BBPS kya hai ? BBPS ke full form in Hindi:

0

BBPS kya hai, BBPS ke full form in Hindi: दैनिक जीबों में लोग बहुत सरे चीज़ो के इस्तेमाल करते हैं। बिजली से लेकर पानी तक,गैस सिलिंडर तक और भी बहुत कुछ। लेकिन ये सब इस्तेमाल करने के लिए इसके बिल भी भरना पड़ता है , जो साल में या महीने में भरा जाता है।

लोग ये सब चीज़ो के बिल सही तरीके से दे पाए इसलिए भारत सरकार ने एक सिस्टम का लागु किया पुरे भारत में जिस सिस्टम का नाम है BBPS, तो आइये इस पोस्ट में इसके बारे में जानते है। BBPS क्या है ,इसका शुरुवात कब हुई थी, BBPS का उपयोग क्या क्या हैं, ये सब के बारे में जानकारी ।

BBPS का Full Form क्या है?

BBPS की फुल फॉर्म है Bharat Bill Payment System.

BBPS kya hai

BBPS क्या है:

BBPS एक ऐसा माध्यम है जिससे हम बहुत आसानी से अपना सभी बिल भर सकते है। BBPS के मदद से हम अपना बिल कौनसी बिल कहा भरेंगे ,कौन सी शाखा में भरना पड़ेगा उसका काम आसानी से हो जाता है जाता। BBPS को दो शाखा में बाट दिया गया था। इसका एक भाग था भारत बिल पेमेंट सेंट्रल यूनिट(BBPCU) और दूसरा भाग था भारत बिल पेमेंट ऑपरेटिंग यूनिट (BBPOU). BBPS RBI यानि रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया द्वारा लगाया गया था ,भारत सरकार के साथ।

BBPS की माध्यम क्या है?

BBPS के बहुत सारे माध्यम है। हर तरह के बिल BBPS के माध्यम से कराया जाता है। जैसे बिजली के बिल ,गैस की बिल , और साथ ही वैसे बहुत सरे बिल है जो सरकार के है , वे सभी BBPS के माध्यम से ही होता है।

BBPS सिस्टम की लाभ:

1.BBPS के माध्यम से बिल देने से हमारे समय बहुत रही होती हैं और साथ ही बिल भरने के टाइम पर कोई परेशान भी नहीं होना पड़ता है।

2.BBPS के माध्यम से बिल भरने से बिल सही समय पर सही ठिकाने जाते हैं , जिससे हम निश्चिंत होकर रह सकते है।

3.अगर आप जरुरिकालीन समय में हो , तभी आप बिल दे सकते हैं।

BBPS के सुरुवात कब हुई और ऑनर कोन है:

BBPS का सुरुवात हुवा था 2013 में। इसके ओनर है लाला हंसराज गुप्ता। देश में बिल की हालत को देखकर ही BBPS की सुरुवात हुई थी। BBPS से भारत के बिल की समस्या बहुत हॉल हुई है।

BBPS का उद्देश्य :

BBPS का उद्देश्य है  जाइरो आधारित भुगतान प्रणाली  के गठन की संभावनाओं का पता लगाना। BBPS एक ऐसा संस्था है जो भारत के उपभोक्ता को भिन भिन प्रकार के बिल भुगतान के सही सुविधा देते है। कभी कभी कुछ बिल भरने के बाद भी हमे सूचित किया जाता है की हमारे बिल जमा नहीं हुआ।

बिल जमा करने के बाद भी अगर हमारा बिल जमा नहीं होता तो ये एक बहुत बड़ी बात होती हैं, क्युकी कुछ लोग होते है ,जो एकबार ही बिल जमा कर सकता हैं, अगर उनके साथ ऐसा होता है श बहुत परेशानी की बात होती है।

कुछ अनपढ़ होते हैं,जिसको ये मालूम नहीं होता है की कौनसा बिल कहा जमा करना हैं, लेकिन BBPS आने के बाद ये सब लोगो को बहुत मदद हुआ है।

ये सब समस्या के हाल करने के लिए भारत सरकार ने ये सिस्टम यानि BBPS सिस्टम का लागु किया था।

निष्कर्ष,

तो दोस्तो उम्मीद है आप को BBPS के बारे में, BBPS kya hai, पूरी जानकारी मिल गया है और इस पोस्ट से आप को कुछ जानने को मिला। अगर आप को ये लिख पसंद आया है तो अपनी दोस्तो के साथ ज़रूर शेयर करे।

इस ब्लॉग के लेटेस्ट पोस्ट की नोटिफिकेशन पाने के लिए फेसबुक पेज लाइक, ब्लॉग के बेल्ल आइकॉन सब्सक्राइब करना न भूले। नॉलेज फाइंडर ब्लॉग विजिट करने के लिए और लिख पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

ये भी पढ़े :

Previous articleBandhan Bank se Loan kaise paye! | Bandhan se loan lene ki Puri Jankari
Next articleMonthly Average Balance kya hota hai? MAB required kam kaise karta hai!
मैं एक Bachelor of computer science (Bsc CS) का स्टूडेंट हूं। मुझे कंप्यूटर, टेक्नोलॉजी के बारे में चर्चा करने में अच्छा लगता है। हिंदी पाठकों के लिए मैं इस ब्लॉग में रोज़ाना नए नए जानकारी share करता हूं। यहां पर में teachnology के साथ साथ बाकी चीजे का भी पोस्ट शेयर करता हूं। अगर आपको मेरे लिख पसंद आते है तो आप मेरा पोस्ट सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर करे ताकि उनको भी कुछ जानने को मिले। धन्यवाद।❤️🎉

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here