Full form of DNA in Hindi?| DNA के बारे में कुछ जानकारी

0

Full form of DNA in Hindi?| DNA के बारे में कुछ जानकारी, डीएनए क्या है बिस्तार से जाने !

हमारे शरीर बहुत सारे चीजों से बना हुआ हैं, जहा पर खून, हड्डी, मांस, और ये सब चीज बहुत सारे उपादानों से बनी हुई है, इन बहुत सारे उपादानों के बीच में से हम इस पोस्ट पर एक चीज के बारे में बात करेंगे, जिसका नाम है DNA,तो अयिए इसके बारे में थोड़ा कुछ जानते है।

DNA का पूरा नाम: full form of DNA इन हिंदी।

DNA का पूरा नाम deoxyribo nucleic acid हैं।

DNA का गठन: (डीएनए क्या है)

DNA nucleotides का double स्टैंडर्ड पॉलीमर होते हैं, पर कभी कभी ये single स्टैंडर्ड भी पाया जाता है।DNA एक सीधी जैसा देखने वाला अणु हैं जो घुमौड़ार दिखाई देता है। एक सुगर अणु जिसे deoxyribose कहा जाता है, जिसमें पांच कार्बन होता है।DNA के nitrogen यु चार भाग होता है जिन्हें हम bases कहते हैं-

1.Adenine(एडिनाइन)

2.Cytosine(सिटोशिन)

3.Guanine(गुवानिन)

4.Thymine(थायोमाइन)

इन bases के क्रोम को DNA अनुक्रम कहा जाता हैं।

आइए इन चार बसेस के बारे में कुछ जानते हैं:

1.एडिनाइन:

ये एक urine है, यह ऊर्जा प्रचुर adinocine tri phosphet तथा को फैक्टर:nikotin amide adenine di nucleotide (NAD) तथा Protin संस्लेशन में DNA के घातक के रूप में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है,adenine का आकार thymine या urasil के संपूर है।

2.सिटोशिन:

Cytosine की nucleoside cytidine हैं। यह एक pyrimidine है। इसका गलानांक हैं-320 डिग्री से लेकर 325 डिग्री सेल्सियस तक।

3.गुवानिन:

Guanine न्यूक्लिक अम्ला DNA तथा RNA में पाए जाते हैं।इसका गलानंक हैं 360 डिग्री सेल्सियस। ये पानी में पिघलता नहीं हैं।Guanine के nucleoside को Guanocine कहा जाता है।

4.थायोमाइन:

डीएनए में thymine दो hydrogen bond द्वारा adenine से जुड़ता है।Thymine deoxyribose के संग nucleoside di oxy thymidine बनाता है।Thymine को एक, दो, तीन phosphoric अम्लो समूह से फसिरिकल द्वारा क्रमशः:TMP,TDP तथा TTP बनते है। इसका गलानंक हैं 316 डिग्री सेलसियस से लेकर 317 डिग्री सेल्सियस तक। इसके nucleoside को deoxythymidine कहा जाता हैं।

DNA का काम:

DNA एक ही ऐसा चीज हैं, जो एक पीढ़ी को दूसरे पीढ़ी तक स्थानांतरित करता है। इसे बंसगोती के वाहक भी कहा जाता हैं।DNA का मुख्य काम है genetic code का उपयोग करके protein में amino acid अब्रोष के अनुक्रम को encode करता है। साथ ही DNA finger printing का इस्तेमाल करके भी हम बहुत सारे टेस्ट कर सकते हैं और साथ ही इस fingerprint की सहाय से हम खूनी को भी पकड़ सकते हैं और जो unknown dead body होता है उसे भी हम पहचान सकते हैं।

अंत में :

तो दोस्तों यह था हमारी आज के जानकारी डीएनए के ऊपर डीएनए क्या है क्या काम, उम्मीद करता हु आपको पोस्ट पसंद आये है और DNA के बारे में कुछ जानकारी, डीएनए क्या है बिस्तार से जान गए है।

इस ब्लॉग के लेटेस्ट पोस्ट की नोटिफिकेशन पाने के लिए फेसबुक पेज लाइक, ब्लॉग के बेल्ल आइकॉन सब्सक्राइब करना न भूले। नॉलेज फाइंडर ब्लॉग विजिट करने के लिए और लिख पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

यह भी पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here