Uber क्या है? इसका इस्तेमाल कैसे करे?

1

इस पोस्ट में आपको जानने को मिलेगा एंड्राइड अप्प उबेर के बारे में जो की एक कार बुकिंग सर्विस प्रधान करते है। आइये जानते है उबेर क्या है कैसे उपयोग करे।

नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है नॉलेज फाइंडर ब्लॉग के इस नए लिख में , मुझे उम्मीद है आपको यह पोस्ट पढ़ने के बाद उबेर के बारे में सरे डॉब्टस इसका इस्तेमाल कैसे करे?, उबेर अकाउंट सिग्न उप कैसे करे क्लियर हो जायेगा।

Uber क्या है?

Uber क्या है?

एक ऐसी ऑन-डिमांड कार सर्विस है, जो आपकी आईफोन (iPhone) या ANDROID ) डिवाइस पर उपलब्ध है.यह एक मोबाइल अप्प है जो आपको एप्लीकेशन की मदद से आपको  प्राइवेट ड्राइवर देने कीसुविधा देती है . 

ये सर्विस एक डिस्पैच सॉफ्टवेयर (dispatch software) का इस्तेमाल करके, आपके सबसे नजदीक मौजूद किसी ड्राइवर को आपकी लोकेशन तक पहुँचाती है। इस सर्विस के जरिये आप हांथ में बिना पैसे रखे (कैशलेस) कहीं भी घूम सकते हैं, आपके द्वारा किए जाने वाले सफर के लिए आपको सीधे आपके अकाउंट से जुड़े हुए क्रेडिट/डेबिट कार्ड के जरिये या फिर पेपल (PayPal) अकाउंट के जरिये भुगतान करने की सुविधा देती है। इसका पेमेंट आप  सिर्फ  ऑनलाइन कर सकते है।

उबेर के  लिए SIGNUP कैसे  करे ?

उबर (Uber) वेबसाइट पर जाएँ: उबर कैब एक ऐसी कम्पनी है, जो आपको हर उस शहर में, जहाँ पर उबर कैब सर्विस का इस्तेमाल किया जाता है, अपने लिए एक प्राइवेट कैब ड्राईवर रिजर्व करने की सुविधा देती है। आपके ब्राउज़र में uber.com पर जाएँ।

  • आप चाहें तो अपनी मोबाइल डिवाइस पर सीधे उबर एप के जरिये भी साइन अप कर सकते हैं।
  • स्टेप 2
  • “Ride with Uber” के नीचे दिखने वाली साइन अप लिंक को क्लिक करें: अब आपको एक अकाउंट बनाने बोला जाएगा। अब आप को उबर सर्विस इस्तेमाल करने के लिए एक वैलिड/क्रेडिट कार्ड या पेपल (PayPal) अकाउंट की जरूरत पड़ेगी|
  • स्टेप 3आपका फर्स्ट और लास्ट नेम एंटर करें: अब जब भी कोई ड्राईवर आपको आपकी लोकेशन पर पिक करने आएगा, तब उस तक आपका यही फर्स्ट नेम पहुँच जाएगा और वो आपके इस फर्स्ट नेम के जरिये आपकी पहचान करेगा। आपके लास्ट नेम को प्राइवेट (गुप्त) ही रखा जाएगा।
  • स्टेप 4आपका फोन नंबर एंटर करें: आपके ड्राईवर के आपकी पिकअप लोकेशन तक आ जाने के बाद, अगर वो आपको नहीं मिल पाते, तो वो आपको पहचानने और आप तक पहुँचने के लिए आपके द्वारा दिये हुए इस नंबर का इस्तेमाल करके आपको कॉल करेंगे। आप अपने अकाउंट पर लॉगिन करने के लिए भी आपके फोन नंबर का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • स्टेप 5आपका ईमेल एड्रेस टाइप करें: आपको अपना अकाउंट बनाने और आपके द्वारा की जाने वाली उबर राइड की रसीद पाने के लिए एक वैलिड ईमेल एड्रेस एंटर करना होगा।

     

  • स्टेप 6एक पासवर्ड तैयार करें: आप बाद में फिर जब भी आपके उबर अकाउंट पर साइन इन करेंगे, तब आप से इसी पासवर्ड की मांग की जाएगी।स्टेप 7

    एक प्रोमो कोड (अगर आपके पास हो, तो) एड करें: आप आपके किसी ऐसे फ्रेंड से किसी प्रोमो कोड की मांग कर सकते हैं, जो आप दोनों के ही अकाउंट में लगभग 100/150 रुपये तक की धनराशि क्रेडिट करेगा। [कृपया यहाँ पर किसी भी तरह के अन्य उबर कोड्स पोस्ट ना करें – यह उबर के नियमों और दिशानिर्देशों के खिलाफ है और इसके साथ ही ऐसा करने पर उबर के द्वारा आपके अकाउंट में जमा राशि शून्य कर दी जाएगी।] अगर आपको अपने किसी फ्रेंड के जरिये प्रोमो कोड नहीं मिल पा रहा है, तो आप प्रोमो कोड पाने के लिए उबर की साइट पर भी जा सकते हैं।

    स्टेप 8

    सारे नियमों और शर्तों को ध्यान से पढ़ लें: सर्विस का इस्तेमाल करना शुरू करने से पहले इस बात की पुष्टि कर लें, कि आप उबर की नियमों और शर्तों को स्वीकार करते हैं।

    स्टेप 9

    “Sign Up” बटन क्लिक करें: आपका अकाउंट पूरी तरह से तैयार हो जाएगा और अकाउंट के तैयार होने के बाद आपको एक कंफ़र्मेशन ईमेल भेजा जाएगा। अब आप उबर सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं।

    अब आप Uber Cab पर Login हो जाएगें और आपके सामने इसका होम पेज ओपन हो जाएगा।

    Step 1: Set Location

    अब आप आसानी से इसके होम पेज से अपने लिए कैब बुक कर सकते है। उसके लिए बस आपको वहाँ पर अपनी Location सेट करना है जैसे- कहाँ जाना है और कहाँ से जाना है।

    लोकेशन सेट करने के बाद आपको इसमें कैब के पैसे और कैब कितनी देर में आएगी यह सब जानकारी मिल जाएगी।

    Step 2: Set Pickup Location

    आपको कैब बुक करना है तो आप नीचे Confirm Option पर Click करें। अब आपको Cab कहाँ से Pickup करे, उसके लिए अपनी Current Location सेट करके नीचे Confirm Pickup Option पर क्लिक कर देना है।

    Step 3: Select Payment Option

    उसके बाद आपको इसमें ऑनलाइन पेमेंट करना होगा, इसमें आप Debit Card, Credit Card या Paytm से पेमेंट कर सकते है। पेमेंट होते ही आपकी कैब बुक हो जाएगी और आपको कुछ समय में लेने पहुँच जाएगी। तो इस तरह आप आसानी से उबर कैब बुकिंग कर सकते है।

    Conclusion:

    उबर कैब एक ऐसी सेवा है। जिसके साथ आप ऑफलाइन मूवमेंट के लिए वाहन बुक कर सकते हैं। यह आपको 24 घंटे की सेवा प्रदान करता है और वह भी सप्ताह में सात दिन इसमें कैब बुक करना बहुत आसान है। इसी तरह आज हमने आपको उबर कैब एप्लिकेशन और उबर कैब वेबसाइट की मदद से कैब बुक करने के लिए कहा, वह भी आसान भाषा में। तो अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आई हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

इस ब्लॉग के लेटेस्ट पोस्ट की नोटिफिकेशन पाने के लिए फेसबुक पेज लाइक, ब्लॉग के बेल्ल आइकॉन सब्सक्राइब करना न भूले। नॉलेज फाइंडर ब्लॉग विजिट करने के लिए और लिख पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

यह भी पढ़े –

 

1 COMMENT

  1. आपके द्वारा लिखे हुए सभी पोस्ट बहुत ही काम के और हेल्पफुल होते है और आपके लेख को पढ़कर समझना भी बहुत आसान होता है. में अक्सर आपके ब्लॉग को बढ़ता हूँ और आपके द्वारा लिखा हुआ पोस्ट मेरी समझ में आसानी से आता है जिसे में अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करता हु. और में ऐसी आशा करता हु की आप इसी तरह से हमें अपना ज्ञान देते रहेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here