पैसा सेविंग्स करने का कुछ उपाय !

0

दोस्तो हम सभी पैसे कमाने के लिए खूब मेहनत तो करते हैं और उसे बचत कर नही पाते जिसके कारण savings ठीक तरह से नहीं हो पाते। इसके लिए नॉलेज फाइंडर के इस पोस्ट में कुछ तरीका बताए है पैसे सेविंग्स और बचत करने के लिए।

पैसे बचाने के लिए कुछ उपाय।

तो पैसे सेविंग्स करने से पहले बचाना ज्यादा जरूरी है तो नीचे अपको कुछ कारण है यह सब के वजह से भी पैसे खर्च से बचा सकता है।

ज्यादा बैंक अकाउंट न बनाए

एक आदमी को नियमित एक ही बैंक अकाउंट रखना चाहिए क्योंकि ज्यादा अकाउंट रखने से खर्चा भी ज्यादा होते है जैसे बैंक के डेबिट कार्ड चार्ज, sms charges और भी हर तरह के चार्जेस कटते है जिससे आपके पैसे के बचत थोड़ा कम होगा।

sim card जरूरत से ज्यादा न रखे

हमारे जीवन में मोबाइल फोन का तो इसके बिना तो हमारे सारा काम अधूरा रह जाता है लेकिन पैसा खर्च और बचत करने के मामले में इस मोबाइल फोन के साथ कुछ गलत करते है जो के ज्यादा से ज्यादा sim Card रखना नियमित एक ही sim रखे ज्यादा रखेंगे तो रिचार्ज sabme करना होगा और आपके बचत काम होगा ।

इंश्योरेंस कंपनी से बचके रहे

हमें हमारे जीवन में सुरक्षा के लिए इंश्योरेंस करना जरूरी है पर सोच समझ कर करने अनेक जरूरी हैं क्योंकि हम इंश्योरेंस कंपनी के एजेंट्स के मीठी मीठी बाते से फिजूल के ज्यादा से ज्यादा इंश्योरेंस कंपनी में इन्वेस्ट कर लेते है जिससे हमारे पैसे सविज्गस कर नही पाते।

पैसे सेविंग्स करने का कुछ उपाय!

पैसे सेविंग्स करने के लिए एक प्लान बनाए आपका महीना का कितना खर्चा है वो साइड में करिए और बाकी का पैसे montly प्लान में सेविंग्स करिए जैसे rd, matual fund यह सब ने निवेश करे।

अंत में:

तो दोस्तो यह थी कुछ जानकारी पैसे सेविंग्स और बचत करने के बारे में। आशा करता हूं अपको यह पोस्ट पसंद आया है।

यह भी पढ़े —

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here