अपने स्मार्टफोन को slow होने से कैसे बचाये ?

Hello, दोस्तो कैसे है आप लोग । उम्मीद है सब ठीक ही होंगे। तो आज हम कुछ ऐसा बात करने वाले है जो एक smartphone चलाने वाला हर व्यक्ति को इस problem का सामना करना पड़ता है। जी हा हम बात कर रहे है मोबाइल का hang व slow होना। लेकिन आपके फ़ोन को स्लो कौन से चीज़े करते है और किस तरह से आप अपने फ़ोन को smoothly रन कर पाएंगे वो सब बातें यहा पर करने वाले है। आज के इस पोस्ट में हम 5 बाते ऐसे बताने वाले है जिससे आपके फ़ोन को स्लो करते है और उसे कैसे ठीक करेंगे वो भी यहा बताएंगे । इसके लिए आपको ये पूरा पोस्ट पढ़ना होगा। तो चलिये शुरू करते है।

1. Storage  का फुल होना

अगर आप एक स्मार्टफोन use करते है तो अक्सर देखा गया है कि स्मार्टफोन की मेमोरी फुल हो जाने के बाद इसमें slow चलने का और hang होने जैसी समस्या आती है. ऐसे में आपको अपने स्मार्टफोन storage  को समय-समय पर clean करते रहना चाहिए, साथ ही गैर जरूरी folder और files को delete करते रहें.इससे क्या होगा कि  आपके फ़ोन के storage थोड़ा खाली होगा जिससे फ़ोन smoothly चल पाएगी।

2. Apps  का background में चलना

जब आप Smartphome में किसी app को इस्तेमाल करते हैं तो वह Ram  के अंदर जगह बना लेती है,उस ऐप के इस्तेमाल के बाद वह Ram  का इस्तेमाल कर background में चलती रहती है. जिसके चलते कारण आपका smartphone slow  हो जाता है इसलिए app को इस्तेमाल के बाद बंद कर दें.

3. अप्प्स3 को Installed रखना

स्मार्टफोन में ऐसे बहत सारे apps है जिनका आप इस इस्तेमाल ही नही करते लेकिन वो सब app आपके फ़ोन में चलते रहते है। इसीलिए बेवजह ऐप्स इंस्टाल रखना भी इसके हैंग होने की वजह हो सकती है. इसलिए जिन ऐप्स को आप इस्तेमाल नहीं करते हैं उन्हें अपने फोन से डिलीट कर दें या disable कर दे ।

4. Antivirus का इस्तेमाल करना

अक्सर हम अपने फ़ोन को safe रखने के लिए Antivirus के नाम पर कोई भी थर्ड पार्टी ऐप डाउनलोड दे देते हैं, जिससे हमारे स्मार्टफोन को slow होने जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है। बता दें कि स्मार्टफोन में पहले से ही कंपनी द्वारा antivirus installed कराया जाता है जो समय-समय पर फोन को scan करता रहता है. इसीलिए आपको कभी भी third party security app का इस्तेमाल नही करना चाहिए।

5. Delete करें ये फोल्डर

अगर आपका स्मार्टफोन काफी hang या slow हो रहा है तो आपको अपने whatsapp के Sent folder  को डिलीट कर दें. इसके अलावा अगर आप किस app को अपने फोन से हटा चुके हैं.तो उसके फोल्डर को भी फाइल मैनेजर में जाकर डिलीट कर दें। गैरजरूरी whatsapp  वीडियो, फोटोज, और PDF फाइल्स को डिलीट कर दें. ये सब चीज़े आपके फ़ोन के storage को फुल कर देते है जिनसे फ़ोन को hang होने का संभावना ज़्यादा हो जाता है।

तो ये थी कुछ tips जिसे follow करके आप अपने स्मार्टफोन को काफी हदतक hang व slow होने से बच सकते है। तो कैसे लगा आपको ये पोस्ट पढ़के , अगर ये आपके कुछ कम आये तो comment में ज़रूर बताये और अपने डॉट के साथ भी शेयर करे। Thank You!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *