SSL क्या है ?|SSL काम कैसे करता है!

0

SSL क्या है ? ssl कैसे काम करता है ? फ्री 2020 मैं ssl कहां से मिलेगा ? How to Get free SSL Certificate in Hindi 2020

नमस्कार दोस्तों मैं हूं Bharat mewada और आपका स्वागत करता हु नॉलेज फाइंडर ब्लॉग में।आज हम बात करने वाले हैं ssl  certificate के बारे में ssl क्या है free ssl अपनी वेबसाइट पर कैसे लगाएं ssl काम कैसे करता है और ssl certificate के फायदे और नुकसान के बारे में हम आपको यह सभी जानकारी के बारे में इस आर्टिकल में बता रहे हैं, आशा करते हैं आप को समझने में आसानी होगी।

SSL क्या है

SSL क्या है ? What is SSL in Hindi

Ssl certificate  का पूरा नाम Secure Sockets Layer, SSL एक encryption protocol है जो की वेबसाइट और वेबसाइट के डेटा की सुरक्षा करता है की करता है। आज इस दुनिया में करोड़ों लोग इंटरनेट पर काम करते हैं अपने अकाउंट से बनाते हैं अलग-अलग वेबसाइट के अंदर अपने अकाउंट में खोलते हैं, ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं और ऐसी बहुत सारी ऑनलाइन गतिविधियां करते हैं किसी भी वेबसाइट में लॉगिन करते हैं।

तब जब दो ई-मेल नाम पता वगैरा सबमिट करते हैं यह सब जानकारी हम किसी ने किसी वेबसाइट को प्रोवाइड करते हैं अकाउंट बनाते वक्त लेकिन आपके मन में यह भी सवाल होगा कि यह जो जानकारी हम अकाउंट बनाकर जानकारी दे रहे हैं क्या वह किसी हैकर के हाथ नहीं लग जाएगी या फिर क्या वह जानकारी किसी सुरक्षित जगह पर है, इसी की रक्षा करने का काम करता है SSL Certificate सारा डाटा को सुरक्षित रखने के लिए ज्यादातर वेबसाइट एसएसएल सर्टिफिकेट का इस्तेमाल करती है जिससे कि डाटा सुरक्षित रखा जाए।

एसएसएल वेबसाइट और सर्च ब्राउज़र के बीच में एक सिक्योरिटी प्रदान करता है जोकि जो डाटा  वेब सर्वर में खोजा जा रहा है और वेबसाइट पर है उसके बीच में कोई हैकर उसे चुरा ना ले, इसीलिए सभी वेबसाइट एसएसएल सर्टिफिकेट का इस्तेमाल करती है ताकि अपने यूजर के डाटा को कैसे बचाया जा सके और पूरी तरह से सुरक्षित रखा जा सके।

जब भी आप किसी वेबसाइट को गूगल पर खोजते हैं तो वहां पर उस पर साइट का नाम लिखा होता है जैसे कि https://www.knowledgefinder.in  और  इस के बाजू में एक हरे कलर का ताला भी दिखाई देता है, जिसका मतलब है कि वेबसाइट पर एसएसएल सर्टिफिकेट लगा हुआ है  जिस वेबसाइट पर ssl नहीं होता उस वेबसाइट वेबसाइट का यूआरएल कुछ इस प्रकार होता है http://  और जिस पर ssl लगा हुआ है उसका यूआरएल कुछ  इस तरह होता है https://  अब आपको समझ में आ गया होगा कि ssl होता क्या है, एसएसएल सिर्फ वेबसाइट पर ही नहीं परंतु ई-कॉमर्स वेबसाइट ईमेल पेमेंट गेटवे हर एक चीज पर लगाया जाता है ताकि डाटा सुरक्षित रखा जा सके।

SSL काम कैसे करता है ? (how to work ssl in hindi)

आपने जान लिया होगा के SSL क्या है तो चलिए जानते है के ये काम कैसे करता है? SSL certificate दो तरह का key का इस्तेमाल करता है; एक है Public key और दूसरा है Private key. ये दोनों key एक साथ मिल कर सुरक्षित संपर्क बनाते हैं जिसके जरिये data सुरक्षित तरीके से share होता है. और यूजर का का डाटा सुरक्षित रहता है.

SSL के प्रकार

एसएसएल कई प्रकार के होते हैं जो अलग-अलग वेबसाइट पर अलग-अलग तरीके से यूज होते हैं कुछ SSL  सस्ते होते हैं कुछ महंगे होते हैं कुछ फ्री में भी होते हैं तो चलिए सबसे पहले इनके बारे में जानते Wildcard SSL Certificate   यह एसएसएल आपकी वेबसाइट के साथ जो डोमेन होता है उस 2 मिन के अलावा उसके शब्दों में इनको भी सुरक्षित करता है. इसके अलावा Organization Validation SSL,Multi-Domain (SAN) SSL Certificate,EV SSL Certificate,Code Signing Certificate,Multi Domain Wildcard SSL Certificate  यह सभी तरह के SSL certificate होते हैं

SSL कहां से खरीदें ? (How to Buy SSl Certificate in Hindi)

SSL certificate खरीदने का एक अच्छा माध्यम है होस्टिंग कंपनी जहां कि हम होस्टिंग यूज करते हैं कई बार वह कंपनी फ्री में भी SSL certificate प्रोवाइड करती है  खास करके रीसेलर होस्टिंग कंपनियां होती है उसमें होस्टिंग के साथ ही मुफ्त में ssl मिल जाता है इसके अलावा आप godaddy bigrock blue host,hostgator. जैसी अलग-अलग कंपनियों से आप पैसे देखकर भी अच्छा सा ssl खरीद सकते हैं.   इसके अलावा फ्री में कहीं और से ssl खरीदना चाहते हैं तो आप   www.cloudflare.com  से खरीद सकते हैं वह भी बिल्कुल मुफ्त में

अंतिम शब्द

इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि ssl सर्टिफिकेट क्या है ssl कैसे काम करता है और ssl कहां से खरीदें यह जानकारी अगर आपको अच्छी लगी है तो कमेंट करके हमें बताना बिल्कुल भी ना भूले अगर इसके बारे में और कुछ जानना चाहते हैं तो प्लीज कमेंट करके हमें जरूर बताएं हम आपकी पूरी मदद करने की कोशिश करेंगे।

यह भी पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here