कोई भी वेबसाइट कितना पॉपुलर है कैसे जाने ? | किसी भी वेबसाइट के Popularity कैसे check करे ?

0

नमस्कार दोस्तों, आपका स्वागत है Knowledge finder ब्लॉग में। अगर आपके मन में भी यह सवाल है की कोई भी वेबसाइट कितना पॉपुलर है कैसे जाने! कौनसा वेबसाइट कितना जयदा फेमस ? और value है आइये हम आज इस बारे में जानते है।

देखिये, आज के समय पर Website लाखो Sites है मगर सभी साइट्स इतना Popularity बना नहीं पते और हमे online जो भी करना होता है उसके लिए websites पर Visit करना होता ही है, तो सदारन बात है की हमें यह सब सवाल आते रहता है हम जो site visit किया वह कितना बढ़ा है यानि कितना जयदा Popular है, आपको इस लिख में पूरी जानकारी मिलेगा की कैसे आप किसी भी वेबसाइट का कितना पॉपुलर है वह check करना जान जायेंगे! आइये शुरू करते है आज के Topic – कोई भी वेबसाइट कितना पॉपुलर है कैसे जाने, किसी भी वेबसाइट के Popularity कैसे check करे ?

नॉलेज फाइंडर

सबसे पहला तरीका किसी भी Website का Alexa Rank चेक करके पॉपुलैरिटी जानना, alexa Rank यह Globally और Country base होती है, globally कितना popular है और सिर्फ India में कितना यह जान पाएंगे, Alexa Rank चेक करने के लिए Smallseotools Site से visit करके कर पाएंगे। Alexa Rank जितना काम नंबर में होता है website उतना जयदा Popular होता है जैसे Alexa rank Globally 10 Million है और दूसरा वेबसाइट अलेक्सा रैंक 5-6 लाख रैंक है तो जो साइट के अलेक्सा रैंक नंबर काम है 5 लाख वाला रैंक ह उसका Popularity जयदा है। ऐसे करके India में अगर अलेक्सा रैंक 1 लाख से काम है तो पॉपुलैरिटी जयदा है।

नॉलेज फाइंडर अलेक्सा रैंक :

तो आपने ऊपर मेरा खुदका साइट की अलेक्सा रैंक देखा है इसमें है इंडिया में 126,000 के आस पास और Globally 10 लाख (1 Million) से जयदा इसका मतलब हे मेरा साइट अबतक इतना पॉपुलर नहीं हो पाया। निचे एक पॉपुलर साइट के अलेक्सा रैंक दिखते है आये।

Shoutmehindi अलेक्सा रैंक –

Shoutmehindi

इस साइट का अलेक्सा रैंक अपने देखा है India में 3600 है और Globally 55000 है तो दोस्तों यह एक हिंदी वेबसाइट के हिसाब से बहुत जयदा पॉपुलर है, तो अपने अभी जान गए alexa rank की compression और अलेक्सा रैंक से वेबसाइट की पॉपुलैरिटी कैसे जाने। आइये अभी दूसरा तरीका जानते है कोई भी वेबसाइट का popularity जानने के लिए क्या करे। 

अपने अलेक्सा रैंक के बारे में जाना लेकिन दोस्तों सिर्फ अलेक्सा से किसी भी साइट का पॉपुलैरिटी हम जांज नहीं कर सकते इसके लिए और भी बहुत कुछ देखना पड़ता है, जैसे साइट पर users Response केसा है, साइट में कितना traffic आते है महीना में कितना हज़ारो लोग विजिट करते है, हलाकि यह सब चेक करने के लिए paid tools का इस्तेमाल करना होता है , मगर फिरभी free कुछ वेब्सीटेस है उससे थोड़ा बहुत अंदाज़ा लग जाता है।

तो दूसरा way है आप किसी भी साइट पर उनका पोस्ट वगैरह पे कमैंट्स देख सकते है उससे थोड़ा बहुत चलता है की इस साइट के users Response केसा है, और उस वेबसाइट के Facebook,Twitter,Instagram यह सब पेज देखने से भी पता चल जाता है की वेबसाइट कितना पॉपुलर है।

इसक अलावा कुछ websites आते है उसमे URL डालने से वेबसाइट के value बताते देते ह Exactly नहीं मगर अंदाजा से पता चल जाता है कितना पॉपुलर साइट है। निचे आपको कुछ वेब्सीटेस मिलेगा जहा से आप कोई भी वेबसाइट के ट्रैफिक वगैरह जान पाएंगे।

Last Word

तो, आज हमने जाना कैसे कोई भी वेबसाइट कितना पॉपुलर है कैसे जाने, आसा करता हु आपको पता चल गया कोई भी वेबसाइट कितना पॉपुलर है कैसे जाने! कौनसा वेबसाइट कितना जयदा फेमस ? इस बारे में अपने जान गए।

हेलो दोस्तों, पोस्ट केसा लगा और कोई सवाल है तोह निचे कमेंट जरूर करे इस पोस्ट को शेयर करने के लिए इस आर्टिकल के शुरुवात में और अंत में शेयर बटन पर क्लिक करके आसानी से शेयर कर पाएंगे। Knowledge finder ब्लॉग का Latest Update पाने के लिए और अपने फ़ोन में Notifications पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज लाइक करे, Bell Icon सब्सक्राइब करे।

“हर बार की तरह आपका कीमती समय देकर हमारे लिख इतना प्यार से पढ़ने के लिए, नॉलेज फाइंडर ब्लॉग विजिट करने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद”।

यह भी पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here