Online FIR kya hai kaise kare in Hindi, FIR Full Form

0
नमस्कार दोस्तों, Knowledge finder में आपका स्वागत है। आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं Online FIR के बारे में। आपने FIR के बारे में तो सुना ही होगा कभी आपके मन में आया ही होगा के Online FIR कैसे करते है , तो चलिए जानते हैं कि Online FIR क्या होती है, और Online FIR क्यों करवानी चाहिए।उसी के साथ साथ आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि Online FIR कैसे की जाती है। अगर आप भी online FIR करना चाहते हैं तो आज के इस आर्टिकल को पूरा read कीजिए। इस आर्टिकल में हमने आपको Online FIR की पूरी जानकारी के साथ बताया है कि आपको Online FIR कैसे करे हैं इसके बारे में।

एफ आई आर (FIR) का मतलब है, Full Form of FIR, meaning of FIR : फर्स्ट इनफॉरमेशन रिपोर्ट (First Information Report) यानी कि अगर आपके साथ कोई भी दुर्घटना हो जाती है, जैसे कि आपका मोबाइल चोरी हो गया, खो गया है तो उस स्थिति में को (police station) थाने जा कर जो हम जानकारी देते हैं उसको FIR के नाम से जाना जाता है।

Online FIR क्या है? what is FIR in Hindi

FIR 2 प्रकार के होते हैं, Online FIR और Offline FIR मगर दोनों का काम एक ही है, और यह एक ही तरीके से काम करते है।

Full Form of FIR, meaning of FIR, FIR Full Form 
First Information Report

FIR Full Form : First Information Report

Online FIR kya hai kaise kare in Hindi, FIR Full Form

FIR क्यों करवानी चाहिए
कोई भी चीज खो जाए, चोरी हो जाए या किसी के साथ दुर्घटना हो जाए तो उसकी FIR करवाना जरूरी होता है। लेकिन अगर आपने उसकी FIR दर्ज नहीं करवाई होती है, तो उसका आपके ऊपर काफी बड़ा effect पड़ता है।

आप FIR नहीं करोगे तो police को लगेगा की चोरी आपने की है या जिस किसी भी व्यक्ति के साथ गलत हुआ है वह आपने किया है, और ऐसे में आप पे कानूनी कारवाही हो सकती है, तो समय रहते FIR करवा देनी चाहिए ताकि बेकसूर होते हुए भी आप कसूरवार ना माने जाओ।

Example : अगर आपकी कोई car है या bike है, वह चोरी हो गई है या खो गई है और आपने उसकी एफ आई आर (FIR ) दर्ज नहीं करवाई है, तो अगर वह कार किसी गुनाह (crime) में इस्तेमाल की जाती ह, तो ऐसी स्थिति में आप पर भी उसका इफेक्ट पड़ेगा। क्यूंकि गुनेहगार आपको माना जायेगा और इलज़ाम भी आपके सर आएगा।

आपको भी (पुलिस स्टेशन) थाने में बुलाया जाएगा कस्टडी (custody) में भी रखा जाएगा, हो सकता है पुलिस आपकी पिटाई भी करें पूछने के लिए या सच उगलवाने के लिए आपको पीट भी सकती है। अगर आपने उस car की चोरी होने के बाद या खो जाने के बाद FIR फर्ज करवा दी है, तो आपको डरने की कोई ज़रुरत नहीं है।

आप पर कोई भी कारवाही नहीं होगी। चोरी होने के बाद फिर उसका आप पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा, क्यूंकि समय रहते ही आपने उस खोयी हुई वास्तु या चोरी की हुई वास्तु की FIR दर्ज करवा रखी है।

FIR करने के तरीके, Types of FIR

Types of FIR : Online FIR, Offline FIR

Offline FIR Kaise Kare :

Offline FIR दर्ज करने के लिए हमे हमारे नज़दीकी किसी भी थाने (police station) जा कर वहां एफ आई आर (FIR) लिखवाने पड़ती है या दर्ज करवानी पड़ती है। अगर आपको अकेले police station जाने से दर लगता है तो आप किसी अपने को साथ में भी लेकर जा सकते हो।

Online FIR Kaise Kare :

Online FIR को दर्ज करवाने के लिए दूसरा तरीका यह है कि आप बिना थाने (police station) जाए घर बैठे ही FIR को Online ही दर्ज करवा सकते हो, वह भी अपने smartphone और computer की मदद से और इसके लिए आपको internet की ज़रुरत पड़ेगी क्यूंकि यह काम Online होता है।

Online FIR kya hai kaise kare in Hindi, FIR Full Form

Online FIR कैसे करे। Online FIR kaise kare

Online FIR दर्ज कैसे करें

Online FIR दर्ज करवाने के लिए नीचे दिए गए steps को follow करें, इन स्टेप्स को फॉलो करके आप सीख जाओगे कि Online FIR कैसे करते हैं। तो आइए देखते हैं। तो आईये देखते है online FIR करने का Process क्या है।

Step 1 : Online FIR करने के लिए सबसे पहले आपको आपके smartphone, mobile या computer में कोई browser open कर लेना है जैसे कि Chrome Browser, Google

Step 2 : अब आपको search bar में online fir लिखना है अपने city का नाम भी लिख देना है, अगर आप Mumbai में रहते हैं तो आपको ऐसे लिखना है Online Fir Mumbai

Step 3 : उसके बाद जो में First Option यानी कि पहला जो Link आएगा उस पर आपको click/ tap करना है।

Step 4 : जैसे ही आपके पास नहीं window open होगी उसके अंदर आपको पहले वाले option को select करना है, जहां पर lost article/ found article लिखा होगा।

Step 5 : यह हो जाने के बाद आपको बहुत सारे option दिखेंगे मगर उसमें से आपको register वाले option में जाना है, यानी कि register वाले option आपको click करना है।

Step 6 : Register वाले Option पर click होने के बाद आपके पास एक form आएगा, जिसमें आपको आपका नाम, पता यह सब जानकारी लिखनी होगी और आपका क्या खो गया है या चोरी हो गया है उसकी जानकारी भी आपको इस form में दे देनी है।

Step 7 : सारा form fillup होने की बाद आपको captcha पूरा करना है, और form को submit कर देना है। जैसे ही आप form को submit कर दोगे, आप को भी एक PDF File में सारी details जाएंगी। जिसमें आपने form में क्या लिखा था वह और उसी के साथ-साथ आपको एक LAR no. मिलेगा इससे आप अपने online FIR. का status check कर सकते हो।

Today’s Point

आज आपने यह सिखा के Online FIR कैसे करें इसके बारे में। तो दोस्तों Online FIR करना इतना भी मुश्किल नहीं है। कभी-कभी हमारे साथ बहुत सारी ऐसी दुर्घटनाएं हो जाती है के हमे police के पा जाना पद जाता है। मगर हर समय हम उस स्थिति में नहीं होते कि हम थाने में जाएं और उधर जाकर FIR लिखवाए। कुछ हालात तो ऐसे होते हैं कि जहां पर हमें गोपनीय रूप से FIR करनी होती है, और हम नहीं चाहते के कोई हमे थाने जाते वक़्त देख ले, तो ऐसी स्थिति में Online FIR काम आती है।

अगर आपका कोई कुसूर नहीं है तो आप चाहे Online FIR करो या फिर Offline आपका नुकसान नहीं होगा। आपको हमारा आज का यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं। आशा करती हूं आपको Online FIR के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। आप जान गए होंगे कि Online FIR कैसे करते हैं, Online FIR क्या है, Online FIR क्यों करनी चाहिए, Online FIR कैसे करते हैं और Online FIR करने के लिए क्या जरूरी है इसके बारे में।

इस ब्लॉग के लेटेस्ट पोस्ट की नोटिफिकेशन पाने के लिए फेसबुक पेज लाइक, ब्लॉग के बेल्ल आइकॉन सब्सक्राइब करना न भूले। नॉलेज फाइंडर ब्लॉग विजिट करने के लिए और लिख पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

यह भी पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here