NCC ka full form kya hota hai|बिस्तर से जाने NCC के बारे में!

0

आज काल हममे से ज्यादार लोग या बच्चे डिफेन्स जाना चाहते हैं , लेकिन ऐसे ही जा नहीं पाते ,क्युकी उनका बैकग्राऊँड अच्छा नहीं होता मतलब वो लोग परफेक्ट ट्रैनिंग नहीं ले पता ,क्युकी उनको गाइड नहीं मिलता ,लेकिन जो लोग NCC के बैकग्राउंड से होता हैं ,उसे जल्द ही डिफेन्स मिल जाता हैं ,क्युकी उन लोगो को अच्छा गाइड मिलता हैं ,इसलिए लोग NCC में जाना पसंद करते हैं ,और ज्यादातर लोग इसलिए आज कल NCC में जाना पसंद करते हैं.

NCC ka full form kya hota hai ?

NCC का फुल फॉर्म है रास्ट्रीय कैडेट कोर। इंग्लिश में ( National Cadet Corps).

NCC की स्थापना हुई थी 16 अप्रैल 1948 को और आज तक भी चलता हैं। NCC की मुख्यो कार्य हैं Student Union group .NCC की बिशालता हैं -1300000 ,NCC के हेडक्वार्टर हैं -DG NCC ,अर.के पुरम नई दिल्ली में।

NCC kya hai ?

ये दिल्ली में अपने मुख्यालय के साथ भारतीय सैन्य कैडेट कोर के काम करता है। राष्ट्रीय कैडेट कोर अनुशासित और देशभक्त नागरिकों में देश के युवाओं को संवारने में लगे हुए सेना, नौसेना और वायु सेना, जिसमें एक त्रिकोणीय सेवा संगठन है।

पूरी भारत में NCC का बहुत सारे बिद्यालय, महाविद्यालय और बिशाबिद्यालय है। ये एक सेना संघठन है। रास्त्रियो कैडेट कौर मैं सोटा हथियार और परेड में बुनियादी सेना प्रशिखन दिया जाता है।

NCC ke exam ki taiyari kaise kare

तो आइए जानते हैं एसएससी एग्जाम्स के तैयारी कैसे करते हैं इस तरह से तैयारी करने से अच्छा रिजल्ट आएगा सबसे पहला स्टेप है जो मोस्ट इंपोर्टेंट स्टेप है इस स्टेप का नाम है डिवाइस आर। सबसे पहले आप रिवीजन पर फोकस करना है जो आप ऑलरेडी पढ़ाई कर चुके हैं। और जिस टॉपिक का ऑलरेडी नॉलेज है उसी पर फोकस करना है।

सेकंड स्टेप है जो आप रिवाइज कर सके हैं उसमें से कुछ इंपोर्टेंट क्वेश्चंस को सिलेक्ट करना है और उससे पढ़ाई करो। जैसे कि रिपीटेड क्वेश्चंस एनसीसी का फुल फॉर्म क्या है ए मोस्ट इंपोर्टेंट है। ये कुएसशन्स हर बार आता है। एग्जाम्स के 15 दिन पहले से ही स्टुपिड को लगातार पढ़ना है।

स्टेप नंबर 3 जो लास्ट ईयर का क्वेश्चन पेपर है उसे फॉलो करें और उसमें जितना भी क्वेश्चन आंसर है उसे लगातार रिपीट करें , अगर आप लास्ट ईयर का क्वेश्चन पेपर फॉलो करते हैं तो आपको कमसे कम ४०% मार्क मिल जाएगा।

NCC me koun koun join ho skte hai ?

NCC सबी स्टूडेन्ट ले सकते है अगर वो शारीरिक और मनोशीक डिश मैं अच्छा खासा है। और बीडी फिटनेस ठीक ठाक हो कई बीमारी ना हो और हाथ पैर कभी ना टूटे हो टी अपनी कालीफिकेशन्स के हिसप से एडमिशन ले सकते है।

NCC जॉइन होना चाहते हैं अगर आप इंटर मैं हो तो आप जोहा भी पढ़ाई कर रहे हो स्कूल या कॉलेज एन.ओ से संपर्क करके जॉइन हो सकते हो।

12th पास करने के बाद आप कॉलेज में एडमिशन लेके NCC के एडमिशन ले सकते हो अगर उस कॉलेज में ncc का केन्द्र हो तो। अगर नही है तो दूसरी केन्द्र में आबेदिन कर सकते हो ncc A और B का।

अंत में :

तो दोस्तों यह था NCC के बारे में थोड़ा सा जानकारी। आशा करता हु आपको हमारी यह पोस्ट NCC के बारे में जानकारी पसंद आया है।

इस ब्लॉग के लेटेस्ट पोस्ट की नोटिफिकेशन पाने के लिए फेसबुक पेज लाइक, ब्लॉग के बेल्ल आइकॉन सब्सक्राइब करना न भूले। नॉलेज फाइंडर ब्लॉग विजिट करने के लिए और लिख पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

येह भी पढ़े :

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here