Facebook kya hai? Facebook ke उपयोग, फेसबुक से पैसे कैसे कमाए?

1

Facebook kya hai? Facebook ke उपयोग?, फेसबुक से पैसे कैसे कमाए?, facebook ke bare me Puri Jankari

फेसबुक इंटरनेट पर स्थित एक मुफ्त सामाजिक नेटवर्किंग सेवा है जो कि सबके लिए मुफ्त में उपलब्ध है, जिसके माध्यम से हर घर के सदस्य अपने दोस्तों, परिवार और परिचितों से बहोत ही आसानी से संपर्क कर सकते हैं। आम तौर पर लोग फेसबुक का प्रयोग अपने पुराने मित्रों को खोजने, उनसे जुडने और अपने मित्रों, परिजनों और परिचितों के साथ सन्देश और चर्चा के लिए करते है। आज के युवाओं में इसका काफी क्रेज है। यहां तक ​​कि बड़े लोग भी इसका इस्तेमाल युवाओं की तरह ही करते हैं। इसका उपयोग हर शहर, स्कूल, कार्यस्थल पर होता है।यह बहोत ही मददगार है।

नमस्ते दोस्तों, आपका स्वागत है नॉलेज फाइंडर के और एक मजेदार नए जानकारी वाले पोस्ट में हालंकि फेसबुक के बारे में सबको पता लेकिन आज इस पोस्ट में बहुत सी बाते बाटेंगे FB के बारे में सईद आपको पहले पता हो तो जरूर जान जायेंगे। आइये जानते है फेसबुक क्या है?, फेसबुक के सही उपयोग क्या है, फेसबुक से हमे क्या क्या मिलेंगे, फसेबूक अकाउंट बनाते कैसे और इससे पैसे भी कैसे कमाते है ? इन सरे सवालो का जवाब इस पोस्ट में मिलेंगे।

Facebook kya hai

फेसबुक क्या है?

इसे 2004 में हार्वर्ड के एक छात्र जिसका नाम मार्क जुकरबर्ग था उन्होंने इसको बनाया। जब यह बना था इसे सुरुवात में इसे तब द फेसबुक कहा जाता था। कॉलेज नेटवर्किंग वेबसाइट के रूप में शुरू होने के तुरंत बाद यह कॉलेज परिसर में बहोत ही तेजी से लोकप्रिय होने लगा। कुछ ही महीनों में पूरे यूरोप में नेटवर्क को पहचाना जाने लगा। अगस्त 2005 में इसका नाम बदलकर फेसबुक कर दिया गया। फेसबुक में अन्य भाषाओं के साथ हिंदी में भी काम करने की सुविधा है।लोग इसे अपनी गतिविधियों के लिए उपयोग करते हैं जैसे कि संदेश लिखना, चैटिंग, वीडियो कॉलिंग, फोटो शेयरिंग की स्थिति और लोग हर समय अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के माध्यम से इसके साथ जुड़े रहते हैं। साथ ही, यह एक ऐसी सोशल वेबसाइट है, जो पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाती है। इसके साथ, यह अपनी सुविधा बिल्कुल मुफ्त देता है। इसमे कभी भी किसी प्रकार की गिरावट नही देखी गयी।

इसमें, जो कोई भी कम से कम 13 वर्ष का है, वह फ्री में फेसबुक यूज़ कर सकता है और एक बार वह सदस्य बन जाता है, मित्रों, रिश्तेदारों और अन्य परिचितों से संपर्क और बातचीत कर सकता है।
आप कई प्रकार के सेवाओ से फेसबुक का उपयोग कर सकते हैं फेसबुक चलाने के लिए इंटरनेट कनेक्शन बहोत जरूरी है। कंप्यूटर, लैपटॉप, स्मार्टफोन, टैबलेट में हम आराम से फेसबुक चला सकते हैं। इसमें रजिस्टर करने के बाद, उपयोगकर्ता अपना प्रोफ़ाइल और उसका विवरण जैसे नाम, पता व्यवसाय (पेशा), स्कूल या कॉलेज का नाम, डिग्री योग्यता, स्थिति लिख सकता है। अपने विचारों को दूसरों तक पहुचा सकता है या पोस्ट कर सकता हैं। आप अपनी भावनाओं और भावनाओं को दूसरे लोगों तक भी पहुंचा सकते हैं। FB नए दोस्तों को जोड़ने का काम करता है ताकि लोग फेसबुक के माध्यम से अपने दोस्तों की सूची में लोगों को जोड़ सकें और उन्हें कभी भी संदेश दे सकें।आप इसमी फ़ोटो अपलोड करके किसी को भी भेज सकते है।

Facebook पर अकाउंट कैसे बनाये?

यदि आपने अभी तक फेसबुक अकाउंट नहीं बनाया है, तो आप आसानी से अपना फेसबुक अकाउंट बना सकते हैं नीचे दिए गए तरीको को फॉलो करके-

  पहला तरीका: फेसबुक का मोबाइल ऐप

  अपने मोबाइल फोन पर प्ले स्टोर पर जाएं और “फेसबुक” टाइप करके खोजें और फेसबुक ऐप डाउनलोड करें और एक फेसबुक अकाउंट बनाएं।

  दूसरा तरीका: फेसबुक वेबसाइट

  इस लिंक के माध्यम से फेसबुक की वेबसाइट पर जाएं और अपना फेसबुक अकाउंट बनाएं।
  https://www.facebook.com/

 अप्प डाउनलोड करने के बाद आपको अपना नाम ,DOB ,और फ़ोन नंबर डालना होगा फ़ोन नंबर को वेरीफाई करना होगा। आप फेसबुक अपने फ़ोन नंबर से बनास एक्ट है या फिर आपकी gmail id की मदद से भी आप अपना फेसबुक एकाउंट बना सकते है।

Advantages And Disadvantages of Facebook in Hindi/फेसबुक के नुकसान और फायदे

हम सभी जानते हैं की हर सिक्के के 2 पहलु होते है. ठीक उसी तरह fb इस्तेमाल करने के भी बहुत सारे फायदे तो हैं लेकिन इसके कुछ नुकसान भी है. जब भी कोई नया अविष्कार होता है तो कुछ अच्छाई के साथ बुराई भी लेकर आता है. चलिए पहले जानते हैं की fb से हमें क्या फायदे है.

फेसबुक के क्या क्या है उपयोग फेसबुक के फायदे-

  • -फेसबुक मुख्यतः निम्न कार्यों के लिए उपयोग किया जाता है:
  • अपने मित्रों, परिजनों और परिचितों से जुड़ने और उनके बारे में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए
  • -अपने पसंद के क्षेत्र से जुड़े लोगों से जुड़ने के लिए -फेसबुक से जुड़े लोगों से मुफ्त में संवाद के लिए
  • -अपने जीवन से जुडी महत्वपूर्ण घटनाओं और जानकारियों को अपने परिचितों के साथ शेयर करने के लिए -फेसबुक वीडियो कालिंग -फेसबुक मेसेंजर चैट
  • -फ़ेसबूक में हर तरह के केटेगरी और टॉपिक पर pages और groups बने हुये है। जिन्हे ज्वाइन कर के आप हर तरह की अपनी जानकारी निकाल सकते है.
  • -महत्वपूर्ण व्यक्तियों से जुड़ने और जानकारियाँ हासिल करने के लिए -फ़ेसबूक बिज़नेस को प्रमोट करने का सबसे बेहतर प्लेटफार्म है। यहाँ बहुत कम पैसे खर्च के अधिक लोगो तक पहुंचा जा सकता है.
  • अपने पसंद की कंपनियों और प्रतिष्ठानों से जुड़ने और जानकारियाँ हासिल करने के लिए -किसी व्यक्ति, वस्तु या विचारधारा का प्रचार-प्रसार करने के लिए
  • -मनोरंजन के लिए – फोटो, वीडियो, लिंक इत्यादि अपने बिज़नेस / कारोबार के प्रसार-प्रचार के लिए ऑनलाइन विज्ञापन करने के लिए

Disadvantage of Facebook/फेसबुक के नुकसान

-फेसबुक अपने हर यूजर को प्राइवेसी सेटिंग करने की सुविधा देता है लेकिन बहुत सारे लोग इसके बारे में नॉलेज नहीं होता है। इस कारण उनका अकाउंट सेफ नहीं रहता है हैक हो जाता हैै ।

-बहुत से ऐसे ग्रुप्स और पेज हैं जहाँ लोग गलत शब्दों का प्रयोग करते है । जो कि बहोत गलत बात है ।

-कुछ लोग दूसरो के information जानने के लिए गलत तरीको को अपनाता हैं और जानकारी हासिल करते है. इसके लिए वो प्रोग्रामिंग /कोडिंग का सहारा लेते है.

-Facebook addiction fb जरूरत से ज्यादा use करने से होता है। जो युथ में काफी ज्यादा फैली हुई है. लोग अधिक समय fb में गुजारते हैं और बिना मतलब के अपना वक़्त बर्बाद करते हैं. जो स्कूल और कॉलेज में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स होते हैं उनकी पढाई भी कई बार सिर्फ fb की वजह से बर्बाद हो जाती है.

-बहुत सारे लोग गलत information से अकाउंट बनाते हैं. जो की फेसबुक के नियमों के खिलाफ है. ऐसे पाये जाने वाले अकाउंट को फेसबुक ब्लॉक कर देती है.

1 Billion User की Achievement

फेसबुक ने फरवरी 2012 में initial public offering का आयोजन किया और पब्लिक के लिए शेयर खरीदने की फैसिलिटी भी दे दि.

Facebook से पैसे कैसे कमाए

कोई भी व्यक्ति फेसबुक पर पैसा कमा सकता है, लेकिन इसके लिए उसका फेसबुक में खाता होना चाहिए। खाता बनने के बाद, यह भी सुनिश्चित करें कि आप अपनी प्रोफ़ाइल की गुणवत्ता अच्छी रखें। क्योंकि पहला प्रभाव अंतिम प्रभाव होता है। आपकी प्रोफ़ाइल ऐसी होनी चाहिए जो वास्तविक लगे, यानी यह दर्शाए कि आप एक वास्तविक व्यक्ति हैं।

Facebook Group से पैसे कमाए

इसके लिए आपको पहले Facebook Group बनाना पड़ेगा. और कोशिश कीजिये की इसमें 10 हज़ार से ज्यादा लोग हो और सबसे जरूरी बात वो सारे members एक्टिव रहे बात चीत करते रहे।इसके लिए आप relevant questions, blog post, images और polls की मदद ले सकते हैं.

यहाँ आप निचे लिखे तरीकों का इस्तमाल कर पैसे कमा सकते हैं.

Paid surveys से
Sponsored content को publish कर
अपने product/book/services को बेचकर
Affiliate marketing से

Facebook Account को बेचकर पैसे कमाए

ये एक trend सा बन गया है की आप अपने पुराना Facebook Account को बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं. इन accounts को दुसरे marketers ज्यादातर खरीदते हैं क्यूंकि इन accounts जो की पुराने होते हैं उन्हें Facebook ज्यादा preference देती है. और अगर आपके account में अच्छे fan following पहले से हों तो फिर इनकी कीमत और भी ज्यादा होती है.बहोत से लोग इससे पैसे कमा रहे है।

Facebook Apps से पैसे कमाए
यह एक बहोत ही पॉपुलर और अच्छा तरीका है फसबुक्स ए पैसे कमाने का अगर आपको Apps develop करना पसंद है तब आप बड़ी आसानी से facebook से पैसे कमा सकते हैं. . App develop करने के बाद उसमें आप Banner ads या दुसरे companies के ads डालकर बहोत ही आसानी से पैसे कमा सकते हैं.अगर आपको अप्प बनाना नही आता है तो अप्य पेड सर्विस भी ले सकते है।

At Last:

तो यह था आज के Facebook से जुड़े Puri जानकारी आशा है आप जान गए Facebook kya hai? Facebook ke उपयोग, फेसबुक से पैसे कैसे कमाए? यह पोस्ट आपको पसंद जरूर आया होगा।

इस ब्लॉग के लेटेस्ट पोस्ट की नोटिफिकेशन पाने के लिए फेसबुक पेज लाइक, ब्लॉग के बेल्ल आइकॉन सब्सक्राइब करना न भूले। नॉलेज फाइंडर ब्लॉग विजिट करने के लिए और लिख पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

यह भी पढ़े –

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here