Dr. Stephen hawking jivan parichay | Stephen hawking biography in Hindi

0

Stephen Hawking की जन्मो मृत्यु :

Stephen William Hawking उसके पूरा नाम था। उनके जन्मो हुवा था 8 जनुवारी 1942 में ऑक्सफ़ोर्ड इंग्लैंड । और मृत्यु 14 मार्च 2018 कैंब्रिज इंग्लैंड में। उनके आयु था 76 साल।

Stephen Hawking की Primary and secondary school years:

Stephen hawking के स्कूल जीबन सुरु हुवा था Byron House school , London , अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद 17 बर्ष उम्र में ऑक्सफ़ोर्ड बिशाबिद्यालय में दाखिल हुआ था। और अहा पर उन्होंने Physics बिषय पर अध्ययन किया । असल मे उनको गोनित बिषय में ज़ायद अच्छा लगता था ,लेकिन बिशाबिद्यालय मैं ये बिषय न होने के कारण Physics बिषय को लेना पड़ा । Physics बिषय में डिग्री हासिल करने के बाद उन्होंने कैम्ब्रिज बिशाबिद्यालय में आगे की पढ़ाई की।

Stephen Hawking की Personal life:

Marriage:

हॉकिंग 1962 में एक पार्टी में अपनी भावी पत्नी, जेन वाइल्ड से मिले थे। क्टूबर 1964 में, हॉकिंग की छोटी जीवन प्रत्याशा और शारीरिक सीमाओं के कारण आगे आने वाली संभावित चुनौतियों के बारे में जानते हुए, युगल शादी करने के लिए व्यस्त हो गए। हॉकिंग ने बाद में कहा कि सगाई ने उन्हें “कुछ जीने के लिए” दिया। दोनों का विवाह 14 जुलाई 1965 को सेंट एल्बंस के उनके साझा गृहनगर में हुआ था।

यह जोड़ी कैम्ब्रिज में रहती थी, हॉकिंग के डिपार्टमेंट ऑफ एप्लाइड मैथमेटिक्स एंड थियोरेटिकल फिजिक्स से पैदल दूरी के भीतर। शादी के पहले वर्षों के दौरान, जेन सप्ताह में लंदन में रहती थीं क्योंकि उन्होंने वेस्टफील्ड कॉलेज में अपनी डिग्री पूरी की थी। उन्होंने सम्मेलनों और भौतिकी-संबंधी यात्राओं के लिए कई बार संयुक्त राज्य की यात्रा की। जेन ने मध्यकालीन स्पेनिश कविता (1981 में पूरा) में वेस्टफील्ड कॉलेज के माध्यम से पीएचडी कार्यक्रम शुरू किया। इस दंपति के तीन बच्चे थे।

Disability:

हॉकिंग ने शायद ही कभी अपनी बीमारी और शारीरिक चुनौतियों पर चर्चा की, यहां तक ​​कि – जेन के साथ उनके प्रेमालाप के दौरान एक मिसाल कायम की। उनकी विकलांगता का मतलब था कि घर और परिवार की ज़िम्मेदारियाँ उनकी पत्नी के लगातार बढ़ते कंधों पर मजबूती से टिकी हुई थीं, जिससे उन्हें भौतिकी के बारे में सोचने का अधिक समय मिल गया। 1974 में कैलिफोर्निया के पासाडेना में कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में एक साल के पद पर अपनी नियुक्ति के बाद, जेन ने प्रस्तावित किया कि स्नातक या स्नातकोत्तर डॉक्टरेट छात्र उनके साथ रहते हैं और उनकी देखभाल में मदद करते हैं। हॉकिंग ने स्वीकार किया, और बर्नार्ड कार ने उन कई छात्रों में से पहले के रूप में यात्रा की, जिन्होंने इस भूमिका को पूरा किया। परिवार ने पसादेना में एक आम तौर पर खुश और उत्तेजक वर्ष बिताया।

Stephen Hawking की Woking Life: कामकाजी जीवन !

हॉकिंग 1975 में एक नए घर और एक नई नौकरी के रूप में कैम्ब्रिज लौट आए, पाठक के रूप में डॉन पेज, जिसके साथ हॉकिंग ने कैलटेक में घनिष्ठ मित्रता की शुरुआत की थी, लिव-इन स्नातक छात्र सहायक के रूप में काम करने के लिए पहुंचे। पेज की मदद और एक सचिव की, जेन की जिम्मेदारियों को कम कर दिया गया ताकि वह अपने डॉक्टरेट की थीसिस और गायन में उनकी रुचि के लिए वापस आ सके। :

दिसंबर 1977 के आसपास, जेन ने संगठनकर्ता जोनाथन हेलर जोन्स से मुलाकात की, जब वह एक चर्च गाना बजानेवालों में गा रहे थे। हेलीर जोन्स हॉकिंग परिवार के करीबी बन गए और 1980 के दशक के मध्य तक, उन्होंने और जेन ने एक-दूसरे के लिए रोमांटिक भावनाओं को विकसित किया। जेन के अनुसार, उनके पति इस स्थिति को स्वीकार कर रहे थे, उन्होंने कहा कि “जब तक मैं उनसे प्यार नहीं करता तब तक उन्हें कोई आपत्ति नेही की जेन और हेल्लीयर जोन्स ने परिवार को तोड़ने के लिए निर्धारित नहीं किया था, और उनका संबंध लंबे समय तक बना रहा।

2006 में, हॉकिंग और मेसन ने चुपचाप तलाक ले लिया, और हॉकिंग ने जेन, उनके बच्चों और उनके पोते के साथ घनिष्ठ संबंधों को फिर से शुरू किया। इस खुशी की अवधि को दर्शाते हुए, जेन की पुस्तक का एक संशोधित संस्करण, ट्रैवलिंग टू इन्फिनिटी: माई लाइफ इन स्टीफन, 2007 में प्रदर्शित हुआ और 2014 में एक फिल्म, द थ्योरी ऑफ एवरीथिंग, में बनाया गया।

Stephen Hawking को मिला Awards and honours (पुरस्कार और सम्मान):

Hawking ने अपनी ज्ञान और होनोर्स के वजह से कई सारी अवार्ड्स हासिल किया था। तो आये जानते है अवार्ड्स के बारे में,

2009 में [Presidential Medal of Freedom] , 2006 में [Copley Medal], [1978 में Albert Einstein Award], [1985 में Gold Medal of the Royal Astronomical society], [1988 Wolf prize in Physics] , [ 1979 Albert Einstein Medal] , [ 1976 Hughes Medal] , [ 1989 Princess of asturias Award for concord ] , [ 1981 Franklin Medal] ,[ 1966 Adams Prize], [ 2019 Audie Award for science Fiction], [ 1976 Dannie Heineman Prize for Mathematical ], [ 1975 Eddington Medal]

अंत में :

तो दोस्तों यह था Dr. Stephen hawking jivan parichay, फॅमिली, पर्सनल लाइफ और उनको जो अवार्ड्स मिले सभी जानकारी। आशा करता हु आपको Stephen hawking biography in Hindi यह पोस्ट पसंद आया है।

इस ब्लॉग के लेटेस्ट पोस्ट की नोटिफिकेशन पाने के लिए फेसबुक पेज लाइक, ब्लॉग के बेल्ल आइकॉन सब्सक्राइब करना न भूले। नॉलेज फाइंडर ब्लॉग विजिट करने के लिए और लिख पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

यह भी पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here