CPU क्या हैं ? | CPU से जुड़े कुछ जानकारी !

0
हैलो दोस्त,आपका स्वागत है Knowledge finder ब्लॉग पर अगर आप हमारे ओल्ड विजिटर्स है तो अपको पता ही होगा इस ब्लॉग पर knowledgeable पोस्ट किया जाता है दुनिया भरके सभी चीज के ऊपर और हाँ टेक्नोलॉजी Knowledge के ऊपर भी पोस्ट करते है जिसे Tech knowledge categories दे रखी है हमने! 
 
आज के इस लिख पर हम बताया है कंप्यूटर का जो CPU रेहता है उसके पर CPU क्या है, CPU का फूल फ़ॉर्म, CPU से जुड़े कुछ जानकारी यह सारे बाते अपको जानने को मिलेंगे इस पोस्ट पर 
 

CPU क्या हैं ?

CPU कंप्यूटर का एक आधार होता हैं, क्योंकि एक तरह से CPU ही कंप्यूटर को कंप्यूटर बनाता हैं, लेकिन ये भी सच हैं कि सिर्फ CPU अकेला कंप्यूटर नही हो सकता हैं, CPU हर ऑपरेशन को Complete करने वाला एक मस्तिष्क (Brain) होता हैं। 
 
CPU की Full Form क्या हैं ?
 
CPU की Full Form Central Processing Unit होती हैं, जिसे हिंदी में सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट लिखा जाता है, इसका हिंदी में अर्थ केंद्रीय प्रसंस्करण इकाई है ।
 
CPU से जुड़े कुछ जानकारी !
CPU कंप्यूटर का एक मुख्य भाग होता हैं, इसे कंप्यूटर का मस्तिष्क भी कहते हैं, CPU को Processor या फिर Microprocessor भी कहा जा सकता हैं, क्योंकि CPU में ही कंप्यूटर के सभी Software को Install कर के रखा जाता हैं। CPU कंप्यूटर में होने वाले सभी कार्यो को अपने को Control में रखता हैं। कंप्यूटर को हमारे द्वारा जो भी कमांड या जानकारी दी जाती है, उन सभी जानकारी को जैसे कि Airthmetic, Logic और भी जानकारियों को CPU Operate करता हैं। 
 
कंप्यूटर में आने वाली सूचनाओं को CPU Process करता हैं , CPU में कंप्यूटर का सारा डेटा Store किया जाता हैं, कंप्यूटर में हम जो भी Input डालते हैं, CPU उस डेटा को Process करके Output में Change कर देता हैं। CPU एक प्रकार से एक छोटा Chip कंप्यूटर होता हैं। जो कंप्यूटर के Motherboard यानी कंप्यूटर के Main Circuit में स्थित होता हैं। फिर चाहे हो सिस्टम Laptop, Computer या Tablet कोई सा भी हो
 
क्योंकि CPU मेमोरी के डेटा को स्टोर कर के रखता हैं उससे और वीडियो को render कर के दिखाने वाले ग्राफिक कार्ड से भी बिल्कुल ही अलग प्रकार का होता हैं। CPU की जो chip होती है बहुत सारे छोटे – छोटे ट्रांसिस्टर्स से मिलकर बना होता हैं इन ट्रांसिस्टर्स की मदद से ही कंप्यूटर का  प्रोग्राम चलता हैं, और कैल्कुलेशन का कार्य पूरा कर लेता हैं। 
 


CPU Technology को और विकसित करने के लिए ट्रांजिस्टर को और अधिक छोटे से छोटे आकार में बनाया जा रहा हैं, ताकि ज्यादा ट्रांसिस्टर्स का उपयोग करके कंप्यूटर की  Speed को और तेज किया जा सके।
 
Last Word:
 
तोह दोस्तों आज हम जाना CPU की Full Form क्या हैं और CPU से जुड़े कुछ जानकारी ! पोस्ट कैसे लगे और कुछ सवाल है तोह कमेंट पर जरूर बताये, हो सके तोह इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथै शेयर करे, अपने सोशल मीडिया पर भी जरूर शेयर करे 😊
 
Knowledge finder के लेटेस्ट पोस्ट की अपडेट पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज Like करना न भूलें और हमारे ब्लॉग का bell icon को subscribe करे, नॉलेज फाइंडर ब्लॉग विजिट करने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here