Ola क्या है ? Ola Cab book करना सीखें। ओला के बारे में पूरी जानकारी।

4

नमस्कार दोस्तो आशा है आप लोग बहोत बढ़िया होंगे तो हमेसा की तरह आज फिर हम आपके लिए कुछ खास जानकारी लेकर आये है। आज हम आपको बताने वाले है ola kya hai और घर बैठे आप ola कैसे बुक कर सकते है उम्मीद है आपको हमारी पोस्ट पसंद आएगी।

ऐसे भीड़भाड़ वाले शहर में एक जगह से दूसरी जगह जाने में बहुत अधिक समय लगता है, जिससे हमारे काम में देरी होती है। इस समस्या को दूर करने के लिए, आप ओला से मिनटों में ओला कैब बुक कर सकते हैं।और जहा आपकी मर्जी वह पहुच सकते है।

यदि आपके पास कार या बाइक, कोई कार या बाइक है, तो आप इसे ओला या उबर में रख सकते हैं और व्यापार भी कर सकते है और ढेर सारे पैसे कमा सकते हैं।

आपने अक्सर सड़क पर आते-जाते ऐसी गाड़ियों या Car को जरूर देखा होगा जिन पर Ola Cabs लिखा होता हैं। आपके मन मे बहोत बार यह सवाल भी आया होगा ola क्या है आपने ये जानना भी चाहा होगा की Ola Cab Kya Hai। तो आइये आज हम आपको बताते हैं Ola Cabs के बारे में।

Ola क्या है

Ola क्या है?

भारत में Ola Cabs की शुरुआत 3 दिसम्बर 2010 को मुंबई से हुई थी और आपको ये जानकर बहुत गर्व होगा कि यह एक भारतीय कम्पनी हैं और इसकी शुरुआत एक 25 साल के नौजवान भाविश अग्रवाल ने की थीं।

आज Ola Cabs भारत के 100 से ज्यादा शहरों में 450,000 से ज्यादा गाड़ियों के साथ अपनी सेवाएं दे रही हैं।
शहरों में यात्रियों के आने-जाने के लिए बहुत से साधन होते हैं उदाहरण के लिए जैसे, सिटीबस, ऑटो, टैक्सी आदि। इन सभी तरह के साधनों का उपयोग कई यात्री दिन-प्रतिदिन शहर में एक स्थान से दूसरे स्थान पर आने-जाने के लिए करते हैं, और किराये के रूप में सिटीबस या टैक्सी वालों को पैसे देते हैं।

ठीक उसी तरह Ola Cabs भी किराये की गाड़ी या टैक्सी ही होती हैं। जिनका उपयोग हम एक स्थान से दुसरे स्थान पर आने-जाने के लिए करते हैं! और बदले में हम उन्हें किराया देते हैं।
अब हम ये जानेंगे कि Ola Cab Booking Kaise Kare और कैसे हम अपनी यात्रा को आसान और आरामदायक बनायें। हम अपनी यात्रा शुरू करने से पहले ये जान लेते हैं कि Ola Kya Hai

शहरों में यात्रियों की आवाजाही के लिए कई साधन हैं, उदाहरण के लिए, सिटीबस, ऑटो, टैक्सी आदि। इन सभी का मतलब है कि कई यात्री दिन-प्रतिदिन शहर में एक स्थान से दूसरे स्थान पर आते-जाते हैं, और सिटीबस या टैक्सी वालों को पैसे देते हैं किराया के रूप में।
  उसी तरह, ओला कैब्स भी कार या टैक्सी किराए पर ले रही हैं। जिसका उपयोग हम एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने के लिए करते हैं! और बदले में हम उन्हें किराए पर देते हैं।
ओला कैब्स एक मोबाइल एप्लीकेशन आधारित टैक्सी सेवा है जो आपको घर से टैक्सी बुक करने की सुविधा प्रदान करती है। आप शहर में कहीं भी हों, आप आसानी से ओला ऐप डाउनलोड करके ओला कैब बुक कर सकते हैं और अपनी यात्रा को सरल और सुखद बना सकते हैं।

अब हम जानेंगे कि ओला कैब बुकिंग कैसे करें और कैसे हमारी यात्रा को आसान और आरामदायक बनाया जाए।

Ola cab App Download Kaise Kare ?

अगर आप Ola Cab Book करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अपने मोबाइल फ़ोन में Ola App Download करना पड़ेगा, जो कि Android, iOS और Windows तीनों मोबाइल प्लेटफॉर्म्स के लिए आसानी से उपलब्ध हैं।
आपको अपने मोबाइल प्लेटफार्म के अनुसार उसके App Store में जाना हैं और सर्च बार में टाइप करना हैं Ola Cabs, जब आप एंटर करेंगें तब उसके बाद आपको Ola Cabs की एप्लीकेशन दिखाई देगी, उस Ola Cabs की एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में इनस्टॉल कर लेना है, क्योंकि आप इस एप्लीकेशन के बिना अपनी यात्रा शुरू नहीं कर सकते है।

Ola App Me Account Kaise Banaye

Ola Gadi Booking करने के लिए आपके मोबाइल में Ola Cabs एप्लीकेशन और इंटरनेट कनेक्शन होना बहोत जरूरी हैं। Ola Cabs एप्लीकेशन को खोलें। अब आप Ola Cabs एप्लीकेशन पर अपना एक अकाउंट बनाएं। अकाउंट बनाने के लिए Sign Up पर क्लिक करें। अब एक फॉर्म खुलेगा उसमे अपनी जानकारी बिल्कुल सही तरीके से भरे।

फॉर्म में आपने जो मोबाइल नंबर लिखा था उसपर एक SMS आएगा जिसमें Verification Code लिखा होगा। अगर आपके मोबाइल पर Sms नहीं आता हैं तो Call Me पर क्लिक कर सकते है। अब आपको एक कॉल आएगा जिसमें आपको Verification Code बताया जायेगा, उसे ध्यान से सुनें। अब उस Code को एप्लीकेशन में लिखें, और Next पर क्लिक करें। अब आपका Ola अकाउंट बन गया हैं।

Ola cab कैसे बुक करें पूरी जानकारी !

ओला बुक करने के लिए, आपको एप्लीकेशन में ऊपर की तरफ Pickup From लिखा होगा, उस स्थान का नाम टाइप करें जहां से आप कार में जाना चाहते हैं, और drop location में उस स्थान का नाम टाइप करें जहां आप जाना चाहते हैं।

एप्लीकेशन में नीचे की तरफ आपको अलग-अलग तरह की गाड़ियाँ दिखाई देंगी जैसे – Mini, Micro, Prime, Share आदि। आप अपने अनुसार उनमे से किसी एक गाड़ी को चुने।

Note: अगर आप Share गाड़ी चुनते हैं तब आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना होगा; जैसे;

  • आपको वहा ये बताना होगा कि आप अकेले यात्रा करने वाले हैं, या फिर आप कितने लोग (Person) एक-साथ यात्रा करने वाले हैं।
  • अगर आप Ola Share गाड़ी से अकेले यात्रा करते हैं तब आप अपने किराये में 50% तक की बचत कर सकते हैं।
  • आपको यात्रा शुरू करने से पहले किराया देना होगा।
  • अगर कोई और व्यक्ति Ola Share Book करता है और उसी रास्ते पर कहीं जाना चाहता है जिस रास्ते से आप जाने वाले हैं तो आपकी गाड़ी में सीट खाली होने पर उस व्यक्ति को भी आपकी गाड़ी में बैठाया जायेगा।
  • इसमें तय की हुई दूरी के अनुसार गाड़ी में बैठे हर व्यक्ति का किराया लगेगा।
  • गाड़ी चुनने के बाद अगर आप उसी वक़्त Ola Cabs से यात्रा करना चाहते हैं तो Ride Now पर क्लिक करें, और अगर आप कुछ समय बाद अपनी यात्रा शुरू करना चाहते हैं तो Ride Later पर क्लिक करने के बाद अपनी जरूरत के अनुसार time सेट करें।

Ride Now पर क्लिक करने के बाद आपको Estimated Fare (अनुमानित किराया) दिखाया जाएगा। और साथ ही आपको नीचे की तरफ Personal, Set Up Payment और Apply Coupon के विकल्प दिखाई देंगें।
राइड नाउ पर क्लिक करने के बाद आपको अनुमानित किराया (अनुमानित किराया) दिखाया जाएगा। और नीचे के साथ आपको पर्सनल, सेट अप पेमेंट और अप्लाई कूपन के विकल्प दिखाई देंगे।

Personal: इसका मतलब हैं कि आपने अपने लिए Ola Cabs Book की है।
Set Up Payment: आप यहाँ से अपने Payment करने का तरीका चुनना होगा , आप कैश या Ola Money के द्वारा अपना किराया दे सकते हैं।
Apply Coupon: अगर आपके पास Ola का कोई Coupon हैं तो आप उस Coupon का Code लिखकर अपने किराये में छूट का लाभ उठा सकते हैं।
अब Ola Cabs Book करने के लिए Confirm Booking पर क्लिक करें।
Booking Confirm होने पर स्क्रीन पर नीचे की तरफ Book हुई गाड़ी का नंबर, ड्राइवर का नाम, चार अंकों का OTP नंबर और Call Driver का विकल्प दिखाई देगा।
यदि आपके द्वारा Book की गयी गाड़ी आपके पास आने में ज्यादा समय ले रही है तो आप ड्राइवर को फ़ोन करके उससे बात कर सकते हैं।
ध्यान रहे, OTP नंबर ड्राइवर को बताना जरुरी है, इसके बिना आप यात्रा शुरू नहीं कर पायेंगें।

Ola Cabs आपको आपके बजट के अनुसार अलग-अलग तरह के किराये पर गाड़ी Book करने की सुविधा उपलब्ध कराती हैं। आप अपनी सुविधा के अनुसार Ola Gadi Price चुन सकते हैं।

At last:

हाँ तो दोस्तों आपको हमारी आज की पोस्ट कैसी लगी आज हमने आपको Ola App Download Kaise Kare और Ola Book Karne Ka Tarika समझाया। उम्मीद है आपको समझ आया होगा और पसंद भी आया होगा।

इस ब्लॉग के लेटेस्ट पोस्ट की नोटिफिकेशन पाने के लिए फेसबुक पेज लाइक, ब्लॉग के बेल्ल आइकॉन सब्सक्राइब करना न भूले। नॉलेज फाइंडर ब्लॉग विजिट करने के लिए और लिख पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

यह भी पढ़े –

4 COMMENTS

  1. अपने बहुत ही अच्छी जानकारी साँझा की है आपके इस पोस्ट को पढ़कर बहुत अच्छा लगा और इस ब्लॉग की यह खास बात है कि जो भी लिखा जाता है वो बहुत ही understandable होता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here