जिओ सिम को एयरटेल सिम कैसे बनाएं|how to port jio to airtel in Hindi

0

How to port jio to airtel in Hindi, jio se airtel me port kaise kare| जिओ सिम को एयरटेल में पोर्टेबल कैसे करें । जिओ से एयरटेल में पोर्ट कैसे करे आसान तरीका।

नमस्कार दोस्तों, आपका फिर से एक बार knowledge finder blog मैं स्वागत है। आज की टॉपिक बहुत ही खास होने वाला है हम सभी के लिए जो जो मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं क्योंकि हममें से बहुत लोगों को यह प्रॉब्लम जरूर हुआ है की हमारे पास जियो का सिम होता है मगर सही से नेटवर्क नहीं मिलते जिसके कारण हम इंटरनेट का उपयोग अच्छे से नहीं कर पाते हैं लेकिन हमारे यहां दूसरों के पास एयरटेल सिम होते हैं तो उसके पास नेटवर्क होते हैं और इंटरनेट सही से चलते हैं और उसी वक्त हमें यह जरूरत पड़ती है कि हमें एयरटेल सिम चाहिए लेकिन हम एक चिंतित में पड़ जाते हैं कि हमारे पुराने वाले नंबर kho जाएगा लेकिन इसका उपाय यह है कि आप जियो का सिम को ही एयरटेल के साथ पोर्ट करवा लो।

तो दोस्तों आज के इस लेख में आपको यही jankari मिलेगा jio se Airtel mein port kaise karen, जिओ सिम को एयरटेल बनाने के लिए क्या तरीका है।

जिओ से एयरटेल में पोर्ट कैसे करे

How to port jio to airtel ?

1. सबसे पहला स्टेप है आपका जिओ सिम से एक मैसेज करना होगा मैसेज में लिखना हे PORT space फिर आपका मोबाइल नंबर और इसे सेंड कर देना है 1900 नंबर पर।

2. Step 2 मैसेज करने के बाद आपके फोन में तुरंत एक मैसेज आएगा और उसमें एक कोड रहेगा यूपीसी (UPC) Code है ।

3. मैसेज आने के बाद यू पी सी कोड को लेकर किसी भी एयरटेल ऑफिस में या फिर एयरटेल रिटेलर के पास जाना है आपके एरिया एयरटेल के रिटेलर के पास जाना है ।

4. आपका ओरिजिनल आईडी प्रूफ लेकर जाना है जैसे वोटर आईडी आधार कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस इनमें से किसी एक डाक्यूमेंट्स ओरिजिनल लेकर जाना है।

5. उसके बाद रिटेलर आपसे आपकी फोन में जो यूपीसी कोड आया था वह मांगेगा और आपकी फोटो खींचेगा ओरिजिनल डाक्यूमेंट्स का भी फठु खींचेगा ।

6. अंत में आपको एक अल्टरनेटिव मोबाइल नंबर देना है और उसमें एक ओटीपी आएगा वह एंटर करने के बाद आपके जिओ सिम का एयरटेल में port का प्रोसेस कंप्लीट हो जाएगी।

ए करने के बाद आपका जिओ सिम एयरटेल में बदल जाएगा यानी कि आपकी पुराना नंबर से ही एक एयरटेल सिम आपको रिटेलर ने देगा और वह एयरटेल सिम 15 दिन लगेगा एक्टिवेट होने में। इसमें एक खुशी की बात है अब जो जिओ सिम है उसका इस्तेमाल 15 दिन तक कर पाएंगे जब तक आपका एयरटेल सिम वाला एक्टिवेट नहीं होता है । और जिस दिन एयरटेल सिम एक्टिवेट हो जाएगा उसी दिन आपका पुराने वाला जिओ सिम काम करना बंद हो जायेगा।

Last word:

तो दोस्तों यह था जानकारी जिओ सिम को एयरटेल में port कैसे करे और क्या प्रोसेस है जिओ सिम को एयरटेल में port करने के लिए, आशा करता हूं आपको यह पोस्ट पसंद आया है।

इस ब्लॉग के लेटेस्ट पोस्ट की नोटिफिकेशन पाने के लिए फेसबुक पेज लाइक, ब्लॉग के बेल्ल आइकॉन सब्सक्राइब करना न भूले। नॉलेज फाइंडर ब्लॉग विजिट करने के लिए और लिख पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद /

यह भी पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here