SMS Banking Kya hai, जानिए कैसे SMS banking उपयोग करे!

0

SMS Banking Kya hai, use कैसे करे:

नमस्ते दोस्तों, आपका स्वागत है नॉलेज फाइंडर ब्लॉग के बैंकिंग रिलेटेड नए लिख में अगर आप हमारे ब्लॉग में पहले से विजिट करते है तो आपको पता बैंकिंग से जुड़े बहुत जानकारी शेयर किया है। वैसे ही आज इस पोस्ट में और एक जानकारी लेकर आये है जो SMS बैंकिंग के ऊपर है बहुत लोगोको यह डाउट रहता है SMS बैंकिंग क्या है और उसको इस्तेमाल कैसे करते है।

तो आइये जानते है SMS Banking Kya hai, जानिए कैसे SMS banking उपयोग करे! आपको समजने के लिए हमने निचे एक्साम्प्ले दिया है आप पोस्ट को एन्ड तक जरूर पढ़े।

SMS Banking Kya hai

SMS Banking Kya hai

SMS बैंकिंग यह मोबाइल बैंकिंग के ही एक पार्ट है sms बैंकिंग के मदद से मोबाइल बैंकिंग नेट बैंकिंग किया जाता है, खास करके sms बैंकिंग से ग्रहोंको को उनका अकाउंट के सूचनाय alert दी जाती है उसके अलावा sms बैंकिंग के मदद से ग्राहक अपने बैंक बैलेंस, मिनी स्टेटमेंट चेक कर सकते है। sms बैंकिंग करने के लिए आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर होना चाहिए और जो मोबाइल नंबर रजिस्टर करेंगे उसी नंबर से आप आपका अकाउंट के जानकारी sms के माधयम से ले पाएंगे।

SMS Banking कितने प्रकार होते है ?

आपने तो जाना गए sms बैंकिंग क्या है अभी जानेंगे sms बैंकिंग के कितना प्रकार होता है। यह sms बैंकिंग के प्रकार अलग अलग इसीलिए हे क्युकी बैंकिंग में बहुत सरे फैसिलिटी है इसीलिए अलग अलग sms बैंकिंग रखा है उनमे इस प्रकार के है आप निचे देखे

  • Push SMS
  • PULL SMS

पुश पुल्ल अलग अलग है पुल्ल sms का काम तब आते है जब ग्राहक मैसेज के जरिये अपने कार्ड ब्लॉक अनब्लॉक करते है और पुश मैसेज तब आते है बैंकिंग के OTP, आपका बैंक खता से जुड़े कुछ जानकारी वह सभी push sms में आते है।

SMS banking उपयोग कैसे करे!

इस पोस्ट लिखने का मैन मकसद एहि था नॉलेज फाइंडर के रीडर्स को जानकारी देना की SMS बैंकिंग उपयोग कैसे करे तोह अभी आपको बताऊंगा इसका उपयोग कैसे करे।

SMS बैंकिंग उपयोग करने के लिए रजिस्टर मोबाइल नंबर से मैसेज देना होता है और ये मैसेज के फॉर्मेट अलग अलग बैंक के अलग अलग फॉर्मेट होता है जैसे होने कुछ दिन पहले SBI quick Register kaise kare उसमे बताया था sbi बैंक के बैंक अकाउंट बैलेंस कैसे चेक करे और sms फॉर्मेट बताया था तोह उस पोस्ट से आप SBI बैंक के फॉर्मेट जान सकते है।

दूसरा बैंक के भी अलग अलग फॉर्मेट होता है लेकिन सभी बैंक के sms बैंकिंग नंबर आप गूगल से पता लगा सकते है और उस नंबर लेकर आप अपने फोन से रजिस्टर करके अशनि से sms बैंकिंग के फायदा उठा सकते है, आइये एक्साम्प्ले के लिए North east Bank के sms बैंकिंग रजिस्टर करके सिखाते है।

How to Use North East bank sms banking इन हिंदी

SMS Banking number : 9222200123

सबसे पहले एक मैसेज सेंड कर के SMS Banking रजिस्टर करे। SMS Type करे REG Space Account Number यह मैसेज 9222200123 इस नंबर पर सेंड करे उसके आपको आपके पास मैसेज आएगा successful हुआ है।

Balance चेक करने के लिए : SMS Type करे BAL Space Account Number यह मैसेज 9222200123 इस नंबर पर सेंड करे फिर आपका बैंक अकाउंट में कितना बैलेंस हे आ जाएगा मैसेज में।

Mini Statement के लिए : SMS Type करे MINI Space Account Number यह मैसेज 9222200123 इस नंबर पर सेंड करे!

किसी भी बैंक के sms बैंकिंग के पुरे जानकारी पाने के लिए उस बैंक के ऑफिसियल वेबसाइट विजिट करे। जैसे www.canarabank.com , www.onlinesbi.com ऐसे सभी बैंक के ऑफिसियल वेबसाइट होते है।

Last Word

तो यह था बैंकिंग से जुड़े जानकारी SMS Banking Kya hai, SMS banking उपयोग कैसे करे! मुझे उम्मीद है अब आपको sms बैंकिंग को लेकर सरे डाउट क्लियर हो चूका है। पोस्ट पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे।

कुछ सवाल सुजाओ है तो कमेंट जरूर करे, इस ब्लॉग के लेटेस्ट पोस्ट की नोटिफिकेशन पाने के लिए फेसबुक पेज लाइक, ब्लॉग के बेल्ल आइकॉन सब्सक्राइब करना न भूले। नॉलेज फाइंडर ब्लॉग विजिट करने के लिए और लिख पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

यह भी पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here