Digital Marketing क्या है और इसकी Importance क्या है ?

0
Hello friends, आज हम यह बात करने वाले है वर्तमान में चल रहे सबसे बड़े trend के बारे में जो है Digital Marketing. लोग आज कल सबसे Digital marketing पर बहुत ध्यान दे रहे रहे इसके बढ़ते trend को देखकर क्योंकि ये एक ऐसा platform बन गया है ऑनलाइन जमाने मे की लोग यह से बहत काम समय मे बहत ज़्यादा पैसा कमाने में सक्षम हो रहे है। तो आज हम इसी topic पे बात करने वाले है कि डिजिटल Marketing क्या है और इससे जुड़े कुछ अन्य बातें.

 

क्या है Digital Marketing ?

दरअसल Digital marketing internet की मदद से ऑनलाइन की जाने वाली  बिज़नेस है । Internet के ज़रिए लोग बहत काम समय मे अपने प्रोडक्ट को लोगो तक पहुंचने में और किसी प्रोडक्ट को marketing किया जा रहा है। और इसे ऑनलाइन मार्केटिंग भी कहते है। अगर कोई कंपनी एक नया product बनाती है तो उसे internet के ज़रिए लोगो तक पहुचाते है  । Marketing का मतलब  है अपने product को कस्टमर तक पहुचाना। 
 
              India में लगभग सभी age की लोग Internet का use करते है और हर दिन इसके use बढ़ते ही जा रहे है ।चाहे बड़े बड़े कंपनी हो या छोटे मोटे कंपनी हर कोई मार्केटिंग करने के लिए internet का use करते है। जिस तरह छोटे बड़े कंपनी अपने praduct की advertise करते है banners posters लगाके उसी तरह ये काम digital marketing से भी किया जाता है offline मार्केटिंग हो या ऑनलाइन मार्केटिंग दोनों का टारगेट एहि होता  है कि ज़्यादा से ज़्यादा लोगो तक अपने product पहुँचना। 
 

Digital Marketing क्यों Important है बिज़नेस के लिए? 

 
Digital Marketing का मतलब है digitally अपने प्रोडक्ट को कस्टमर तक पहुचाना । जब स्मार्टफोन नही हुआ करते थे तक TV , Newspaper Radio का use करते थे, तब जिन कंपनिया वहां पे अपने products को advertise करते थे और लोग उन्ही products को use किया करते थे । लेकिन अब Smartphone के टाइम पे ज़्यादातर लोग TV से ज़्यादा सोशल मीडिया पर ध्यान देते है। चुकी लोग आजकल ज़्यादातर समय ऑनलाइन ही रहते है इसीलिए कंपनियों ने भी अपने product को वही जगह marketing करना शुरू कर रहे है जहाँ लोग ज़्यादातर समय देते है जैसे कि Facebook, Instagram, Youtube आदि। Digital Marketing अपने प्रोडक्ट्स को maximum कस्टमरों तक पहुचाने में मदद करती है। Digital marketing सिर्फ कस्टमर्स को ही नही बिज़नेस मैन को भी आगे बढ़ने में मदद कर रही है। 
                   Digital Marketing को आज कल लोग ज़्यादा importance दे रहे है क्योंकि इसके मदद से Businessmen को कम टाइम पे ज़्यादा मुनाफा दे रही है। 
 

Digital Marketing  का प्रकार –

वैसे तो Market में अनेक तरह के Digital marketing करने वाले कंपनी मिल जाएंगे लेकिन उन सभी में आप कुछ खास नही कर पाएंगे, इसीलिए हम आपके लिए कुछ best कंपनियों का list लेके आये है इनमे से किसी एक मे भी आप अपना Digital Marketing का career शुरू कर सकते है। उनके लिस्ट नीचे दिए गए है –
◆Search Engine Optimization (SEO)
◆Search Engine Marketing and Pay-Per-Click Advertising
◆Social Media Marketing
◆Content Marketing
◆Affiliate Marketing
◆Influencer Marketing
◆Email Marketing
◆Viral Marketing
◆Mobile Phone Advertising
◆ Instant Massaging Marketing
 
तो ये थी छोटी सी जानकारी Digital Marketing के ऊपर। उम्मीद है कि आपको पसंद आया होगा। इसी तरह के कुछ नए नए। चीज़ों के बारे में जानने के लिए हमे फॉलो करें और हमसे जुड़े रहे। Thank You! 
 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here