Whatsapp Notification को on/ off कैसे करे

0

Whatspp notification कैसे काम करता है, Whatsapp Notification को on/ off कैसे करे, Whatsapp notification को hide कैसे करे। 

आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले है Whatsapp notification के बारे में, हम सब लोग whatsapp messenger का इस्तेमाल करते है और हर किसी से जुड़े रहते है। मगर हमारे बिच बहुत से ऐसे लोग होते है जो पाने काम में ज्यादा व्यस्त रहते है और whatsapp से आने वाली notificatios से परेशान होते रहते है तो इन सब notifications को On/ Off कैसे करे इसके बारे में आज हम discuss करेंगे। आज का यह आर्टिकल शुरू करने से पहले whatsapp के बारे में कुछ जानकारी हम आपको बताना चाहते हैं।

notifications हमारी life का एहम हिस्सा तब से बना हुआ है जबसे online दुनिया से लोग जुड़ने लगे है। जैसे हमें Offline Notification मिलती है यानि हमे किसी सुचना या किसी घटना या किसी बात की कोई संदेश देता है यह भी उसी तरीके से काम करती है। मगर यह online होता है और सबका अपना अपना प्राइवेट होता है। हर किसी के पास सभी Android mobile आ चुका है और हर कोई notification को अपने मोबाइल पर secretly और privately दोनों तरीके से पा लेता है

तो दोस्तों नमस्कार Knowledge Finder हिंदी ब्लॉग में आपका बहुत-बहुत स्वागत है। आज के इस topic में हम बात करने वाले हैं Whatsapp Noification के बारे में और बताएंगे। Whatsapp notification कैसे काम करता है, Whatsapp Notification को on/ off कैसे करे, Whatsapp notification को hide कैसे करे। 

what is whats app notification & hows this works

 

Whatsapp Notification को on/ off कैसे करे

Whatsapp की Details short में

Whatsapp messenger एक ऐसा application है जहाँ पर आप internet का इस्तेमाल करके chatting, video calling, voice calling और बहुत सारे मुफ्त सेवाओं का लाभ ले सकते हैं। उसी के साथ साथ whatsapp business नाम का भी एक messenger बनाया गया है जो के same to same normal whatsapp messenger की तरह ही दीखता है।

मगर इसमें थोड़े से features अलग है इसमें आप अपना business बढ़ा सकते हो और business related work आसानी से कर सकते हो। whatsapp messenger और whatsapp business एक ही company के 2 applications है। ये दोनों एक जैसे ही काम करते है बीएस थोड़ा सा feature अलग है और इस्तेमाल करने वाले user भी अलग है। whatsapp business  का फायदा उन लोगों को ज्यादा होता है जो business करते है।

Also Read

Whatsapp Notification क्या है और कैसे काम करता है?

Whasapp Notification जो के whatsapp messenger का एक हिस्सा है एक ऐसा feature है जिसकी मदद से आपको सन्देश मिलता है। अगर कोई भी व्यक्ति आपको Text करे, Video Call करे या फिर Voice Call करे तो आपके मोबाइल की स्क्रीन पर वो दिखा देता है के किसने आपको क्या भेजा हुआ है और किस प्रकार से भेजा हुआ है।

Whatsapp Notification को Off कैसे करे

अगर आप Whatsapp पर अपनी Notifications को बंद करना चाहते हो तो यह बहुत ही आसान है इसको आप अपने आप से ही कर सकते हो किसी दूसरे से मदद मांगने के लिए कोई भी जरूरत नहीं है मगर की प्रोसेस बताने से पहले हम आपको कुछ बताना चाहते हैं कि whatsapp के notifications को बंद करके हमें क्या फायदा होता है

अगर आप कॉलेज में है या किसी important business meeting में है और कोई ऐसी स्थिति में है जहाँ पर आपके notifications की आवाज़ आपको परेशान करेगी, तो आपकी बेइज्जती भी होगी और आपको काम करने में भी प्रॉब्लम होगी। कई बार ऐसा होता है कि हम अपने मोबाइल को साइलेंट करना भूल जाते हैं तो इस ट्रिक से आप अपना काम बिना किसी दिक्कत के कर पाओगे। 

जहां से आप इस notification के feature को बंद करोगे उसे आप इसको दोबारा चालू भी कर सकते हो और यह बहुत आसान है, इसको करने के लिए आपको कुछ सिंपल से steps को follow करना होगा जो नीचे मैंने बताया है तो

आइए जानते हैं whatsapp के notifications को On/ Off कैसे किया जाता है

  • सबसे पहले अपने मोबाइल में whatsapp messenger को open करें।
  • अब 3 dot पर click करके setting वाले option पर click करें।
  • अब आपको notification वाले option पर click करना है।
  • अब आपको बहुत सारे options मिल जायेंगे।
  • फिर आपका जो मन चाहे आप उस notification में changes कर सकते है।
  • इसमें आप chat tones, call notifications और group notifications को बदल सकते है।
whats app notification how to hide whats app notifications

Also Read

Whatsapp Notification को Hide कैसे करें

हम बहुत  बार ऐसा चाहते है के हमें जो भी messages आ रहे है तो वो सब हमारी mobilescreen पर popup ना हो मगर अक्सर हम ऐसा करने में fail हो जाते है तो आईये जानते है के Whatsapp Notification को Hide कैसे करें।और ये setting करने के बाद एक भी message आपकी screen पर नहीं दिखेगा जबतक आप अपना whatsapp खोलोगे नही तबतक किसी को पता नहीं चलेगा के आपको message आ रहा है या नहीं आ रहा है।

Whatsapp Notification को Hide कैसे करें (Steps)

  • सबसे पहले आपको ऊपर बताये हुए tips को फॉलो करना है जिसमे सब notification को off कर देना है।
  • उसके बाद अपने mobile setting में जाना है।
  • अब whatsapp messenger न नाम ढूँढना है।
  • whatsapp messenger मिलने के बाद उसपे click/ tap करना है।
  • app info में जाने के बाद आपको App notifications पर click/ tap करना है।
  • अब यहाँ आपको सबसे ऊपर On वाला option दिखाई देगा उसको ऑफ करदिजिये।

बा आपका काम हो गया अब जिसका भी sms आपको आयेगा उसका message आपकी top mobile screen पर नहीं दिखाई देगा। इस tips से बस आप इतना ही कर सकते हो अगर by chance किसी ने आपको whatsapp वाली video call या whatsapp वाली voice call कर दी तो वो ज़रूर स्क्रीन पे दिखाई देगी।

उसी के साथ साथ आपके whatsapp groups के भी sms automatically hide हो जायेंगे और यहाँ पर भी किसी व्यक्ति ने आपको whatsapp group वाली video call या whatsapp group वाली voice call कर दी तो वह भी ज़रूर स्क्रीन पर  दिखाई देगी।

Last Words 

तो दोस्तों देखा आपने कि व्हाट्सएप नोटिफिकेशन किस तरीके से काम करती है और आशा करते हैं आपको हमारी आज की घर पोस्ट पसंद आई होगी आज पोस्ट में हमने जाना whatsapp notification क्या है, Whatsapp notification कैसे काम करता है, Whatsapp Notification को on/ off कैसे करे, Whatsapp notification को hide कैसे करे। 

अगर आपको हमारी आज की वह बहुत पसंद आई है तो इसको likeकरें, comment करें, और share करें अपने दोस्तों के साथ। ऐसे ही जानकारी भरी आर्टिकल्स को पढ़ने के लिए हमारे वेबसाइट knowledgefinder.in website का bell icon दबा के subscribe करें और notifications को allow जरूर करें। 

ताकि जब भी हम कोई पोस्ट upload करें तब आपको हमारे पोस्ट की notification सबसे पहले मिल सके। आपका यह पोस्ट पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। 

यह भी पढ़ें 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here