kiwi khane ke fayde कीवी खाने के फायदे की पूरी जानकारी

2

हम सब लोग फल खाते हैं, ऐसे ही हम आज kiwi फल के बारे में बात करने वाले हैं, जिसको आपने सुना होगा खाया भी होगा। मगर आपको इसके गुणों के बारे में पता नहीं होगा, जी हां…!!! हम कीवी फ्रूट के बारे में बात करेंगे और आपको कीवी फ्रूट खाने के फायदे (kiwi fruit khane ke fayde) के बारे में पूरी जानकारी देंगे। उसी के साथ साथ कीवी फ्रूट को कैसे खाना है (how to eat kiwi fruit in Hindi) यह भी बताएंगे और यह आपको किस किस तरह से मदद करता है इसके बारे में भी पूरी तरीके से जानकारी देंगे।

वैसे तो हम सब लोग जानते हैं कि फल और सब्जियां हमारी सेहत के लिए कितनी ज्यादा जरूरी होती है। अगर हम लोग इनको नहीं खाते हैं तो कमजोर पड़ जाते हैं। बेशक अगर कोई मांसाहारी भी है, तब भी वह फलों और सब्जियों का दीवाना होता है। क्योंकि कोई भी चीज आपकी शरीर को मिलने वाले तत्वों की कमियों को पूरा नहीं कर सकती है। इसलिए आपको सब कुछ खाना पड़ता है, उसी में यह कीवी फल का खाना भी जरूरी होता है और kiwi fal khane ke fayde बहुत सारे हैं।

यह पोस्ट आप Knowledge Finder Hindi Blog पर पढ़ रहे हैं।

Kiwi kaise khaye - how to eat kiwi fruit in Hindi
kiwi khane ke fayde कीवी खाने के फायदे की पूरी जानकारी

Kiwi Khane ke fayde in Hindi (कीवी खाने के फायदे की पूरी जानकारी)

कीवी खाने के बहुत सारे फायदे हैं (kiwi khane ke fayde) : अगर आप daily kiwi fruit खाओगे तब आपको बीमारियां नहीं लगेंगी। उसी के साथ में यह High antioxidants तत्वों में आता है, जिसकी वजह से आपके शरीर को बीमारियों से बचने के लिए काफी ज्यादा शक्ति मिल जाती है। अगर हमारे शरीर में प्लेटलेट्स कम हो जाते हैं,

या बीमार पड़ जाते हैं तब भी केवी फ्रूट को खाकर हमें ताजगीआती है तंदुरुस्ती आती है। तो कीवी का खाना बड़ी बड़ी बीमारियों का दूर करना माना जाता है। और डॉक्टर भी इसको खाने की सलाह देते हैं। आइए जानते हैं कीवी खाने के फायदे के बारे में कुछ जरूरी बातें .

High Source of Vitamin C

कीवी खाने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि इसमें आपको विटामिन सी (vitamin C)भरपूर मात्रा में मिल जाता है। अगर आप ऐसा सोच रहे हैं कि सिर्फ संतरा और नींबू ही है जिसके अंदर विटामिन सी पाया जाता है वह भी ज्यादा मात्रा में तो आप यहां पर अपना विचार बदल सकते हैं। क्योंकि संध्या और नींबू के मुकाबले कीवी के अंदर सबसे ज्यादा विटामिन सी पाया जाता है जो कि आपके शरीर के लिए काफी ज्यादा लाभदायक है।

Lots Of Fiber

कीवी के अंदर फाइबर भी बहुत अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसके अंदर के रेशे काफी ज्यादा मजबूत होते हैं और मददगार होते हैं। जैसे हम चावल दाल, सब्जियां या अन्य छिलके वाली कोई भी चीजें खाते हैं उसके अंदर फाइबर होता है इसी प्रकार इस कीवी फ्रूट के अंदर आपको काफी मात्रा में फाइबर मिल जाता है।

Beautiful Skin

कीवी को खाने से हमारी त्वचा जवान रहती है बुढ़ापा नहीं आता। उसी के साथ में झुर्रियां नहीं आती। बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो तनाव और टेंशन की वजह से अपने आप की हालत खराब कर लेते हैं, अगर वह लोग की भी खाना शुरु कर दे तो उनकी त्वचा में सुधार आ सकता है।

Helps in Digestion

हम रोज ना जाने कितनी सारी चीजें खा लेते हैं और हमारा पेट उनको पचाने में लगा रहता है। अगर आप कीवी फल का सेवन करेंगे तब आपके पेट को मजबूती मिलेगी। अच्छी तरीके से काम करेगा और आपको पेट से संबंधित दिक्कतें नहीं आएंगी। जैसे के कब्ज होना, गैस होना, पेट दुखना और उल्टियां होना इन सबसे आपको कीवी खाने से छुटकारा मिलेगा।

Vitamins aur minerals se bharpoor

जैसे हमने पहले भी कहा है कि कीवी के अंदर विटामिन सी बहुत बड़ी मात्रा में पाया जाता है। उसी के साथ साथ इसके अंदर विटामिन के विटामिन ई (Vitamin E), विटामिन के (Vitam K), फ़ोलेट (Folate) और पोटेशियम (potassium) भी अच्छी खासी मात्रा में पाया जाता है। तो यह विटामिन और मिनरल से भरपूर है, इसको बच्चों से लेकर बड़े तक सब को खाना चाहिए।

Sleeping Problem

आजकल के तनाव भरे युग में हर एक व्यक्ति ऐसा हो गया है कि उसको नींद नहीं आती और लोग मोबाइल भी इतना चलाते हैं, कि उसकी आड़ में सोना भूल जाते हैं जिसकी वजह से कईयों को सिरदर्द की शिकायत भी रहती है और वह सोचते है के सिरदर्द को कैसे हटाए कैसे दूर करे

अगर आपके घर में भी आपके आस-पड़ोस में, या आपको खुद को ऐसे दिक्कत आ रही है जहां पर आपको नींद नहीं आ रही, सिरदर्द की शिकायत है और आपकी भी ज़िन्दगी तनाव से भरपूर है तब आपको कीवी का सेवन जरूर करना चाहिए। यह नींद लाने में काफी ज्यादा मददगार साबित होता है और सिरदर्द में आराम दिलाता है।

बहुत से लोग तो ऐसे होते हैं जो नींद आने के लिए डॉक्टरों के पास जाते हैं और दवाइयां भी खाते हैं। मगर उससे हमारे शरीर पर काफी ज्यादा गहरा प्रभाव पड़ सकता है जो कि काफी बुरा हो सकता है। गोलियां खाकर सोने की आवश्यकता नहीं है, जितनी महंगी आप दवाई लाएंगे उतना ही महंगा आपको कीवी फ्रूट मिलेगा।

तो दवाइयां खाने से अच्छा प्राकृतिक तरीके से सोना और नींद लेना ज्यादा बेहतर होगा। क्यूंकि यह आयुर्वेदिक है उसी के साथ साथ न केवल यह आपको नींद आने में मदद करेगा, बल्कि ऊपर हमने जितने भी कीवी खाने के फायदे (kiwi khane ke fayde) बताएं है उन सबका लाभ आपको एकसाथ मिलेगा।

Good source of Folate

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिनको खून की कमी होती है खून सही मात्रा में नहीं होता है। ऐसे में लोग फोलिक एसिड की गोलियां भी खाते हैं और अन्य प्रकार के नुस्खे भी अपनाते हैं। आपको यह कमी नहीं होगी अगर आप कीवी फल का सेवन करेंगे और कीवी को खाएंगे।

क्यूंकि यह आपके शरीर में से खून की कमी को दूर करेगा। उसी के साथ साथ आपके खून को बढ़ाएगा और आपका शरीर का रक्त संचालन को भी नियंत्रण करने में काफी ज्यादा मददगार है। इसीलिए कीवी खाने के फायदे (kiwi khane ke fayde) हमारे खून के लिए भी काफी ज्यादा दिखाई देते हैं।

kiwi khane ke fayde कीवी खाने के फायदे की पूरी जानकारी
kiwi khane ke 5 best fayde कीवी खाने के फायदे की पूरी जानकारी

Kiwi Khane ke 5 best Fayde in Hindi

वैसे तो कीवी खाने के काफी ज्यादा फायदे हैं यह आपको बहुत सारे बीमारियों से दूर रखने में मदद करता है और बच्चों के लिए भी काफी ज्यादा सहायक होता है। उसी के साथ साथ गर्भवती महिलाओं के लिए भी यह बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण माना जाता है। कीवी खाने के फायदे (kiwi khane ke fayde) वजन घटाने में है और भी अन्य चीजों में इसकी बहुत ज्यादा जरूरत पड़ती है। तो आ ही इसको विस्तार से जान लेते हैं किस प्रकार से कीवी खाने के फायदे (kiwi khane ke 5 best fayde in Hindi) आपको हो सकते हैं

Bukhar me kiwi ke fayde

जब भी हमें बुखार होता है तब हमारे शरीर में विटामिंस (vitamins) की और मिनरल्स (minerals) की कमी आने लग जाती है। उसी के साथ-साथ हमारे प्लेटलेट कम होने का भी खतरा होता है। ऐसे में अगर आप कीवी फल का सेवन करेंगे तब आप को बुखार से लड़ने में काफी ज्यादा मदद मिलेगी, काफी ज्यादा सहायता होगी। दवाइयों से ज्यादा आप कीवी का फल खाकर जल्दी तरीके से ठीक होने की आशा रख सकते हो। मगर यह डिपेंड करता है कि आपको किस तरीके का बुखार है और आपके शरीर की लड़ने की शक्ति कितनी है।

kiwi khane ke fayde in pregnacy

हम सब इस बात को भली-भांति जानते हैं कि जब भी बच्चा होना होता है तो मां को बहुत ज्यादा खाना पड़ता है। जितना ज्यादा खाया जाए उतना ज्यादा कम है, खाने का मतलब यह नहीं है कि सिर्फ खाना है। खाने का मतलब यह है कि उसका भरपूर तरीके से पोषण चाहिए जो गर्भवती महिला और उसके बच्चे को दोनों को मिल सके। उसी के लिए अच्छा आहार होना चाहिए, ऐसे में फलों का रोल काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होता है।

क्योंकि प्रेगनेंसी में खून की कमी आ जाती है, उसी के साथ साथ फोलिक एसिड भी शरीर में कम हो जाता है। तो फोलिक एसिड की कमी को पूरा करने के लिए कीवी खाने के बहुत ज्यादा जरूरत होती ह। इसके अंदर फोलेट नामक एक पदार्थ होता है यानी कि अच्छा तत्त्व होता है। अगर कीवी का फल गर्भवती महिला को खिलाओगे तब उसको काफी ज्यादा मदद मिलेगी। वह बहुत अच्छी तरीके से अपने आप का ख्याल भी रख पाएगी और उसके बच्चे को भी किसी भी प्रकार के दिक्कत नहीं आएगी।

हालांकि या खाने में खट्टा मीठा होता है, तो ये संभव है के हर किसी को इसका स्वाद पसंद न आये। अगर गर्भवती महिला इसको कहती है तो उसका थोड़ा बहुत मन मचलने की संभावना पैदा हो सकती है। और ऐसा भी हो सकता है के इसके स्वाद से गर्भवती महिला को उलटी तक अजय मगर इसका बुरा प्रभाव नहीं है। अगर गर्भवती महिला के लिए आप कीवी का फल लाना चाहते हैं तो कृपया करके एक बार डॉक्टर से जरूर पूछ ले उसके बाद खिलाए।

bachho ke liye kiwi ke fayde

आजकल के बच्चे बहुत ज्यादा शरारती है और बहुत ज्यादा चंचल होते हैं 1 मिनट में पता लगा लेते हैं कि मां-बाप हमें खाने के लिए क्या दे रहे है। तो ऐसे में बच्चे फल और सब्जियों से काफी ज्यादा दूरी बनाए रखते हैं। मगर कीवी एक ऐसा फल है जो खट्टा भी है और मीठा भी है।

अगर आप इनको स्नैक्स (snacks) के तौर पर दोगे तो बच्चे इनको आराम से खा लेंगे और बच्चों के लिए यह फल काफी ज्यादा मददगार होता है। क्योंकि कीवी खाने से बच्चों की हाइट बढ़ने में थोड़ी बहुत सम्भावना बढ़ जाती है।

उसी के साथ साथ बच्चों को शुरू से ही आप कीवी का फल खिलाओगे, तब उनको विटामिन मिनरल की कोई भी कमी नहीं होगी। जिससे उनको आगे चलकर बीमारियों से लड़ने की ताकत आएगी और वह बीमारियों से कोसों दूर रहेंगे।

Khali pet kiwi khane ke fayde

अगर आप खाली पेट कीवी खाने के बारे में सोच रहे हैं तो अच्छी बाते है क्योंकि खाली पेट हम कोई भी चीज खाते हैं खासकर कि वह जिसमें बहुत सारी मात्रा में विटामिन मिनरल हो और जूस हो तब तो यह आपको काफी ज्यादा फायदा पहुंचाता है ऐसा खली पेट कीवी को रोज़ाना खाने से आपको भूख लगने लग जाएगी।

उसी के साथ-साथ आपके पेट में जितने भी दिक्कतें हैं सब दूर हो जाएंगे। आपका वजन घटाने में भी इसमें काफी ज्यादा मदद होगी। आपका पाचन तंत्र अच्छी तरीके से काम करेगा और मजबूत भी बनेगा। इस के रोजाना सेवन से आपको एसिडिटी की प्रॉब्लम भी नहीं होगी और गैस की दिक्कत भी नहीं आएगी।

Sugar me kiwi ke fayde

शुगर की बीमारी बहुत ज्यादा खतरनाक बीमारी है जिसको हो जाती है तब उसको ठीक करना बहुत ज्यादा मुश्किल हो जाता है। तब तो इंसान सिर्फ दवाइयों के सहारे ही जिंदा रहता है, कीवी भी एक ऐसा फल है जिसके अंदर शुगर मौजूद है मगर इसके अंदर सिर्फ 6 ग्राम शुगर मौजूद होती है।

अगर आप एक कीवी खाते हैं तब इसमें सिर्फ 6 ग्राम शुगर आपको मिलेगी बाकी इसके अंदर अच्छे तत्व ही मिलेंगे। जैसे कि पोटेशियम, कैल्शियम, मिनरल, विटामिंस यह सब आपको मिलेगा। तो अगर आप शुगर पेशेंट है और कीवी को खाना चाहते हैं तो आप बेशक खा सकते हैं।

आपको कोई भी दिक्कत नहीं आएगी और न ही आपकी शुगर बढ़ेगी।

kiwi khane ke fayde कीवी खाने के फायदे की पूरी जानकारी

Kiwi kaise khaye – how to eat kiwi fruit in Hindi

बहुत सारे लोगों के मन में कीवी को देखकर यह समझ नहीं आता, कि इसको खाना कैसे है? क्योंकि इसको देखने से ऐसा लगता है कि यह बहुत ज्यादा सख्त है और उसको तोड़ना पड़ेगा। मगर जब इसे हाथ लगाते हैं तभी यह चीकू फल की तरह काफी ज्यादा मुलायम महसूस होता है। अगर आप कीवी को खाना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास 3 उपाय हैं जिनको हमने निचे बताया है। आपको जैसा ठीक लगे आप उस तरीके से इसको खा सकते हो तो आइए जानते हैं कीवी को कैसे खाते हैं। kiwi kaise khaye how to eat kiwi fruit in Hindi

Kiwi kaise khaye in Hindi Method 1

 how to eat kiwi in Hindi कीवी फल को खाने का पहला ] तरीका यह है कि

  1. कीवी को खाने से पहले धो लें।
  2. बाद में उसको 2 आधे भाग में काट लें।
  3. इतना हो जाने के बाद आपको एक चम्मच लेना है।
  4. चम्मच से इसका जितना भी अंदर का गुद्दा/ फल है उसको किसी कटोरी में ले लेना है।
  5. बस यह आपका कीवी फल खाने के लिए तैयार है।

How to eat kiwi fruit in Hindi Method 2

 how to eat kiwi in Hindi कीवी फल को खाने का दूसरा तरीका यह है कि

  1. पहले कीवी फल को पानी से धो लें।
  2. उसके बाद आप इसके छिलकों को छुरी से ऊपर से निकाल ले।
  3. उसके बाद इसके काटकर खा सकते हैं।
  4. आप इसकी स्लाइसेस में भी बना सकते हैं।
  5. और चाहे तो छोटे-छोटे टुकड़े भी कर सकते हैं।
  6. या इनके चार या 8 भाग करके भी इसको खा सकते हैं।
  7. मगर यह देखने में तब अट्रैक्टिव लगता है जब इसकी स्लाइसेस बनी हो।

Kiwi khane ka tarika in Hindi Method 3

how to eat kiwi in Hindi कीवी फल को खाने का तीसरा तरीका यह है कि

बहुत से लोग यह भी सोचते हैं क्या कीवी को उसके छिलकों के साथ खाया जा सकता है? जी हां आप कीवी फल को उसके छिलकों के साथ खा सकते हो। जैसे हम चीकू फल खाते हैं उसी तरीके से इसको भी खा सकते हो

  1. बस इसको अच्छे तरीके से धोने की जरूरत होती है।
  2. आप चाहे तो छिलकों के साथ ही इसके लम्बी स्लाइसेज कर सकते हो।
  3. या चाहे तो इसके 4 भाग करके भी परोस सकते हो।
  4. इस तरीके में इसको गोलाकार में काटने पर यह ज़ादा सुन्दर नज़र आता है।
  5. और उसको छिलकों के साथ ही खा सकते हो

Last Words 

अगर आपको Knowledge Finder Hindi Blog की यह kiwi khane ke fayde कीवी खाने के फायदे की पूरी जानकारी पोस्ट अच्छी लगी हो तो, हमारे website Knowledgefinder.in का bell icon दबा कर notification को allow करें।

kiwi kaise khaye how to eat kiwi fruit in Hindi में से आपको क्या पसंद आया है comment करें। आज की kiwi khane ke fayde कीवी खाने के फायदे की पूरी जानकारी पोस्ट पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Also Read :-

2 COMMENTS

  1. भाई आपने बहुत ही अच्छी जानकारी दी है इससे मेरी ही नहीं बल्कि बहुत सारे लोगो की प्रॉब्लम solve हो गयी है इस तरह की अच्छी जानकारी देने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद भाई

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here