठे काम करने की क्षमता की भी बहुत ज्यादा ज़रुरत होती है।

और जिस कंपनी से आप काम ले रहे हो उनको आप को भरोसा दिलाना पड़ता है, कि आप घर बैठकर उनका काम अच्छे तरीके से कर देंगे। कंटेंट राइटिंग का ऑनलाइन काम करने के लिए आपके पास बहुत सारे स्किल्स होने चाहिए। क्योंकि जो भी लोग आपको काम देंगे वह आपका स्किल देखेंगे और उसी के साथ साथ आपका लिखा हुआ सैंपल भी मांगेंगे। उसके बाद ही आपको काम मिलेगा, अगर यह सब आपके पास पहले से होगा तो आपको बहुत ज्यादा मदद होगी काम मिलने में।

अगर हम बात करें ऑनलाइन वर्क से कंटेंट राइटर के पैसे कमाने की, तो यहां पर आपको डिपेंड करता है कि आप किस से आर्डर ले रहे हो और वह कितने पैसे आपको दे रहा है। उदाहरण के तौर पर अगर आपको एक आर्टिकल का ₹300 मिलता है तो आप महीने का आराम से 9 से ₹10000 कमा सकते हो और यह कोई छोटी मोटी रकम नहीं है। अगर आप अलग-अलग टास्क करके ऑनलाइन कंटेंट राइटिंग से पैसे कमाने की इच्छा रखते हो तो एक कंटेंट राइटर को अच्छी खासी रकम मिल जाती है।

यहां पर वह छोटी छोटी चीजों को करके 20 से 25,000 तक या फिर 50,000 तक भी कमाई कर सकता है। और यहां पर ऐसा बिल्कुल भी नहीं होता है कि आपको शुरुआती दौर में ही इतने पैसे मिलने लग जाएंगे। इतना पैसा मिलने के लिए आपको काफी ज्यादा मेहनत करने की जरूरत पड़ेगी। तभी जाकर आप इतनी सारी रकम कमा पाओगे। ऐसा भी हो सकता है कि शुरुआती दौर में सिर्फ आपको महीने की चार या पांच हजार तनख्वाह मिलने लगे उसके बाद आपको ज्यादा मिले।

content writer banne ke basics 

Offline Work से पैसे कामना

अगर हम बात करें ऑफलाइन वर्क से कंटेंट राइटिंग करके पैसे कमाने की, तो यहां पर एक कंटेंट राइटर को बहुत सारे ऐसे ऑप्शन मिल जाते हैं जो कि ऑफलाइन कर सकता है। यानी कि जैसे लोग कंपनी में जाकर काम करते हैं उसी तरीके से इस काम के लिए भी कंपनी में जाकर काम करना पड़ता है। तब जाकर तनख्वाह मिलती है।

अगर हम तनख्वाह के बेसिक्स के बारे में जानकारी देख ले तो कोई भी कंपनी हमेशा नए बंदे को 8 से ₹10000 देती है। मगर जो एक्सपीरियंस वाला बंदा होता है उसको 10 से 20000 के अंदर अंदर पेमेंट होती है। और यह डिपेंड करता है उसके गुणों के ऊपर कि वह किस तरीके का काम करता है और उसको कितने सारे अनुभव हुए हैं। क्योंकि अनुभव होना बहुत ज्यादा जरूरी होता है इस काम के लिए।

यह तो बात हुई कंपनियों की…!!! अगर हम कंटेंट राइटर के सैलरी की बात करें तो भी हम बता नहीं सकते हैं कि कितनी इनकम पा लेते हैं। क्योंकि हर किसी का अलग अलग हिसाब होता है। इसमें कोई भी अंदाजा नहीं लगाया जा सकता कि एक कंटेंट राइटर को शुरुआती दौर में या फिर एक्सपीरियंस होने में कितनी ज्यादा तनख्वाह मिलती होगी।

फिर भी हम अंदाजा लगा ले तो 25000 तक उसको तनख्वाह मिलती ही होगी। क्योंकि लिखावट का काम बहुत ज्यादा होता है और बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। अगर हम देखें तो हमने बहुत सारा ऐसा लेखन देखा होगा जहां पर लोगों को बहुत प्रकार की जानकारियां दी जाती है। इसके लिए कंपनी को रिक्रूटमेंट करती है कि और उनको सैलरी पर रखकर काम करवाती है।

content writer ban ne ke liye kya kare puri Jankari

Self Work से पैसे कामना

ऐसा जरूरी नहीं होता है कि कंटेंट राइटर सिर्फ दूसरों का ही काम करके दे सकते हैं। कंटेंट राइटर अपने खुद का भी काम कर सकते हैं चाहे वह ऑफलाइन वाला हो चाहे वह ऑनलाइन वाला हो। जैसे हम लोग कुछ पैसे लगाकर बिजनेस करते हैं उसी तरीके से इसमें  में भी पैसा लगाकर बिजनेस कर सकते हैं। अगर बिजनेस करने के लिए पैसे नहीं है तब भी आपका बहुत ही कम खर्चे में काम चल जाएगा।

मगर इसमें वक्त लगता है और वक्त तो हर चीज में लगाना ही पड़ता है। जब तक आप उस चीज में वक्त नहीं लगाओगे तब तक आपको उसमें सफलता नहीं मिलेगी, ऐसा ही कुछ सेल्फ वर्ग में भी होता है। तो यह जान लेते हैं कि सेल्फ वर्क में आप क्या-क्या कर सकते हो और एक कंटेंट राइटर क्या क्या कर सकता है और कितना पैसा सल्फर करके कमा सकता है।

कंटेंट राइटर सेल्फ वर्क करके भी बहुत सारा पैसा कमाना जानते हैं। अभी हम बात करें तो इसके लिए बेस्ट ऑप्शन होता है एक कंटेंट राइटर की खुद की वेबसाइट। जब एक कंटेंट राइटर अपनी खुद की वेबसाइट बनाता है तब उस पर बहुत ज्यादा मेहनत करता है, बहुत सारी जानकारियां देता है।

यह डिपेंड करता है कि वह किस तरीके का वेबसाइट उसने बनाया हुआ है और किस तरीके की जानकारी और दूसरों को प्रदान करता है। अगर हम बात करें कंटेंट राइटर को वेबसाइट से पैसे मिलने की तो हम अंदाजा भी नहीं लगा सकते कि उसको कितना मिलता है। मगर हां आपको एक बात जरूर बता दें कि एक कंटेंट राइटर को जब शुरुआती पैसे मिलते हैं तब 100$ में मिलते हैं।

जितनी ज्यादा बड़े वेबसाइट होगी उतना ज्यादा पैसा आने की संभावना होती है। उसी के साथ साथ ना केवल वेबसाइट पर काम करके बल्कि प्रमोशन करके भी कंटेंट राइटर वाले काफी ज्यादा पैसा कमाते हैं। और कंटेंट राइटिंग करके पैसे लेंगे, तो यहां पर आप लिखावट के रूप में जो भी दूसरों को प्रधान करोगे उसको फायदा होगा ही। इसमें लेने वाले को भी फायदा होता है और देने वाले को भी फायदा होता है।

Content Writer कैसे बने पूरी जानकारी
Content Writer कैसे बने पूरी जानकारी

कुछ कंटेंट राइटर एफिलिएट मार्केटिंग कर के भी पैसे कमाते हैं। यानी कि अपनी वेबसाइट के अंदर शॉपिंग के लिंक को लगाकर काफी ज्यादा कमीशन कमा लेते हैं। जो कि सिर्फ वर्क करने से ही आता है और ऐसी एक मार्केटिंग से भी हम अंदाजा नहीं लगा सकते कि एक कंटेंट राइटर कितना कमा रहा है। क्योंकि यह भी डिपेंड करता है उसके ट्रैफिक के ऊपर उसको कितना ज्यादा ट्रैफिक आ रहा है। जितना ज्यादा उसकी वेबसाइट पर ट्रैफिक आएगा उतना ज्यादा लोग चीजों को खरीदना पसंद करेंगे और चीजों को खरीदने पर ही उसको कमीशन मिल जाता है।

अगर एक कंटेंट राइटर पैसे लगाकर काम करने की सोच रहा है, तब भी उसका कोई भी नुकसान नहीं होता। क्योंकि वह लोगों को अपने पास काम के लिए रख लेता है। जैसे कि अगर आपके पास आपकी वेबसाइट है और आपके पास काफी ज्यादा पैसा भी है तब आप दूसरों को अपनी वेबसाइट पर राइटर के तौर पर रख सकते हो। और उनको पैसे देकर अपनी वेबसाइट के लिए ज्यादा से ज्यादा कांटेक्ट लिखवा सकते हो।

इससे कंटेंट राइटर को भी फायदा होगा और जो उसके लिए काम कर रहा है उसके लिए भी फायदेमंद होगा। क्योंकि दोनों को ही पैसा मिल रहा है और दोनों भी एक दूसरे के साथ व्यवहार कर रहे हैं। जब एक कंटेंट राइटर दूसरे कंटेंट राइटर की वेबसाइट पर काम करता है। तब काम करवाने वाले कंटेंट राइटर की वेबसाइट को काफी ज्यादा पोस्ट मिलता है।

जिससे उसको काफी ज्यादा अच्छी इनकम आने की संभावना हो जाती है। कुछ-कुछ कंटेंट राइटर जो दूसरों की वेबसाइट पर राइटिंग का काम करते हैं तो उनकी तनख्वाह एक लाख तक भी हो जाती है। मगर इसके लिए बहुत ज्यादा भरोसा चाहिए और अनुभव भी होना चाहिए। साथ ही साथ में लिखने के लिए अच्छे खासे स्किल होने चाहिए जो कि हमने ऊपर आपको पहले भी बताए हैं।

Content Writer कैसे बने पूरी जानकारी
content writer banne ke basics 


आज अपने क्या जाना/ सीखा Content Writing के बारे में?

दोस्तों आज के इस पोस्ट में आप ने जाना कि कंटेंट राइटर कैसे बने और कंटेंट राइटर की पूरी जानकारी के बारे में। वैसे देखा जाए तो कंटेंट राइटर एक बहुत अच्छी लाइन है। इसमें आप अच्छा खासा करियर बना सकते हो। जैसे कि हमने आपको पहले भी पोस्ट के माध्यम से बताया, कि आप ऑनलाइन भी काम कर सकते हो, ऑफलाइन भी कर सकते हो और सेल्फ काम भी कर सकते हो। कंटेंट राइटिंग का काम करने के लिए जरूरी नहीं है कि आपके पास सिर्फ पैसा ही हो, आप बिना पैसे की भी बहुत सारी ऐसी चीजें कर सकते हो जिससे आपको अच्छी खासी इनकम आने लगे।

आशा है आपको हमारी आज की Content Writer कैसे बने Content Writing की पूरी जानकारी की यह पोस्ट पसंद आयी होगी और आप जान गए होंगे की कंटेंट राइटिंग करने के फायदे क्या क्या होते है, कंटेंट राइटर की सैलरी क्या होती है, कंटेंट राइटर कितना कमा लेता है। उसी के साथ साथ आपको यह भी पता चला होगा के कंटेंट राइटिंग करने लिए किन किन बेसिक चीज़ों का ज्ञान होना चाहिए, यानि के कंटेंट राइटर बनने के बेसिक्स क्या क्या होते हैं।

उम्मीद है आप ने इस पोस्ट से बहुत कुछ सीखा होगा और आपको आपके सवालों के जवाब भी मिले होंगे। अगर नहीं मिल सके हैं तब आप हमे comment करके बताएं। आपकी परेशानी का हल आपको बताने की पुरजोर कोशिश करेंगे। ऐसे ही ऑनलाइन पैसा कमाने के जानकारी पाने के लिए knowledge Finder Hindi Blog पर आते रहें।  सबसे पहले पोस्ट के अलर्टस पाने के लिए हमारी वेबसाइट www.knowledgefinder.in का बेल्ल आइकॉन को दबा कर allow पर click जरूर कर लें।

ताकि हम कोई भी लेख लिखें तो सबसे पहले आपतक पहुंच सके। आपका हमारी आज की यह पोस्ट को पढ़ने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद्।

और पढ़ें :

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here