जॉर्नलिस्ट कैसे बने (पत्रकार) ?| जानिए Journalist के बारे में पूरी जानकारी!

2

जॉर्नलिस्ट कैसे बने– आज के समय मे मीडिया की इंडस्ट्री बहोत ही तेजी से बढ़ रही है लोग पत्रकार बनना चाह रहे है अगर आप भी एक पत्रकार बनना चाहते है तो यह पोस्ट आपके लिए है। जिसके बाद आपको मीडिया इंडस्ट्री यानि जर्नलिस्ट कैसे बने के बारे में सही जानकारी मिल जाएगी। अभी आप इस क्षेत्र में आने की सोच रहे हैं, इसलिए आपके लिए अच्छा होगा कि आप इसके बारे में पहले अच्छी जानकारी जुटा लें। जिससे आप इसमें आसानी से करियर बना पाएंगे।

पत्रकार के प्रेस ,स्टेटस और पहचान के कारण बहोत से लोग इस छेत्र में आना चाहते है लेकेन उन्हें सही जानकारी नही मिलती और बाद में उन्हे असफलता हासिल होती है। इन सभी बातों को ध्यान में रख कर मेने यह पोस्ट लिखा है। इस पोस्ट में आपको जॉर्नलिस्ट (पत्रकार)कैसे बने ?| जानिए Journalist के बारे में पूरी जानकारी मिलेंगे।

जॉर्नलिस्ट कैसे बने
जॉर्नलिस्ट कैसे बने, Journalist के बारे में पूरी जानकारी!

जॉर्नलिस्ट पत्रकार के बारे में ?

एक पत्रकार के बारे में कुछ जानने से पहले हम यह जान लेते है आखिर पत्रकार होते कितने प्रकार के है।पत्रकार मुख्य रूप से 3 प्रकार के होते है
1-पुर्णकालिन पत्रकार
2-स्वतंत्र पत्रकार
3-अंशकालीन पत्रकार

पुर्णकालिन पत्रकार एक नोकरी की तरह होता है जैसे डॉक्टर ,इंजीनिअर की इसमी रोज़ आफिस जाना पड़ता है ।
स्वतंत्र पत्रकार को फ्रीलांसर पत्रकार भी कहते है।

अंशकालीन पत्रकार को स्टिंगर भी कहते है कोई और काम भी करते है और साथ मे पत्रकार का भी कम करते है।इनको मीडिया से कोई सैलरी नही मिलती है इनको न्यूज़ के हिसाब सेे सैलरी मिलती है यह जितने न्यूज़ भेजेगे उतने पैसे मिलेंगे।

जॉर्नलिस्ट कैसे बने ? (पत्रकार कैसे बने)

यह चीज़े आपके अंदर होनी चाहिए अगर आप पत्रकार बनना चाहते हो ।

अगर आपके अंदर पत्रकारिता का कीड़ा है तो हर कोई पत्रकार बन सकता है लेकिन उसमें एक खासियत होनी चाहिए वो जिज्ञासु प्रविर्ती का होना चाहिए उसे हर बात को अंदर से जानने की इच्छा होनी चाहिए। जैसे वो घटना कैसे हुई ,कैसे हो सकती थी,क्यों हुई।

  • न्यूसेंस मतलब आपको खबर को पहचानने की ताकत होनी चाहिए।
  • ईमानदार आजके समय मे पत्रकारिता में ईमानदार होना बहोत जरूरी है।
  • मेहनती और निडर होना चाहिए।
  • लेखन की कला जरूर होनी चाहिए।
  • समय पाबंद
  • बात करने का तरीका बहोत अच्छा होना चाहिए।
  • कंप्यूटर नॉलेज
  • न्यूज़ सूंघने की क्षमता
  • न्यूज़ की समझ
  • विश्लेषण करने की क्षमता
  • निडर ( किसी के दबाव में काम न करें)
  • साहसी

पत्रकार बनने के लिए क्या करना होगा और कौनसा कोर्स करना होगा ?

आप 12वी किसी भी स्ट्रीम से पास होने चाहिए उसके बाद आपको ग्रेजुएशन करना होगा।जॉर्नलिस्ट या पत्रकार बनने के लिए आप डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन, बैचलर इन मास कम्युनिकेशन, पीजी डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन, मास्टर इन मास कम्युनिकेशन, डिप्लोमा इन जर्नलिज्म या जर्नलिज्म में डिग्री कोर्स भी कर सकते हैं।

Journalism course- डिप्लोमा कोर्स:

डिप्लोमा इन जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन, डिप्लोमा इन जर्नलिज्म, डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन, डिप्लोमा इन ब्रॉडकास्ट जर्नलिज्म , डिप्लोमा इन वेब मीडिया या ऑनलाईन मीडिया, डिप्लोमा इन इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, डिप्लोमा इन प्रिंट मीडिया।

पीजी डिप्लोमा कोर्स:

पीजी डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म, पीजी डिप्लोमा इन जर्नलिज्म, पीजी डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन, पीजी डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन, एडवरटाइजिंग एंड जर्नलिज्म, पीजी डिप्लोमा इन जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन, पीजी डिप्लोमा इन ब्रॉडकास्ट जर्नलिज्म।

मास्टर डिग्री कोर्स :
मास्टर इन मास कम्युनिकेशन, मास्टर इन जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन ,एमए इन मास कम्युनिकेशन, एमएससी मास कम्युनिकेशन

जर्नलिज्म के कैरियर स्कोप ?

पत्रकारिता में कैरियर की बात करे तो इसका बहोत ही ज्यादा स्कोप है आज के समय मे कोई भी पत्रकारिता में अपना एक बेहतरीन करियर बना सकता है ।आज के समय में रोज़ tv चैनल और समाचार पत्र दिन पर दिन बड़े बड़े सहरो में खुल रहे हो और वो पत्रकार को ढूंढ रहे है। तो उसमें भी एक अच्छी नोकरी पा सकते हो।

इनके अलावा, आप पत्र पत्रिकाओं में भी जॉर्नलिस्ट बन कर पत्रकार के रूप में भी काम कर सकते हैं।

इस समय, ऑनलाइन मीडिया सबसे प्रभावशाली है। इसे डिजिटल मीडिया या न्यू मीडिया भी कहा जाता है। इसके तहत न्यूज पोर्टल, न्यूज वेबसाइट आती है। आज के युग में, लगभग हर दिन एक नया खेल शुरू किया जाता है। इन न्यूज़ पोर्टल्स में आप बहुत ही आसानी से नौकरी पा सकते हैं।

 न्यूज पोर्टल बढ़ने का कारण यह है कि इस मीडिया माध्यम में खर्च बहुत कम है। कोई भी इसे सिर्फ 10 हजार में वेबसाइट या न्यूज पोर्टल डिजाइन करके शुरू कर सकता है। इसमें बहुत कम खर्च आता है। आजकल हर न्यूज चैनल, अखबार और पत्रिकाएं अपना न्यूज पोर्टल भी चलाते हैं। जिसमें आप नौकरी पा सकते हैं।

इन सबके अलावा आप सरकारी न्यूज़ चैनल, मीडिया हाउस में भी काम कर सकते हैं।
इस तरह, चाहे इलेक्ट्रॉनिक मीडिया हो या प्रिंट मीडिया या ऑनलाइन मीडिया, इन सभी में पत्रकारों की बहुत मांग है। अगर आप प्रतिभाशाली हैं तो आपको एक अच्छे चैनल में नौकरी के लिए ज्यादा भटकना नहीं पड़ेगा।

इलेक्ट्रॉनिक मीडिया क्या है – इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में समाचार चैनल शामिल हैं। प्रिंट मीडिया- इसमें समाचार पत्र, पत्र और पत्रिकाएँ शामिल हैं। ऑनलाइन मीडिया- ऑनलाइन मीडिया में समाचार पोर्टल, वेबसाइट शामिल हैं।

Journalism कोर्स के लिए योग्यता-

जर्नलिज्म कोर्स करने के लिए आपको किसी भी स्ट्रीम से 12 वीं पास होना चाहिए। इसके बाद आप पत्रकारिता में डिप्लोमा या डिग्री कोर्स कर सकते हैं।

पत्रकारिता में मास्टर डिग्री के लिए, कुछ कॉलेजों में एडमिशन के लिए जर्नलिज्म में स्नातक की डिग्री मांगी जाती है। कुछ विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में, वे बीए या बीएससी के बाद मास्टर डिग्री कोर्स कर सकते हैं।

मास्टर डिग्री करने के बाद आप एमफिल और पीएचडी करके भी टीचिंग के क्षेत्र में जा सकते हैं। दोहा से पत्रकारिता (पत्रकारिता) पाठ्यक्रम – यदि आप पत्रकारिता में अपना उज्ज्वल भविष्य बनाना चाहते हैं, तो आपको एक अच्छे और प्रतिष्ठित कॉलेज से पत्रकारिता का कोर्स करना चाहिए। क्योंकि आज कई ऐसे पत्रकारिता महाविद्यालय हैं जहाँ पत्रकारिता पाठ्यक्रम संचालित होते हैं, लेकिन न तो उन महाविद्यालयों में इतनी सुविधा है कि वे छात्रों को व्यावहारिक जानकारी दे पा रहे हैं। न ही वे उन्हें नौकरी के लायक बनाते हैं। इसलिए किसी भी कॉलेज में प्रवेश लेने से पहले, आपको वहां सुविधा और प्लेसमेंट के बारे में पता होना चाहिए।

अगर आप एक अच्छे पत्रकार बनना चाहते हैं, तो आपको किसी सरकारी कॉलेज या विश्वविद्यालय से मास कम्यूनिकेशन में कोर्स करना चाहिए, या कई न्यूज़ चैनलों में मीडिया कॉलेज भी होना चाहिए। आप इस कोर्स को वहां से भी कर सकते हैं क्योंकि इन जगहों पर आपको व्यावहारिक और उद्योग का ज्ञान भी मिलेगा। जो आगे चलकर नौकरी पाने में आपकी मदद करेगा। इन दिनों अधिकांश लोग पत्रकारिता का कोर्स करके बेरोजगार भटक रहे हैं। इसका कारण यह है कि उनमें पत्रकारिता का ज्ञान उस तरह का नहीं है जो एक अच्छा पत्रकार बनने के लिए आवश्यक है, इसलिए एक अच्छे कॉलेज से पत्रकारिता में एक कोर्स करें। यहां मैं आपको कुछ ऐसे कॉलेजों के बारे में बताऊंगा जो पत्रकारिता के बहुत अच्छे कॉलेज हैं।

फीस –

जर्नलिज्म कोर्स की फीस – अगर आप किसी सरकारी कॉलेज या यूनिवर्सिटी से जर्नलिज्म का कोर्स करते हैं, तो इसकी फीस बहुत कम होती है। ये फीस 8 हजार से 15 हजार रुपये प्रति वर्ष के बीच हो सकती है।

निजी कॉलेजों में, इस पाठ्यक्रम का शुल्क प्रति वर्ष 50 हजार से लेकर 1.20 लाख तक हो सकता है। यदि आप अधिक शुल्क देने में सक्षम नहीं हैं, तो आपके लिए सरकिन कॉलेज से पत्रकारिता पाठ्यक्रम करना बेहतर होगा।

पत्रकारिता में प्रवेश कैसे प्राप्त करें ?

सरकारी कॉलेज में एडमिशन प्रवेश परीक्षा के माध्यम से होता है। कुछ सरकारी विश्वविद्यालयों में योग्यता के सम्मान पर प्रशंसा भी मिलती है। निजी संस्थानों में प्रवेश डायरेक्ट हो जाता है।

पत्रकार (Journalist) के कार्य-

एक पत्रकार का काम बहुत कठिन और मुस्किलो से भरा होता है। उसे आतंकवादी हमले, उग्रता, तूफान आदि की सूचना अच्छे तरीके से सभी को देनी होती है। मीडिया सरकार के काम की निगरानी भी करता है। एक पत्रकार का मुख्य कार्य समाचार एकत्र करने के लिए क्षेत्र का दौरा करना है। फिर उस खबर को कंप्यूटर पर लिखना होता है। जिसके बाद वह समाचार, समाचार, टेलीविजन, रेडियो, समाचार पोर्टल के माध्यम से हमारे पास पहुंचती है। कैमरामैन, फोटोग्राफर, संपादक आदि एक समाचार में योगदान देते हैं।

जौनलिस्ट की सैलरी ?

एक सामान्य पत्रकार को 8 हजार से 20 हजार रुपये प्रति माह का प्रारंभिक वेतन मिल सकता है। यह उम्मीदवार की प्रतिभा पर निर्भर करता है। अनुभव के बाद, आप लाखों रुपये वेतन प्राप्त कर सकते हैं।

At Last :

तो दोस्तो यह थी आज की टॉपिक जॉर्नलिस्ट के बारे में, जॉर्नलिस्ट कैसे बने, जॉर्नलिस्ट बनने के लिए क्या करना होगा और कोनसी पढ़ाई करनी होगी जॉर्नलिस्ट बनने के लिए। आशा है आप लोगो को जॉर्नलिस्ट के बारे में सारे डाउट क्लियर हो गए होंगे और जॉर्नलिस्ट के बारे में आप सब कुछ जान गए होंगे। अगर आपके कुछ सवाल है तो कमेंट करके जरूर बताएं।

इस ब्लॉग के लेटेस्ट पोस्ट की नोटिफिकेशन पाने के लिए फेसबुक पेज लाइक, ब्लॉग के बेल्ल आइकॉन सब्सक्राइब करना न भूले। नॉलेज फाइंडर ब्लॉग विजिट करने के लिए और लिख पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

यह भी पढ़े –

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here