Pen (लेखनी ) के बारे में ? पेन कब शुरू हुआ ?

0

आज इस पोस्ट में हम जानेंगे पेन यानी की जिसको हिंदी में लेखनी कहते है, पेन लेखनी वह बस्त्तू है जिससे कागज पर सियाही द्वारा लिखा जाता है, कलम पेन लेखनी जिससे अन्य चीजों कहीं पर भी लिखा जाता है। कलम बहुत तरीके के होते है प्राचीन काल इसका इस्तेमाल हो रहे है । जैसे कुछ पेन के प्रकार पंख से बनी कलम, फाउंटेन पेन, ball pen, gell pen आदि।

कलम के शुरुवात ?

सबसे पहले कलम का निर्माण इराक के लोगो ने किया था, कलम से लिखने को शुरुवात इराक से ही हुआ था । उसके बाद फाउंटेन कलम का निर्माण हुआ को मिस्र के लोगों की है। 5000 बर्ष पहले हड्डियां से भी लिखने का काम किया करते थे । फिर समय बीतते गए और जमाना मॉडर्न और हर तरह के कलम मार्केट में आने लगा ।

फाउंटेन पेन का निर्माण 1867 में हुआ था।

बॉल पेन ?

बॉल पेन वह होता है जिसका सियहि तो हते है मगर वह अलग से हम सीहाही डाल नहीं सकते जैसे की सिहाही पेन में हम अलग से चिहाही डाल कर लिख सकते है।

Gel pen

gell पेन बॉल पेन के तरह हते है इसका भी चीहाही हम लग से डाल नहीं सकते पर इसका जो लिखने का चिहाहि हते है वह बॉल के जैसे तुरंत सूखा हुआ नहीं हते है यह थोड़ा छिहाही बिगा हुआ रहता है।

अंत में :

तो दोस्तों यह रहा Pen के बारे में, about pen in Hindi. मुझे उम्मीद है आपको पोस्ट पसंद आया है।

इस ब्लॉग के लेटेस्ट पोस्ट की नोटिफिकेशन पाने के लिए फेसबुक पेज लाइक, ब्लॉग के बेल्ल आइकॉन सब्सक्राइब करना न भूले। नॉलेज फाइंडर ब्लॉग विजिट करने के लिए और लिख पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

यह भी पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here