Top Five bridges of Assam|Janiye असम के टॉप पांच दलोंग ?

0

इस पोस्ट में आपको जानने को मिलेगा असम राज्य के 5 दलांग के बारे जो की टॉप में गिने जाते है। Top Five bridges of Assam|जानिए असम के टॉप पांच दलोंग ?

असम के प्राण कहे जाने वाला नाद ब्रह्मपुत्र एक विशाल नदी है। ये नदी असम के कोई जिला के बीच से होकर गुजरा है। इसलिए असम के कोई जिला के बीच इस नदी के कारण इतना संपर्क नहीं हो पाता था और यातायात का भी सुविधा ज्यादा नहीं थी। इसलिए ये सब समस्या दुर करने के लिए इस नदी के ऊपर कोई सारी ब्रिज बनी हैं। तो इन सब ब्रिज में से हम कुछ बड़े बड़े ब्रिज के बारे में यहां बात करेंगे। आशा करते हैं कि आप लोगो को ये बातें अच्छे लगे, शुक्रिया।

1. ढला शादियां दालोंग(Dhala Shadiya bridge)

ये bridge असम और अरुणाचल को जोड़ता है। इस bridge को Bhupen Hazarika bridge भी कहा जाता है। ये bridge 9.15km लंबा है। ये bridge ब्रह्मपुत्र नदी के ऊपर हैं। इस bridge को 26 may 2017 में open किया था। ये भारत का सबसे लंबा bridge हैं।

2. बोगीबील दोलोंग (Bogibeel Bridge)

ये bridge 4.94 km लंबा है। ये दौलोंग डिब्रूगढ़ जिला में स्थित है। ये रेलवे bridge भी है। ये bridge असम के धेमाजी और डिब्रूगढ़ जिला को जोड़ता है। ये bridge एशिया के दूसरा सबसे लंबा rail combined bridge हैं और भारत का पहला।

3. शराईघट दोलोंग(Sharaighat Bridge)

ये bridge असम के गुवाहाटी में स्थित है। ये असम का पहला rail combine bridge हैं। ये bridge ब्रह्मपुत्र के उपर स्थित है।

4. कोलिया भुमोरा सेतु (Kaliya Bhumora setu)

ये bridge असम के तेजपुर में है। ये भी ब्रह्मपुत्र के उपर ही स्थित है। ये bridge 3.15km लंबा है। ये bridge असम के सोनितपुर जिला को नगांव जिला से जोड़ता है।

5. नरानारायां सेतु (Naranarayan setu)

ये भी ब्रह्मपुत्र के उपर ही स्थित है। ये ब्रिज असम के जोगीगुपा को pancharatna के साथ जोड़ता है। इस ब्रिज का लंबाई है 2.28km और ये भी एक रेल cum ब्रिज है।

अंत में :

आशा करते हैं कि इस पोस्ट को पढ़ कर आप लोगो को अच्छा लगा और असम के टॉप फाइव ब्रिज के बारे में पता चला हैं।

इस ब्लॉग के लेटेस्ट पोस्ट की नोटिफिकेशन पाने के लिए फेसबुक पेज लाइक, ब्लॉग के बेल्ल आइकॉन सब्सक्राइब करना न भूले। नॉलेज फाइंडर ब्लॉग विजिट करने के लिए और लिख पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

यह भी पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here