Quarantine क्या है और इसकी उत्पत्ति कैसे हुई ?

0

Quarantine क्या है और इसकी उत्पत्ति कैसे हुई ? जानिए deteils में

कोरोना वायरस की कहर पूरी दुनिया पे छाई हुई है खासकर के पस्चिमी देश मे। लाखो लोग इस वायरस से प्रभावित है और हजारों लोग अपनी जान भी गवाह चुकी है। चुकी इसकी कोई इलाज अभी तक तैयार नही हुई है तो सरकार इस वायरस से ग्रस्त लोगों को Quarantine में रख रहे है। लेकिन क्या अपने कभी सोचा है कि ये Quarantine क्या है , ये शब्द कहा से आया और इसको पहली बार कहा इस्तेमाल किया गया था  ! अगर आपको पता नही है तो चलिए आज हम आपको बताते है क्वारंटाइन के बारे में पूरी details में …

क्वारंटाइन का अर्थ क्या है?

दरअसल क्वारंटाइन शब्द लोगो पर लगाये गए उस प्रतिबंध को कहा जाता है जिनसे किसी बीमारी को फैलने की खतरा होता है। ऐसे में लोगो को एक जगह पर बंद कर दिया जाता है और इस दौरान उन्हें किसी से मिलने जुलने और बाहर निकलने तक भी इज़ाज़त नही दिया जाता है। इस तरह का प्रतिबंध अक्सर उन बीमारी से ग्रसित लोगो पर लगाई जाती है जो comunicable disease होती है ।
Quarantine शब्द दरअसल Quarantane से आये है जो बनशियां भाषा  का शब्द है जिसका मतलब 40 दिन होता है। साल 1348 से 1359 के बीच यूरोप में plague फैला था और इससे वहा का 30℅ लोग मौत का शिकार हुए थे। इसके बाद 1377 में दक्षिण पूर्ब यूरोप में अपने यहा आने वाले जहाज़ों और उसपे मौजूद लोगों को एक Island पर 30 दिनों तक अलग रहने का आदेश जारी किया था और उस दौरान ध्यान दिया जाता था किसी व्यक्ति में plaegue की संक्रमन तो नही है, 1448 में Quarantine के समय को बढ़ाकर 40 दिन कर दिया गया था।

जबतक ये 30 दिनों का था तब उसको train time कहा जाता था , जब ये 40 दिनों का हुआ तब Quarantine कहा जाने लगा था और यही से इस क्वारंटाइन शब्द की उत्पत्ति हुई। इसी क्वारंटाइन के बजह से ही उस समय plague से काफी हदतक छुटकारा मिली थी। और अब दुनिया मे फैली कोरोना की महामारी की बजह से फिर से ये शब्द चर्चे में है।

तो अब आपको तो पता चल ही गया होगा कि Quarantine शब्द का अर्थ क्या है और ये कैसे उत्पत्ति हुई। तो चलिए अब बाद करते है कि ये Quarantine और Isolation दोनों के अंदर क्या  अंतर है –

Quarantine और Isolation में क्या फर्क है ?

हाल ही में कोरोना महामारी के लिए लोगो को Quarantine और Isolation में रखे जा रहे है। और आपके मन मे भी ये ख्याल आया होगा कि ये क्वारंटाइन और Isolation में क्या फर्क हो सकता है, अगर आपको ये दोनों शब्द के अंतर के बारे में पता नही है तो चलिए हम आपको बताते है कि ये एक दूसरे से कैसे अलग है-
     क्वारंटाइन का मतलब होता है संगरोग यानी बीमारी की संक्रमण को रोकने के लिए किसी संदिग्ध व्यक्ति को सही लोगो से अलग रखना। इसका मतलब है अगर किसी वयक्ति को किसी कोरोना जैसे भयानक बीमारी detect हुआ है ऐसे व्यक्ति की contact में आये लोगो को कुछ दिनों के लिए अलग रख जाता है इस प्रकिया को Quarantine कहते है।
 इसी बीच उस व्यक्ति को उस बीमारी के लक्षन देखने पर अस्पताल में उसका इलाज किया जाता है और लक्षण न दिखाई देने पर उन्हें घर वापस भेज दिया जाता है ।
             Isolation का मतलब होता है कि जिसे कोई संक्रमित बीमारी detect हो चुकी है और उस बीमारी का फैलाब न हो इसीलिए उसे अलग रखकर उसे इलाज किया जाता है जैसे कि किसी व्यक्ति को कोरोना detect हुई हो तो उसे अस्पताल में सबसे अलग रखकर उसका इलाज करना।
      तो आपको अब पता चल गया होगा कि Quarantine और Isolation में क्या फर्क है।  उम्मीद है कि आपको ये जानकारी अच्छी लगी होगी। इसी तरह के नए नए जानकारी के लिए हमारे साथ जुरे रहे। धन्यावाद!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here