20+ Online Business Ideas 2020 [Hindi]

0

इस लिख में आपको जानकारी मिलेगा 20+ Online Business Ideas 2020  In Hindi, यानि हिंदी भाषा में आपको बहुत आसानी से हम बताएँगे ऑनलाइन बिज़नेस आइडियाज वह भी 20 से ज्यादा आईडिया जो बिज़नेस आप ऑनलाइन कर सकते है।

आजकल ऑनलाइन की दुनिया काफी आगे बढ़ रही है। और इस बढ़ती हुई ऑनलाइन दुनिया में अगर आप कदम रख देते हैं। तो आपका अच्छा करियर बन सकता है। ऑनलाइन पर कई भीतर उपलब्ध है। जिनका आप उपयोग करके अच्छी कमाई कर सकते हैं। Online फील्ड काफी लोगों को रोजगार दे चुका है। और यह बेरोजगारों के लिए काफी मददगार होता है।

उसी बात को ध्यान रखते हुए हमारे नॉलेज फाइंडर ब्लॉग में Make Money Online काटेगोरिएस बनाये है, क्युकी हमारे इस ब्लॉग का मकसद है लोगोंतक जानकारी देना और ज्ञान के बाते शेयर करना तो ऑनलाइन से पैसा कमाने के लिए बिज़नेस आईडिया यह सब भी ज्ञान ही है और यह सब लोग ज्यादा ढूंढ़ते है इसका कारन है ऑनलाइन पैसा सब लोग कामना चाहते है।

तो आइये जानते है आज के इस लिख के जरिये 20+ Online Business Ideas 2020, ऑनलाइन से पैसा कमाने के लिए बेस्ट आइडियाज, मुझे उम्मीद है आप इस पोस्ट को एन्ड तक पढ़ने के बाद आपको बहुत साडी आईडिया मिल जायेगा ऑनलाइन बिज़नेस के बारे में।

20+ Online Business Ideas 2020 [Hindi]
20+ Online Business Ideas 2020 in Hindi

20+ Online Business Ideas 2020

तो दोस्तों निचे हमने सभी बिज़नेस आईडिया के नाम और थोड़ा बहुत डिटेल्स में बताये है आपको इसमें से जो पसंद आये आप कर सकते है।

(1.) Blogging (ब्लॉगिंग)

Blogging भी एक प्रकार का Online Bussiness है। और ब्लॉगिंग ऑनलाइन बिजनेस का सबसे बेहतरीन पद माना जाता है। Blogging के जरिए आप अपने विचार और टैलेंट को दुनिया के सामने रख सकते हैं।

Blogging की शुरुआत करने से पहले आपको अपने पसंदीदा Topic क्या Intrest को चुन लेना चाहिए। और जिसके बारे में आप को अच्छी जानकारी हो उसी के ऊपर ब्लॉगिंग शुरू करना चाहिए।

ब्लॉगिंग की शुरुआत कैसे करें

जब आप अपना एक Topic सेलेक्ट कर लेते हैं। तो उसके बाद आपको ब्लॉगिंग करने के लिए एक ब्लॉग या वेबसाइट की आवश्यकता होती है। जो आप blogger.com या wordpress.org पर बना सकते हैं। अपना ब्लॉग बनाने के बाद उसे Setup कर ले. और अपने विचारों को आर्टिकल के माध्यम से लोगों के बीच पहुंचाएं।

अपने ब्लॉग को अच्छे से तैयार करने के बाद उस पर रोजाना आर्टिकल डालना शुरू कर देते हैं। तो आप Blogging के जरिये पैसे भी कमा सकते हैं। ब्लॉगिंग में आप Google AdSense या फिर किसी अन्य Ad Network के एडवर्टाइजमेंट का उपयोग करके ऑनलाइन अर्निंग कर सकते हैं। जब आपके Blog पर Ads होंगे। तो यूजर आपके विज्ञापन पर क्लिक करेगा। तो आपको पैसे मिलेंगे।

Blogging को अगर आप Part Time काम की तरह करते हैं। तो भी आप अच्छी  Earning कर सकते हैं। ब्लॉगिंग से अर्निंग स्टार्ट होने में लगभग 6- 12 महीने का टाइम लगता है। लेकिन उसके बाद आपको ब्लॉगिंग से काफी ज्यादा बेनिफिट होता है। ब्लॉगिंग करने के लिए आपको General SEO के बारे में जानकारी होनी चाहिए। अगर आप SEO सीखना चाहते हैं। तो आप इसके लिए इंटरनेट की मदद कर सकते हैं।

(2.) Youtube (यूट्यूब)

YouTube को विश्व का नंबरकरेंगे 1 Video Content Pletform माना जाता है। जिस पर कोई भी व्यक्ति अपना कंटेंट अपलोड करके अपनी पहचान बना सकता है। YouTube पर वीडियो कंटेंट शेयरिंग के आपको अच्छे पैसे मिलते हैं। और आप इसे एक बिजनेस के तौर पर शुरू कर सकते हैं। YouTube पर ऑनलाइन बिजनेस का अहम  भाग माना जाता है।

YouTube पर हर महीने लगभग 2 बिलियन एक्टिव यूजर्स विजिट करते हैं। और इतना ही नहीं यूट्यूब पर भारत के 500 मिलियन यूजर्स यूट्यूब का इस्तेमाल करते हैं। यूट्यूब का इस्तेमाल आप दुनिया के किसी की कोने में रहकर इसका इसका लाभ उठा सकते हैं।

यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं (पूरी जानकारी के लिए क्लिक करे )

YouTube का Business शुरू करने के लिए आपको यूट्यूब चैनल बनाने की आवश्यकता होती है। और चैनल बनने के बाद आप उस चैनल पर वीडियो शेयर कर सकते हैं। और लोग आपको फॉलो करने लगते हैं। और आपकी वीडियो को देखते हैं। तब आप अपनी वीडियो के बीच में गूगल ऐडसेंस के विज्ञापन दिखाकर YouTube से पैसा कमा सकते हैं। YouTube के जरिए आप Sponsorship,  Brand Promotion आदि कई तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

(3.) FreeLancer (फ्रीलांसर)

Freelanceing एक ऐसा प्लेटफार्म है। जहां पर आप किसी भी कंपनी या एक व्यक्ति के लिए काम करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं। फ्रीलांसर से आप Logo Design, SEO, Graphic Design, Content Writer, जैसे कई काम करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं। फ्रीलांसर एक ऑनलाइन बिजनेस का अहम भाग माना जाता है। और इन सभी काम को आप आसानी से इंटरनेट की मदद से सीख सकते हैं।

(4.) Affiliate Marketing (एफिलिएट मार्केटिंग)

Online Business में Affiliate Marketing का काफी अच्छा नाम है। Affiliate Marketing के जरिए ज्यादातर लोग अर्निंग करते हैं। एफिलिएट मार्केटिंग में आप अपने एफिलिएट अकाउंट से बनाई गई लिंक के माध्यम से कंपनी के प्रोडक्ट को Sell करवा सकते है। जब कोई भी यूजर आपकी लिंक से कोई भी प्रोडक्ट Buy करता है। तो उस प्रोडक्ट की कीमत का 10% Revenw आपको मिलता है। Affiliate Marketing से ज्यादातर पुराने ब्लॉगर अच्छी कमाई करते हैं।

Affiliate Marketing करने के जरिए :-

Blogging :- ब्लॉगिंग की मदद से आप Affiliate Marketing अच्छे से कर सकते हैं। और एफिलिएट मार्केटिंग का अगर अच्छा बेनिफिट चाहते हैं। तो आपको ब्लॉगिंग चुनना चाहिए। अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर अपने एफिलिएट अकाउंट के Products को एक Ad के रूप में लगाकर अच्छी कमाई कर सकते हैं।

YouTube :- एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए YouTube पर एक मात्र सबसे अच्छा प्लेटफार्म माना जाता है। बड़े-बड़े YouTubers Affiliate के जरिये काफी अच्छा पैसा कमा रहे हैं। यूट्यूब पर अपना चैनल बनाकर किसी भी प्रोडक्ट में बताते हैं। तो उस प्रोडक्ट के लिंक डिस्क्रिप्शन में डालकर यूजर्स को अपने एफिलिएट प्रोग्राम की तरफ ला सकते हैं।

Socai Media :- एफिलिएट मार्केटिंग करने का तीसरा जरिए सोशल मीडिया है। सोशल मीडिया पर आपके लिए प्रोडक्ट की लिंक को शेयर करके यूजर्स तक पहुंचा सकते हैं। और यूजर्स आपके लिंक के जरिए प्रोडक्ट को खरीदते हैं। तो आपको उसका 10% बेनिफिट मिलता है।

(5.) E-COME SELLER (सेलर बनकर)

अगर आपके पास कोई दुकान है। तो आप उसको ऑनलाइन ले जा सकते हैं। अपनी दुकान से ऑनलाइन बिजनेस कर सकते हैं। इसके लिए आपको ई-कॉमर्स वेबसाइट की आवश्यकता होती है। आप अपने दुकान के प्रोडक्ट को इकॉमर्स साइट पर सेल करके ऑनलाइन बिजनेस कर सकते हैं। और यह बिजनेस काफी पॉपुलर है।

अगर आपके पास कोई भी क्रिएटिव प्रोडक्ट है। तो आप उसको ऑनलाइन अपलोड करके ग्राहकों को आकर्षित कर सकते हैं। ऑनलाइन इकॉमर्स साइट जैसे :- Flipkart, Amazon, Ebay आदि Website पर Seller अकाउंट बनाकर अपने प्रोडक्ट को आसानी से Sell कर सकते हैं। जब आप का प्रोडक्ट सेल होता है। तो कंपनी अपना कमीशन काटकर आपको आपके पैसे अकाउंट में ट्रांसफर कर देती है।

(6.) Paid Online Survey Sites (सर्वे साइट्स)

अगर आप ऑनलाइन बिजनेस में ज्यादा इंटरेस्ट रखते हैं।  तो आप Paid Online Survey Sites का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप अपने फ्री टाइम में इन Survey Site पर जाकर पूछे गए सवाल का जवाब देकर पैसे कमा सकते हैं। यह सर्वे साइड जब आपका सर्वे कंप्लीट हो जाता है। तो आपको PayTm Cash, Gift Card या Pocket Money के रूप में पैसे देती है।

(7.) E-Book Selling ( ई – बुक बेचकर )

इंटरनेट की मदद से आजकल हर कार्य संभव है। इसी साथ आप अपनी खुद की एक E-book बना सकते हैं। इंटरनेट पर अपनी E-book बनाकर अपलोड कर देने के बाद उसको अपनी कीमत में सेल कर सकते हैं। E-book की डिमांड दुनिया भर में काफी अच्छी है। और अगर आप E-book Selling का काम शुरू करते हैं। तो इसमें आपको काफी अच्छा बेनिफिट भी रहता है।

(8.) Data Entry Jobs (डेटा एंट्री जॉब्स)

Data Entry की नौकरी भी एक प्रकार का ऑनलाइन बिजनेस माना जाता है। और इस नौकरी के जरिए आप पार्ट टाइम काफी अच्छी अर्निंग कर सकते हैं। लेकिन इंटरनेट पर कई Data Entry Website फेक होती है। लेकिन कुछ वेबसाइट आपको पैसे भी देती है। और इन वेबसाइट पर आपको का Chaptcha Felling और Data Entry work दिए जाते हैं। इस काम को करने के लिए आपकी टाइपिंग अच्छी होनी चाहिए। और इस काम से आप 1 घंटे में  2-3$ कामा सकते हैं।

(9.) CashBack Program (कैशबैक प्रोग्राम)

कैशबैक प्रोग्राम के जरिए भी आप ऑनलाइन बिजनेस शुरू कर सकते हैं। अगर आप फैमिली बिल, रिचार्ज, और किसी भी प्रकार की शॉपिंग करते हैं। तो आपको कैशबैक ऑफर का लाभ मिलता है। जिसका आपको उपयोग करना चाहिए। जो आप शॉपिंग करते हैं। जब आप शॉपिंग करते हैं। तो हमेशा Promocode का उपयोग करें। Promocode के जरिए आपके Cashback Program का फायदा उठा सकते हैं।

(10.)  best App To Earn Money ( ऑनलाइन अर्निंग एप्लीकेशन )

पैसे कमाने के लिए आपको कई एप्लीकेशन मिल जाते हैं। जो आप के लिए थोड़ा बहुत काम देती है। और उसको पूरा करने से आपको पैसे मिलते हैं। एप्लीकेशन के जरिए पैसा कमाना बहुत ही आसान है।

Gaming App :- आपको इंटरनेट पर Gaming Application देखने को मिलते हैं। गेमिंग एप्लीकेशन के अंदर आप गेम खेल कर पैसा कमा सकते हैं। इसमें आपको छोटे-छोटे गेम खेलने होते हैं। और उनके गेम को खेलने के कंपनी पैसे देती है।

Tasking App :- कई ऐसे Application होते हैं। जिनमें आपको छोटे-छोटे टास्क दिए जाते हैं। आप उनका Task को कंप्लीट करके पैसा कमा सकते हैं। यह Tasking Application एक अच्छा Earning करने का सॉर्स है।

(11.) Facebook Ads Meneger ( फेसबुक ऐड मैनेजर )

फेसबुक का एक Facebook Ads Meneger अलग प्लेटफार्म है। जहां पर आप अपना अकाउंट बनाकर अच्छा ऑनलाइन बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं। Facebook Ads Meneger की मदद से आप काम करके पैसा कमा सकते हैं। फेसबुक एडमैनेजर के जरिए आप अपने एप्लीकेशन में फेसबुक के ऐड लगाकर पैसा कमा सकते हैं।

आप अपना कोई भी एक एप्लीकेशन बनाकर उसके अंदर फेसबुक के Ads डालकर Earning कर सकते हैं। फेसबुक भी आपको अच्छा Ad Revnew प्रदान करवाता है। और Facebook Ads Meneger अकाउंट बनाना बहुत ही साधारण है।

(12.) Fecebook Page Selling  ( फेसबुक पेज सेलिंग )

ऑनलाइन बिजनेस के अंदर सेलिंग का काम भी काफी अच्छा चलता है। अगर आप फेसबुक का पेज बनाकर उसको  Sell करते हैं। तो भी आप अच्छी Earning कर सकते हैं। फेसबुक पर 10k Followers होने के बाद फेसबुक पेज Monetization होता है। अगर आप फेसबुक पेज को मोनेटाइज करके सेल करना शुरू कर देते हैं। तो आपको इसके कई ग्राहक मिल जाते हैं। यह काम ऑनलाइन बिजनेस का एक अहम भाग माना जाता है।

(13.) App Development ( एप डेवलपमेंट )

ऑनलाइन फिल्ड में सबसे ऊंचा पद एप्लीकेशन का होता है। हर व्यक्ति अपने स्मार्टफोन के अंदर कई प्रकार के एप्लीकेशन का इस्तेमाल करता है। अगर आप कोई अच्छे टॉपिक पर Application बना लेते हैं। और उसको Published कर देते हैं। तो आप एप्लीकेशन की मदद से अच्छी Earning कर सकते हैं। ऑनलाइन में सबसे ज्यादा Earning  एप्लीकेशन से ही होती है।

App कैसे बनाएं और इससे Earning कैसे करें

वैसे तो एप्लीकेशन बनाने के कई प्लेटफार्म आपको देखने को मिल जाते हैं। लेकिन अगर आप Basic Application  बनाना चाहते हैं। तो Kodlur की मदद से आप आसानी एक एप्लीकेशन बना सकते हैं। लेकिन अगर आप एक अच्छा High Quality Application बनाना चाहते हैं। तो उसके लिए आपको Coding व Computer Language  जैसे :- HTML, C++, Java आदि की आवश्यकता होती है। और आप Coding की मदद से android-studio की सहायता लेकर एक एप्लीकेशन बना सकते हैं।

एप्लीकेशन को Published करने के बाद अगर आप एप्लीकेशन को मोनेटाइज नहीं करते हैं। तो आप एप्लीकेशन से कोई Earning नहीं कर पाते हैं। एप्लीकेशन बनाने के बाद सभी हर व्यक्ति एप्लीकेशन में ऐड को डालता हैं। और ऐड के जरिए ही Earning को होती है। चाहे वह Fecbook Ads हो या Ad Mob हो आपके Ads पर जब क्लिक को Usee Click करता है। तब आपको पैसा मिलता है।

(14.) Graphic Designer ( ग्राफिक डिजाइनर )

ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए ग्राफिक डिजाइनर पीपी काशी मांग होती है। अगर आप ग्राफिक डिजाइनिंग का काम शुरू करते हैं। तो आप अच्छी Earning शुरू कर सकते हैं। क्योंकि कई ऐसी कंपनियां होती है। जो अपना प्रमोशन करने के लिए Photo और Banners बनवाने के आर्डर देती हैं। अगर आप कंपनी के मुताबिक बैनर बनाते हैं। तो कंपनी आपको काफी अच्छा पैसा भी देती है। और अगर आप अच्छी तरह से डिज़ाइनर है। तो आप फ्रीलांसर साइटों पर भी काम करके पैसा कमा सकते हैं।

(15.)  Domain Buy And Sell ( डोमेन बाय एंड सेल )

Domain Buy And Sell का काम शुरू करने के बाद भी आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं। क्योंकि अगर आप कोई ऐसा नाम खरीद लेते हैं। और वही नाम कोई बड़ी कंपनी खरीदना चाहती है। तू उस Domain Name कि आपको काफी अच्छी रेट मिल जाती है। डोमेन नेम को खरीद कर वापस Selling पर लगाने के लिए आपको ₹500 देकर एक अकाउंट बनाना पड़ता है। उस अकाउंट बनाने के बाद आप किसी भी प्रकार के डोमेन को खरीद कर वापस Sell में लगा सकते हैं। Domain Selling का काम भी काफी अच्छा होता है। और बड़ी-बड़ी कंपनियां आपको काफी ज्यादा मात्रा में पैसा देकर नार्मल Domain Name खरीदी है।

Domain Buy And Sell के लिए मुख्य रूप से GoDaddy, BigRock, Name Cheep आदि वेबसाइट अवेलेबल है।

(16.) Web Development ( वेबसाइट डेवलपमेंट )

Online Business में वेब डेवलपमेंट का एक मुख्य होता है। अगर आप Web Development का काम सीख जाते हैं। तो आप महीने के काफी अच्छा कमा सकते हैं। क्योंकि आजकल बहुत Web Developer की काफी अच्छी मांग रहती है। अगर आप किसी भी व्यक्ति को वेबसाइट डेवलप करके देते हैं। तो आप उससे अपने हिसाब से पैसे ले सकते हैं। यह काम आप किसी भी फ्रीलांसर साइड पर भी कर सकते हैं। वेबसाइट डेवलपमेंट का काम ज्यादा भारी नहीं होता है। लेकिन एक बार सीखना आवश्यक है। क्योंकि अगर आप छोटी सी गलती करते हैं। तो आपका भविष्य खराब हो सकता है।

(17.)  Online Photo Selling ( ऑनलाइन फोटो सेलिंग )

इंटरनेट पर ऐसी कई वेबसाइट उपलब्ध है। जो आकर्षित फोटो को प्राप्त करने के लिए आपको कई डॉलर देने के लिए तैयार होती है। इस काम को शुरू करने के लिए आप के पास एक अच्छा स्मार्टफोन या कैमरा होना चाहिए। आप उसके जरिए अच्छे-अच्छे फोटो को क्लिक कीजिए। और उन वेबसाइट पर बेच दीजिए। यह काम बहुत ही आसान है। और इस काम से आप महीने के काफी ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। इन वेबसाइट पर एक ही रिक्वायरमेंट होती है। कि जो आप फोटो Sell कर रहे हैं। वह फोटो कहीं कॉपी नहीं होना चाहिए। वह फोटो आपके फोन से या आपके कैमरे से खींचा हुआ होना चाहिए।

(18.) Social Media ( सोशल मीडिया )

पूरी दुनिया में सोशल मीडिया फैला हुआ है। और आजकल हर कार्य सोशल मीडिया पर संभव है। अगर आप आउट ऑफ कंट्री जाते हैं। तो भी आप सोशल मीडिया की मदद से अपने परिवार या मित्रों के साथ बातचीत कर सकते हैं। इसी प्रकार आप अपने बिजनेस को भी सोशल मीडिया के जरिये ऑनलाइन ले जा सकते हैं। सोशल मीडिया के मुख्य प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम, टि्वटर है। अगर आप इन प्लेटफार्म की सहायता लेकर अपना बिजनेस शुरू करते हैं। तो आपको ऑनलाइन बिजनेस में सक्सेस मिल सकती है।

सोशल मीडिया के जरिए आप अपनी दुकान या फिर अपनी वेबसाइट या एप्लीकेशन का प्रमोशन कर सकते हैं। Social Media पर किए गए प्रमोशन से आपको काफी अच्छा बेनिफिट देखने को मिलेगा।

(19.) Content Wrting  ( कंटेंट राइटिंग )

अगर आप को लिखना पसंद है। और आप लिखने के क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहते हैं। तो आपको Content Writer बनना चाहिए। Content Writing का काम आप इंटरनेट की मदद से कुछ दिनों में सीखते हैं। और इस काम को करके आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इंटरनेट पर कई Website उपलब्ध है लेकिन उन वेबसाइट पर Article अपलोड करने के लिए Content Writer की आवश्यकता होती है। और वर्तमान में ऑनलाइन फिल्ड सबसे ज्यादा कंटेंट राइटर की कमी महसूस हो रही है। कंटेंट राइटिंग की प्राइस काफी हाई रहती है। चाहे आप हिंदी या इंग्लिश किसी भी भाषा में कंटेंट राइटिंग का काम शुरू कर सकते हैं।

अगर आप अच्छी तरीके से Content Writer का काम सीख जाते हैं। तो बड़ी-बड़ी वेबसाइट आपको आगे से Offers करते हैं। कि आप हमारी वेबसाइट पर काम करें।

(20.) SEO Consultant ( SEO सलाहकार )

SEO की फुल फॉर्म सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन होती है। और हर एक ब्लॉगर को इसके बारे में जानना चाहिए। लेकिन कई ब्लॉगर ऐसे होते हैं। जिनको एसक्यू के बारे में इतना नॉलेज नहीं होता है। और वह अपना ब्लॉग या वेबसाइट बना लेते हैं। ब्लॉग और वेबसाइट बनाने के बाद आर्टिकल और वेबसाइट का SEO करना होता है। उस समय वह SEO Eaxpert को ढूंढते हैं। अगर आप भी चाहते हैं। तो काफी अच्छी Earning कर सकते हैं। क्योंकि SEO Eaxpert की मांग हमेशा अच्छी रहती है। और SEO का काम सीखने में ज्यादा समय नहीं लगता है। लेकिन एक बार SEO सीखने के बाद आप लाइफटाइम और Earning कर सकते हैं।

अगर आप SEO Eaxpert बन जाते हैं। तो आपके लिए बड़ी-बड़ी वेबसाइट आपको आगे से Offers करती है। कि आप हमारी वेबसाइट और हमारे आर्टिकल्स का SEO करें हम आपको Payment करेंगे।

Conclusion :-

ऊपर दिए गए इन 20 Ideas की मदद से आप अपने Business को Online ले जा सकते हैं। और ऑनलाइन तरीके से बिजनेस कर सकते हैं। वैसे तो ऑनलाइन बिजनेस करने के कई तरीके आपको देखने को मिल जाते हैं। लेकिन हमने आपको ऊपर 20 मुख्य ऑनलाइन बिजनेस करने के आईडिया बताएं हैं। आप इनको अच्छी तरह से फॉलो करके आसानी से सीख सकते हैं। और अच्छी अर्निंग कर सकते हैं।

तो दोस्तों यह था 20+ Online Business Ideas 2020 in Hindi, ऑनलाइन बिज़नेस आइडियाज। आशा करता हु अभी आपको पता चल गया ऑनलाइन कौन कौनसी बिज़नेस किया जता है।

यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे शेयर करो, ऐसे ही knowledgeable जानकारी पाने के लिए फेसबुक पेज लाइक और हमारे ब्लॉग के बेल्ल आइकॉन सब्सक्राइब करना न भूले। knowledge finder विजिट और लिख पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद्।

यह भी पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here