Top five historical places of India|भारत के टॉप पांच ऐतिहासिक जगह ?

0

इस पोस्ट में आपको Top five historical place of India|भारत के टॉप पांच ऐतिहासिक जगह कौन कौनसी है और क्या क्या है जानने को मिलेगा!

भारत पूरी दुनिया में अपने ऐतिहासिक जगह और चीजो के लिए माहिर हैं। भारत में बहुत सारे राजा महाराजाओं ने राज किया है। इन सभी राजा महाराजाओं ने अपने अपने समय खेल कुद करने के लिए, सभा के लिए, उत्सव मनाने के लिए और कोई सारी खास पर्व के लिए कुछ खास जगह चुन लेते थे और पर्वो के अनुसार उसके लिए बनाया हुआ खास जगह पर जाकर ही मनाते थे। वो सभी जगह बहुत बड़े होते थे और दिखने भी बहुत खूब सूरत होते थे।

लेकिन भारत से सभी राजाओं के जाने बाद ये सभी जगह आज पर्योटोक स्थल बन गया हैं और उसमे में कोई जगह दुनिया भर के लोगों को आकर्षित करने में सक्षम हुआ है, तो हम उसी कुछ मशहूर जगह के बारे में बात करेंगे इस पोस्ट पर।

1.ताजमहल:

ताजमहल भारत के ही नहीं बल्कि पूरी दुनियां के ही एक आकर्षित जगह हैं। यहां पर पूरी दुनिया के लोग घूमने आता है। ये महल पूरा का पूरा मर्बेल पत्थर से बना हुआ है। इसके खूबसरती को देखते हुए UNESCO ने इसे अपने लिस्ट पे जगह दिया था। इस महल के राज में एक कहानी है जो सम्राट सहजहां से संबंधित हैं। सम्राट सहजहा ने अपने बीवी मुमताज़ के याद में ये बनाया था जिसके कारण इस महल का नाम ताजमहल हुआ हैं। ताजमहल दिल्ली के अग्रा में स्थित है।

2.कुतुबमीनार:

कुतुबमीनार भारत के सबसे लंबे स्तंब हैं। इसकी ऊंचाई है 73 मीटर। इस स्तंब को बनाया था मुगल शासक कुतुबुद्दीन ऐबक ने सन् 1193 को। ऐसा कहा जाता है कि सम्राट कुतुबुद्दीन ऐबक ने एक यु पर विजय हासिल करने के बाद उसके जाशन में ये स्तांब बनाया था। क़ुतुब मीनार दिल्ली के मेहरौली में स्थित है।

3. लाल किला:

लाल किला दिल्ली में स्थित है। लाल किला किसने बनाया था ? इसे मुगल सम्राट सहजहान ने 1638 को बनाया था। इसके इमारतों के लाल रंग के चलते इसे लाल किला नाम दिया गया था। ये बहुत पुरानी ऐतिहासिक स्थल है। आज भी यहां पर भारत के स्वाधीनता दिवस और गणतंत्र दिवस पर यहां भारत के प्रधानमंत्री देश के लोगों को संबोधित करते हैं।

4. इंडिया गेट:

इंडिया गेट दिल्ली में स्थित है। इसका official नाम है Delhi Memorial. ये गेट उन शहीदों को भेंट किया गया जो 1914 से 1919 तक चले युद्धों में देश के लिए शहीद हो गए थे। ये गेट 42 meter ऊंचा है।

5. विक्टोरिया मेमरियल हॉल:

इस हॉल का निर्माण लगभग सन् 1906 से लेकर 1921 के बीच किया गया था। ये हॉल कोलकाता में स्थित है। इस हॉल को अंग्रेज रानी विक्टोरिया ने बनाया। रानी विक्टोरिया ने अपने 25 बा बरसी के जसन पर इस हॉल का निर्माण करवाया था। ये हॉल 338 फीट लंबे और 22 फीट चौड़े है।

यहां बताया गया जगहों पर हर साल दुनिया भर के पर्योटक घूमने आते है। इसके और बहुत सारे ऐसे जगह हैं, भारत के, जहा पर भी पर्योटक आते है।

अंत में:

तो दोस्तों यह था भारत के टॉप फाइव ऐतिहासिक जगह इनमे से आप कौनसी जगह में गए है या जाना चाहते है निचे कमेंट जरूर करे। मुझे उम्मीद है आपको यह Top five historical place of India|भारत के टॉप पांच ऐतिहासिक जगह ? पोस्ट पसनद आया है।

इस ब्लॉग के लेटेस्ट पोस्ट की नोटिफिकेशन पाने के लिए फेसबुक पेज लाइक, ब्लॉग के बेल्ल आइकॉन सब्सक्राइब करना न भूले। नॉलेज फाइंडर ब्लॉग विजिट करने के लिए और लिख पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

यह भी पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here