बाल दिवस के बारे में जानकारी| About Children’s Day in Hindi !

0

बाल दिवस के बारे में जानकारी!

हमारे देश भारत में एक आदर्श देश हैं, हमारे देश ऐसे ही आदर्श देश नहीं बना , क्युकी ये देश में बहुत सारे पंडितों का जन्म भूमि हैं। हमारे इस भारत देश में बहुत बड़े बड़े पंडितो का आना जाना रहा हैं। ठीक उसी तरह हमारे देश जब अंग्रेजो के हाथो में था,तब भी हमारे देश भारत को आज़ाद कराने के लिए बहुत सरे पंडितो का आग भाग रहा हैं।

उसी तरह एक पंडित जी ने हमारे देश को स्वाधीन कराने के लिए बहुत बड़ा भूमिका ग्रहण किया था। वो महान ब्यक्ति हैं पंडित जवाहरलाल नेहरू जी। पंडित नेहरू जी के याद में और उनके सम्मान में हमारे देश में एक दिवस मनाया जाता हैं, जिस दिवस का नाम हैं बाल दिवस। तो आइये इस पोस्ट पर हम बाल दिवस के बारे में जानते हैं , बाल दिवस क्यों मनाया जाता हैं ,कब मनाया जाता हैं।

बाल दिवस किसकी याद में और क्यों मनाया जाता है :

बाल दिवस हमारे देश के प्रथम प्रधान मंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू जी के याद में मनाया जाता।नेहरू जी हमारे देश के स्वाधीन होने से पहले से यानि की जब वो प्रधानमंत्री नहीं बने थे तब से वो देश के बच्चो के लिए बहुत सारा काम किया ,नेहरू जी बच्चो से बहुत प्यार करते थे। नेहरू जी जहा भी सभा के लिए जाते थे वहा पर वे सभी बच्चो से मिलकर ही आते थे।

क्युकी भारत के स्वाधीन होने से पहले भारत के लोगो के साथ अंग्रेज बहुत बुरा बर्ताव करता था। अंग्रेज बच्चे ,बूढ़े और जवान ये सब नहीं मानते थे , अंग्रेज सिर्फ इन मासूम लोगो पर अत्याचार करता था ,साथ ही महिलाओ को भी अंग्रेज ने नहीं छोरा ,कभी कभी दूध पीते हुए बच्चो को भी नहीं वे मर देते थे , लेकिन नेहरू जी ये मासूम बच्चो के ऊपर होने वाले अत्याचार सहन नहीं कर पाया और अंग्रेजो के खिलाफ आवाज़ उठाना शरू कर दिया था।

नेहरू जी जब भारत के प्रधानमंत्री बने तब भी उन्होंने बच्चो के लिए बहुत सारा काम कर गया था। नेहरू जी को सभी बच्चे प्यार से चाचा कहकर पुकारते थे।

नेहरू जी ने बच्चो बहुत कुछ दिया था और वो बच्चो से बहुत प्यार भी करते थे ,इसलिए उनके याद में, उनके सम्मान में और उनको स्मरण करते हुए पुरे भारत में नेहरू जी के जन्म दिन पर बाल दिवस यानि शिशु दिवस मनाया जाता हैं।

नेहरू जी का जन्म :

नेहरू जी का जन्म हुवा था 14 नवंबर 1889 को कश्मीरी ब्राह्मण परिबार में। उनका जन्म स्थान था अल्लाहाबाद , जो जगह अब प्रयागराज के नाम से जाने जाते है। नेहरू जी के माता के नाम थे स्वरूप्रनी थुस्सू और पिता के नाम थे मोतीलाल नेहरू। नेहरू जी के बेटी का नाम थे इंदिरा गाँधी ,जो बाद में भारत के प्रधानमंत्री बने थे।

बाल दिवस कब मनाया जाता हैं :

बाल दिवस नवंबर महीने के 14 तारीख को मनाया जाता हैं। ये दिवस नेहरू जी को नमन करते हुए उनके जन्म तारीख 14 नवंबर को ही मनाया जाता हैं।

हर साल हमारे देश के सभी बिद्यालय में बड़े धूम धाम से बाल दिवस मनाया जाता हैं।

अंत में :

तो ये था बाल दिवस के बारे में पूरी जानकारी, आशा करता हु ये पोस्ट को पढ़ के बाल दिवस क्यों मनाया जाता है, बाल दिवस कब मनाया जाता हैं और किसकी याद में मनाया जाता है पूरी जानकारी मिल गया होगा।

इस ब्लॉग के लेटेस्ट पोस्ट की नोटिफिकेशन पाने के लिए फेसबुक पेज लाइक, ब्लॉग के बेल्ल आइकॉन सब्सक्राइब करना न भूले। नॉलेज फाइंडर ब्लॉग विजिट करने के लिए और लिख पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

यह भी पढ़े

Previous articleManas National Park ke bare mein Jankari
Next articleDibru-Saikhowa National Park!
मैं एक Bachelor of computer science (Bsc CS) का स्टूडेंट हूं। मुझे कंप्यूटर, टेक्नोलॉजी के बारे में चर्चा करने में अच्छा लगता है। हिंदी पाठकों के लिए मैं इस ब्लॉग में रोज़ाना नए नए जानकारी share करता हूं। यहां पर में teachnology के साथ साथ बाकी चीजे का भी पोस्ट शेयर करता हूं। अगर आपको मेरे लिख पसंद आते है तो आप मेरा पोस्ट सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर करे ताकि उनको भी कुछ जानने को मिले। धन्यवाद।❤️🎉

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here