Shahrukh khan Biography in Hindi, Jivan Kahani

2

Shahrukh khan Biography in Hindi: नमस्ते दोस्तो, आपका स्वागत है नॉलेज फाइंडर ब्लॉग की सक्सेस स्टोरी बायोग्राफी सीरीज में, जिसपे हम बात करते है सक्सेसफूल पर्सन के बारे में और उनके बिओग्रप्याही बताते है।

आज में बात कर रहा हूँ अपनी शानदार एक्टिंग की बौदलत भारत की फ़िल्म जगत में राज करने वाला और लोगो में रोमांटिक रूल्स के लिए पहचानने वाला मसहूर एक्टर शारुख खान की। शाहरुख़ खान की जीवन कहानी, शाहरुख़ खान बायोग्राफी इन हिंदी।

उसको उसकी काबिलियत की वजह से किंग ऑफ बॉलीवुड भी कहा जाता है। एक समय पर दिल्ली का ये आम लड़का को ना कोई जानता था ना कोई पहचानता था। आज उतना मसहूर हो चुका है की सिर्फ भारत मे ही नही वल्कि पूरी दुनिया मे उसको जनता है, शारुख खान 80 से भी ज़्यादा फ़िल्म में काम कर चुका है, और अब तक 14 फ़िल्म अवार्ड मिला है। और उसकी गिनती दुनिया की सबसे आमिर एक्टर में की जाती है।

तो चलिए दोस्तो समय न गावाये जानते है किस तरह एक आम लड़का अपनी जुनून और काबिलियत के दाम पर आज कररोरो के दिल मे राज कर रहा है। और बॉलीवुड की किंग खान बना है। Shahrukh khan Biography in Hindi. Shahrukh khan ki jivan kahani

Shahrukh khan Biography in Hindi

Shahrukh khan Biography in Hindi

ये कहानी आरम्भ होती है 2 नवंबर 1965 में, जब दिल्ली के एक मुस्लिम परिवार में उसकी जनम हुआ। उसकी पिता का नाम मीरताज मोहम्मद था। और उसकी माँ का नाम लतीफ फातिमा । शारुख खान ने अपनी सुरुवती पढ़ाई “दिल्ली” के स्वंड कोलोमबीएस से किया था। और पढ़ाई में अच्छा होने के कारण उन्होंने सबसे बड़ा अवार्ड “सोर्ड ऑफ ऑनर” भी जीता, लेकिन सिर्फ 16 साल की उम्र में उनकी जीबन में एक दुख की पल आया था जब उनकी पिता की मौत हो गयी।
हालांकि उतनी काम उम्र में पिता को खोने से उनकी अंदर परिशनी का जज्बा कभी भी खत्म नही हुए।

उन्होंने 1985 में हंस राज कॉलेज में एडमिशन ले लिया था जहाँ पर उन्होंने एक थिएटर ग्रुप जॉइन किया और उस ग्रुप में पहले जॉन बैरी की अंतर्गत एक्टिंग सीखा। उसकी बाद शारुख खान ने मास्स कमिनिकेशन में मास्टर डिग्री लेने का फैसला किया लेकिन एक्टिंग के लिए पढ़ाई बिस में ही सोर दी।

और उसी बिस नेशनल स्कूल दरम्मा में एडमिशन लिया, जहा एक्टिंग सिख रहा शारुख खान की पहला रूल “दिल दरिया” में था उसकी बाद कोई टेलीविशन सीरीज में काम किया, – “सर्कस , वागले की दुनिया, इडियट और उम्मीद में काम किया था। और फिर 1991 में उनकी प्रेमिका गौरी से शादी कर ली। और बाद में मुम्बई गए 1992 में रिलीज़ हुआ दीवाना मूवी शारुख खान की “डेब्यूट फ़िल्म बानी दीवाना बॉक्स आफिस पर हिट साबित हुए।

और शारुख खान की बॉलीवुड कैरियर को एक अच्छा स्टार दिया। इस फ़िल्म के लिए बवेस्ट फ़िल्म फारे अवार्ड दिया गए। 1992 में उनकी तीन और फ़िल्म अये – चमत्कार, दिल आशना है, और राजू बन गए जेंटलमैन । और 1995 में कुछ फ़िल्म में काम किया जिस में से उनकी सफल फ़िल्म- “कारण अर्जुन” और दलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे।
एहि मूवी थी जिजके वजह से लोगो के बीस रोमांटिक बन गए थे। इस फ़िल्म ने 10 फ़िल्म अवार्ड जीता था । और बीट एक्टर का अवार्ड मिला था।

उसकी बाद शारुख ने अलग अलग एहम भूमिका निभाई। शारुख खान एक्टर होने के साथ साथ एक बिज़नेस मैन भी है।
फिलहाल शारुख खान की कुल शम्पाती 5000 करोड़ के आस पास दौलत है, इस वजह से दुनिया के सबी आमिर एक्टर में सुमार जाता है।

Quick facts about shah Rukh Khan:

  • एक्टर शाहरुख़ खान पूरा नाम  : Shahrukh Khan
  • SRK जन्म तारिक              : 2 November 1965
  • Height                         : 5′ 8”
  • Weight                        : 75 kg
  • Eye Colour                   : Dark Brown
  • Hair Colour                  : Black
  • शाहरुख़ खान की वाइफ नाम  : Gauri Khan
  • शाहरुख़ खान के कुल बच्चे     : 3
  • शाहरुख़ खान की व्यवसाय      : Actor, Film producer, Television Personality, Businessman

Last Word

तो दोस्तों यह था किंग खान यानि शाहरुख़ खान की विऑग्रफी, मुझे उम्मीद है आपको यह पोस्ट से शाहरुख़ खान के बारे में कुछ नया जानने को मिला और उनका Shahrukh khan Biography in Hindi, Jivan Kahani पढ़के आपको अच्छा लगा है।

हमारे ब्लॉग के लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए बेल्ल आइकॉन सब्सक्राइब करे, फेसबुक पेज भी लइके करना न भूले। लिख पढ़ने के लिए और नॉलेज फाइंडर विजिट करने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।”

यह भी पढ़े –

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here