Blog के लिए High Quality Backlinks कैसे बनाये!

6

Backlink kaise banaye: Blog के लिए High Quality Backlinks कैसे बनाये!

Hello Bloggers, क्या आप भी सोचते रहते हो ब्लॉग के लिए बैकलिंक्स कहा से कैसे बनाये तो आज में आपको इस पोस्ट में बैकलिंक्स से जुड़े सभी बाते बताने वाला हु, अगर आप नए ब्लॉगर है और बैकलिंक्स क्या है इसके बारे में नहीं जानते है, तो आपको यह भी जानने को मिलेगा backlink क्या है ब्लॉग के लिए बैकलिंक्स की जरुरत क्यों पढ़ते है इत्यादि।

एक ब्लॉग या फिर वेबसाइट के लिए बैकलिंक्स बनवाना बहुत जरुरी होती है, अगर आपका ब्लॉग को गूगल में रैंक पे लाना चाहते है और गूगल सर्च के टॉप पोजीशन में बनाई रखने के लिए बैकलिंक्स का बहुत योगदान रहता है, वैसे तो सबसे पहले एक ब्लॉग की अथॉरिटी जान पहचान बनने के लिए कंटेंट सबसे ज्यादा इम्पोर्टेन्ट होता है अगर कंटेंट के अलावा कुछ इम्पोर्टेन्ट चीज हे तो वह ब्लॉग के लिए बैकलिंक्स है। में कहना चाहूंगा आपका ब्लॉग के अथॉरिटी बढ़ने के लिए और गूगल में ज्यादा से ज्यादा रैंक करवाने के लिए अच्छी कंटेंट लिखने में ध्यान दे उसके बाद बैकलिंक्स पे फोकस करे।

Blog के लिए High Quality Backlinks कैसे बनाये!
Backlinks क्या है ? कैसे बनाये

Backlinks क्या है ?

प्रो ब्लॉगर जो काफी दिनों से ब्लॉग्गिंग करते आरहा है उनको बैकलिंक के बारे में अच्छी से पता है मगर नई ब्लॉगर और को बैकलिंक्स क्या है इसे कैसे बनाया जाये अच्छी तरह से पता नहीं होते तो, बैकलिंक एहि है अगर आपका साइट पे किसी दूसरा साइट के लिंक जुड़ते है तो उसे बैकलिंक दिया है कहा जाता है, अगर आपका ब्लॉग के लिंक किसी दुसरो के साइट पर दिया है तो आपको उसके साइट से बैकलिंक्स मिलता है, बैकलिंक दो टाइप के होते है Do Follow और No Follow.

Do Follow Backlink ?

डो फॉलो बैकलिंक यह होता है अगर आपका लिंक कोई वेबसाइट ओनर उसके आर्टिकल के अंदर लिंक करते है उसी समय डॉ फॉलो नो फॉलो का ऑप्शन रहता है अगर वह डॉ फॉलो करते है तो आपको डॉ फॉलो बैकलिंक्स मिलेंगे, Do Follow बैकलिंक्स का काम है जिस साइट पर आपका ब्लॉग लिंक दो फॉलो देंगे उसी ब्लॉग को गूगल करावल करते समय आपका लिंक को भी करावल करेंगे, जिससे आपका साइट के रैंकिंग अथॉरिटी बढ़ेगा।

 No Follow Backlink ?

नो फॉलो बैकलिंक यह होता है जैसे ऊपर आपने Do Follow लिंक के बारे में जाना उसपे नो फॉलो बैकलिंक बह दे सकते है, उसके अलावा दुसरो के साइट के पोस्ट पर कमेंट कर के जो लिंक बनाते हे हम वह सभी नो फॉलो बैकलिंक है बहुत काम chances है उधर से डॉ फॉलो लिंक मिलने का, नो फॉलो बैकलिंक का काम अपने कुछ पोस्ट लिखा उसके अंदर लिंक देना है जिस साइट को नो फॉलो बैकलिंक्स देंगे गूगल उस लिंक को करावल नहीं करेगा। बॉस उसेर्स के लिए नो फॉलो बैकलिंक दिया जाते है और उधर से आपको विज़िटर्स मिलेंगे। कुल मिलाकर बात करे तो आपके ब्लॉग के लिए जितना ज्यादा से ज्यादा High Quality बैकलिंक्स बनाएंगे उतना ही साइट रैंकिंग में और डोमेन अथॉरिटी भी बढ़ेगा।

High Quality Backlinks कैसे बनाये!

अभी आपने ऊपर जितना रीड किया उससे यह तो समाज आया ही की बैकलिंक्स कैसे बनाये या कैसे बैकलिंक्स बनाते है, दुसरो ओवेनेर से बैकलिंक्स मांगकर बना सकते है कमेंट के जरिये, आइये जानते है हाई क्वालिटी बैकलिंक्स कैसे बनाते है (तरीका)

Guest Post ?

गेस्ट पोस्ट क्या है आपको तो पता ही आप दुसरो के ब्लॉग पर आर्टिकल लिख सकते है उसी से आपको डॉ फॉलो बैकलिंक्स मिलेंगे तो इससे हाई क्वालिटी बैकलिंक्स के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा अथॉरिटी वाले साइट देखना है और उसपे गेस्ट पोस्ट कर के हाई क्वालिटी बैकलिंक्स बना सकते है।

Paid backlink ?

सईद आपको पता है या कोई न कोई बताया है बैकलिंक यह एक बिज़नेस बन गए बैकलिंक सेल्ल भी होते है लोग बैकलिंक पैसा देकर खरीदता भी है, बढे बढे ब्लॉग पर आप अपना लिंक देकर बैकलिंक ले सकते है जीका प्रति एक बैकलिंक के हिसाब से पेमेंट करना होता है।

Comment से बैकलिंक ?

सबसे बेस्ट और हाई क्वालिटी वाले बैकलिंक्स बनवाने का तरीका गेस्ट पोस्ट है उसके अलावा आप सिंपल तरीका से बैकलिंक्स बना पाएंगे दुसरो के आर्टिकल पर कमेंट कर के जिस पोस्ट पे कमेंट करेंगे अगर उस पोस्ट पे कुछ कमिया है तो आप बताकर कमेंट करेंगे तो आपको बैकलिंक मिल जायेगा उसके अलावा अगर आपने बह उस पोस्ट के राल्टेड आर्टिकल लिखा है तो आप कमेंट में बताकर लिंक दे सकते है तो Readers आपके कमेंट पढ़के आपका उस पोस्ट को भी वसित करेगा। इससे आपका डोमेन अथॉरिटी बढ़ेगा बैकलिंक्स भी।

Broken Link Building से बैकलिंक ?

जो लिंक ख़राब हुआ है (जिसे डेड लिंक बिल्डिंग के रूप में भी जाना जाता है) किसी भी वेबसाइट पर 404 Error आरहा है जो आर्टिकल रैंक हे गूगल पे तो आप उस वेबसाइट के ओनर को मेल कर के बता कर उस ख़राब हुआ लिंक के जगह आपका लिंक दे कर उस लिंक को ठीक कर सकते है। इससे आपको बैकलिंक्स मिल जायेंगे।

Forum (Community) ज्वाइन कर के ?

इंटरनेट पर बहुत साडी फोरम मिल जायेंगे जो की अलग अलग काटेगोरिएस के है, उन सभी Forum में डिस्कशन होती है उधर आप ज्वाइन हो कर अपना प्रोफ़्ले बनाये और उधर से हाई क्वालिटी बैकलिंक्स मिलता है। तो अभी आपने बैकलिंक कहा से बनाये जान गए, आइये जानते  बैकलिंक चेक के बारे में कौनसा ब्लॉग कहा कहा से बैकलिंक्स लिया है वह सब कैसे पता करे!

Backlink Checker कौनसा use करे ?

बैकलिंक चेकर टूल है यह है आप किसी भी साइट का बैकलिंक प्रोफाइल देख सकते है किदार किदार से बैकलिंक बनाया हुआ है, बैकलिंक चेक करने के लिए कही सारा Websites है फ्री भी और paid भी निचे आपको कुछ नाम मिलेगा बैकलिंक चेक करने के लिए।

  • Ubersuggest (फ्री seo टूल है इसके अंदर बैकलिंक चेक ऑप्शन है)
  • Ahref (यह पेड टूल्स है जो काफी पॉपुलर है )
  • smallseotools (फ्री seo टूल है)

यह रहा 3 Websites जहा से आप दुसरो लोगोका ब्लॉग की बैकलिंकस चेक कर पाएंगे, हमने ऊपर वही वेब्सीटेस बताया जो हम खुद use किया है।

Last Word

तो आज हम इस पोस्ट में बैकलिंक के बारे में बताया backlink Kya hai, Backlink कैसे कहा से बनाये, यह सभी बतया है। मुझे उम्मीद है आपको अभी पता चल गया Blog के लिए High Quality Backlinks कैसे बनाये!

“हमारे ब्लॉग के लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए बेल्ल आइकॉन सब्सक्राइब करे, फेसबुक पेज भी लइके करना न भूले। लिख पढ़ने के लिए और नॉलेज फाइंडर विजिट करने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।”

यह भी पढ़े –

6 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here