Google, Chrome और यूट्यूब के Search History डिलीट कैसे करें!

0

Google सर्च या, Chrome और यूट्यूब के Search History डिलीट कैसे करें ! इस पोस्ट में सर्च हिस्ट्री के ऊपर पूरी विस्तार से बतया है।

हम रोज कुछ नए चीज सीखने और देखना चाहते हैं, जिसमें से कुछ हमारा लिए बहुत important होते हैं और कुछ ऐसे ही जानने के लिए। ये सब चीजे जानने के लिए हमारे एक लिए माध्यम हैं यूट्यूब, गूगल ये सब कुछ ऐप। जिसको हम चीजे जानने और देखने के लिए इस्तेमाल करते है। ऐसे ही जो सब चीज हम सर्च करते है देखने के लिए या जानने के लिए ये सब चीज गूगल क्रोम और यूट्यूब पर हिस्ट्री के रूप में स्टोर होकर रहते है। इसमें कुछ चीज ज्यादा इंपॉर्टेंट होता हैं, जो कि उसे देखने के बाद वहां हटा देना पड़ता है या सर्च हिस्ट्री से रिमूव कर देना होता हैं, ताकि किसीको उसके बारे में पता ना हो, लेकिन हम कुछ लोग ये सब सर्च हिस्ट्री को डिलीट नहीं कर पाते, क्युकी हमें करना नहीं आते, इसलिए ये पोस्ट उनलोगो के लिए बहुत सहायक रहेगा, तो आइए नीचे इसके बारे में देखते ही की सर्च हिस्ट्री कैसे डिलीट करे।

गूगल(Google) क्रोम(Chrome) से सर्च (Search)हिस्ट्री (History)कैसे डिलीट करे:

जब भी हम गूगल पर कुछ सर्च करते, तब ये सर्च किया हुआ चीज गूगल क्रोम पर हिस्ट्री के रूप में स्टोर होता है, अगर हमें सर्च हिस्ट्री रिमूव करना है तो पहले हमें गूगल क्रोम पर जाकर क्रोम को ओपन करना है, ओपन करने के बाद क्रोम के एकदम ऊपर एक लाल रंग का arrow होता हैं, जिसपर हमें क्लिक करना होता है, वहां क्लिक करते ही नीचे हिस्ट्री (History) का option होता हैं, जहा पे जाकर हमें क्लिक करना होता हैं, वहां क्लिक करते ही सब सर्च हिस्ट्री आ जाता हैं और आप को जो सर्च हिस्ट्री रिमूव करना है उसको सिलेक्ट करना है और डिलीट या रिमूव कर देना होता है या तो फिर सर्च हिस्ट्री के साइड पर एक cross चिन्ह होता है वहा पर क्लिक करने पर भी आपके हिस्ट्री रिमूव हो जाता हैं। यहां से रिमूव करने के बाद आपको recent tab पर जाना हैं, जो कि उस लाल arrow पर क्लिक करने पर आ जाता हैं,recent tab पर जाकर आपको remove all पर क्लिक करना होता हैं और आपका सर्च हिस्ट्री पूरी तरह रिमूव हो जाता हैं।

यूट्यूब(YouTube) में से सर्च(Search) हिस्ट्री (History) कैसे डिलीट करे:

यूट्यूब(Youtube) पर हम वीडियो देख कर कुछ सीखते है। जिसमें से बहुत सारे इंपॉर्टेंट और सीक्रेट भी होते है, जिसको हम दूसरों से छुपा कर रखना चाहता है। जिसको हमें रिमूव(Remove). करना होता हैं, लेकिन हम में से बहुत सारे लोग नहीं कर पाते, ये सब सर्च हिस्ट्री को रिमूव (Remove) करने के लिए पहले हमें यूट्यूब (Youtube) में जाकर यूट्यूब के कोने पर एक option होता हैं जिसका नाम है library, उस library पर क्लिक करते ही वहा पर option आ जाता है हिस्ट्री (History) का। फिर हमें हिस्ट्री(History) पर जाकर क्लिक करना है, क्लिक करते ही आपका सर्च (search) किया हुआ चीज आ जाता हैं, और आपको उस टॉपिक या चीज के साइड पर तीन डॉट दिखाई देगा, आपको उस तीन डॉट पर क्लिक करना है और क्लिक करते ही आपका एक option आता है, जहा लिखा होता हैं remove watch history, बाद में आपको इसपर क्लिक करना है और आपका हिस्ट्री (History) रिमूव हो जाता है।

अंत में :

सर्च करने के बाद हमेशा अपना इंपॉर्टेंट हिस्ट्री को रिमूव कर देना चाहिए होता हैं, ताकि उससे दूसरों को कुछ पता ना चले और आपका safety बरकरार रहे।

तो दोस्तों यह था सर्च हिस्ट्री रिमूव के बारे में जानकारी आशा अभी आप जान गए कैसे गूगल सर्च हिस्ट्री डिलीट कैसे करे।

इस ब्लॉग के लेटेस्ट पोस्ट की नोटिफिकेशन पाने के लिए फेसबुक पेज लाइक, ब्लॉग के बेल्ल आइकॉन सब्सक्राइब करना न भूले। नॉलेज फाइंडर ब्लॉग विजिट करने के लिए और लिख पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here