क्या है जिओ ग्लासेज ? रिलायंस जिओ अब लांच करने जा रहे हैं जिओ ग्लासेज

1

Jio Glass kya hai ? रिलायंस जिओ अब लांच करने जा रहे हैं जिओ ग्लासेज

नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप लोग  उम्मीद है आप सब बहुत अच्छे होंगे, आज हम आपको जिओ Glass के बारे में कुछ खास बातें  बताया जा रहे हैं तो आप ने हाल ही में सुना होगा जियो ने लॉन्च किया है एक जिओ 5g सिम और एक जियो  ग्लासेज आज हम आपको इस चीज के बारे में डिटेल में बताने जा रहे हैं तो बने रहिये हमारे इस पोस्ट के साथ.

तो सभी दोस्तों इस इमेज में देख रहे हैं यह पहली इमेज है जो जिओ के द्वारा  हमारे सामने पेस की गयी है और इस गिलास को वर्चुअल रियलिटी भी बताया जा रहा है.  तो चलिए जानते है वर्चुअल रियलिटी क्या होता है. इसका मतलब यह हुआ की आप एक ऐसे टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर  रहे हो जिसके जरिये आप अपने एनवीरोमेंट में चीज़ो के साथ इंटरेक्ट कर सकते है जैसे आपके सामने एक फोटो दे दिया जाये आपके टेबलेट में या आपके फ़ोन में और आपको बोलै जाये यह ताजमहल का पिक्चर है आप उसका क्या  करोगे आप  हो जायदा से उसके बारे में सारी  जानकारी  पढ़ सकते हो लेकिन उसके साथ आप एक्सपेरिएंस्क्से नहीं ले सकते हो लेकिन  यह वर्चुअल गिलास वो एक तरह से मौका  देता है की जो ताजमहल का  एक्सपीरियंस होता है वो कैसा होगा उसको आप विर्तुअली में एक्सपीरियंस कर सकते हो आप रियलिटी में आगरा नहीं जाओगे लेकिन आपको लगेगा आप आगरा में हो.

इस जियो वर्चुअल क्लास का कमाल यह है इसको लगाने से आपके आसपास एक इंवॉल्वमेंट क्रिएट हो जाता है इससे आपको लगेगा कि आप एक्चुअल में ताजमहल घूम के आ रहे हो तो इसी टेक्नोलॉजी को और इसी के यूज को कहा जाता है वर्चुअल रियलिटी।

इस जियो क्लास में आपको काफी ढेर सारे फीचर्स देखने को मिल जाएंगे तो हम यह कह सकते हैं यह जो जियो क्लास है यह एक तरह का मिक्स रियलिटी हेडसेट है और यह बहुत ही लाइटवेट है जैसे कि आप अगर मार्केट में देखोगे तो जितने भी वर्चुअल रियलिटी के सामान होते हैं वह बहुत ही हैवीवेट होते हैं लेकिन जियो ने यह लॉन्च किया है और यह बहुत ही लाइटवेट है इसको आसानी से कोई भी लगा सकता है यूज कर सकता है।

जिओ की तरफ से ऐसा बताया जा रहा है कि इसका वेट सिर्फ 75 ग्राम होगा इस चीज को आप एक स्मार्टफोन के साथ आपको एक केबल दिया जाएगा उस को कनेक्ट कर सकते हैं और यह आपको एलाऊ करेगा होलोग्राफिक वीडियो कॉल होलोग्राफिक मीटिंग ऑनलाइन क्लासेज और इससे आप हर चीज को 3डी में देख सकते हो और इसी के साथ रिलायंस ने यह भी बोला है कि इस पोस्ट कोविद के बाद पूरा वर्क कल्चर, लर्निंग एक्सपीरियंस , यह सब कुछ काफी तेजी से चेंज हो रहे है।

यहां पर आप कॉल डायरेक्ट लगा सकते हैं इस वर्चुअल ग्लासेज को पहनकर इसमें आपको हेलो जिओ प्लीज कॉल दिस पर्सन बोलना पड़ता है और उसके बाद आपका कॉल लग जाएगा या फिर आप होलोग्राफिक वीडियो कॉल लगा सकते हैं या फिर आप 2d वीडियो कॉल भी कर सकते हैं।

last Word:

तो दोस्तों उम्मीद है आपको जिओ ग्लासेज का कमाल पता चल गया होगा और जियो ग्लासेज के बारे में सारी जानकारी आपको मिल गई होगी पोस्ट अगर अच्छी लगी आपको इससे कुछ भी सीखने को मिला है तो प्लीज इसे जरूर शेयर करिए और कमेंट करके जरूर बताइए कि आपको यह पोस्ट कैसा लगा।

इस ब्लॉग के लेटेस्ट पोस्ट की नोटिफिकेशन पाने के लिए फेसबुक पेज लाइक, ब्लॉग के बेल्ल आइकॉन सब्सक्राइब करना न भूले। नॉलेज फाइंडर ब्लॉग विजिट करने के लिए और लिख पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

यह भी पढ़े –

1 COMMENT

  1. अपने बहुत ही अच्छी जानकारी साँझा की है आपके इस पोस्ट को पढ़कर बहुत अच्छा लगा और इस ब्लॉग की यह खास बात है कि जो भी लिखा जाता है वो बहुत ही understandable होता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here